धर्म-कर्मराशिफल

*आज आपका राशिफल एवं प्रेरक प्रसंग- ईमानदार ड्राइवर*

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
*⚜️ आज का राशिफल ⚜️*
*दिनांक : 03 अक्टूबर 2022 सोमवार*

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
व्यर्थ की बातों में अपना समय और ऊर्जा बर्बाद न करें। अपने फैसलों पर पूरा ध्यान दें। अगर आप कोई निवेश करना चाहते हैं तो विशेषज्ञ का मार्गदर्शन लें। आप अपने दोस्तों की मदद से समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसका स्वास्थ्य अचानक चिंता का विषय बन सकता है। पारिवारिक जीवन सामंजस्यपूर्ण रहेगा। आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। यात्रा के अवसर प्राप्त होंगे। आज बातचीत में सावधानी बरतें, नहीं तो लोगों से विवाद हो सकता है। आप एक समृद्ध और सुखी पारिवारिक जीवन व्यतीत करेंगे। परिवार में उत्सव हो सकता है। संतान की ओर से शुभ समाचार और प्रसन्नता प्राप्त होगी। आज गलतफहमियां दूर होंगी और नए वादे किए जाएंगे। कड़ी मेहनत और अनुभव से आप कोई नया मुकाम हासिल करेंगे।

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज का दिन आम तौर पर फलदायी रहेगा। अपने काम पर अडिग रहकर आप मजबूती से काम करेंगे। यह अच्छे परिणाम देगा। शादीशुदा लोगों के जीवन के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। प्रेम जीवन जीने वाले लोगों को भी अपने रिश्ते में सामंजस्य का अनुभव होगा। जमीन जायदाद में लाभ हो सकता है।

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
कोई भी काम आज टालें नहीं। आज आपको अपनी नौकरी या व्यवसाय के लक्ष्य पर पूरा ध्यान देना चाहिए। काम को एकाग्रता के साथ निपटाने की कोशिश करें। किसी नए व्यक्ति से मुलाकात या दोस्ती होने के योग हैं। आप अपने काम और योजना को परिवार के कुछ सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा, परिवार के सहयोग से ही आपकी आर्थिक समस्या का समाधान हो सकता है।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आप में से कुछ लोगों के लिए आज का दिन काफी विवादास्पद साबित हो सकता है। आपको अपने वरिष्ठों की उपेक्षा का सामना करना पड़ेगा और आपके सहयोगी आपकी कमजोरियों को भुनाने और खेल को खराब करने का काम करेंगे।

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज आप नए विचारों से भरे रहेंगे। पैसों की रुकावट के कारण आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मित्रों और भाइयों की मदद से आपका काम पूरा होने की संभावना है। आज आपको थोड़ा बुरा लगेगा क्योंकि आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी यात्रा पर नहीं जा पाएंगे।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा। मन किसी बात को लेकर बेचैन रहेगा, जिससे मन काम नहीं कर पाएगा। विवाहित लोगों के गृहस्थ जीवन के लिए दिनमान अच्छा रहेगा। आप अपने मन में चल रही कई बातें अपने जीवनसाथी को बताएंगे और उनसे आपको सहानुभूति और प्यार मिलेगा। आज फिर आपके रिश्ते में रोमांस भी देखने को मिलेगा, हल्के-फुल्के खर्चे होंगे।

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
कई कार्य आसानी से पूरे हो सकते हैं और आप लोगों पर अच्छा प्रभाव डालेंगे। काम और अटकी हुई चीजों के लिए बीच का रास्ता भी मिल सकता है। कार्य में सफलता मिलने के योग हैं। आप बहुत सारे काम निपटाने की कोशिश कर सकते हैं। जीवनसाथी से मदद मिल सकती है। घरेलू मामले सुलझेंगे। शालीनता से बोलो। आज आपको बड़ों का आशीर्वाद भी मिल सकता है।

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
नौकरी या काम से जुड़े कई नए विकल्प मिल सकते हैं। आपको जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचना चाहिए। व्यावसायिक संदर्भ में, आप विस्तार योजनाओं को लागू करने की पूरी कोशिश करेंगे। किए गए वादों को निभाएं और दूसरों पर भरोसा करें। अपनी क्षमता दिखाने का यह सही समय है। ब्रेकअप से बचने के लिए एक-दूसरे का भरोसा न तोड़ें।

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
धैर्य की कमी हो सकती है। राजनेताओं के सत्ता में आने की संभावना है और विदेश यात्राओं के भी संकेत हैं। अधूरी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आप कड़ी मेहनत करेंगे। नई परियोजनाएं गतिशील हो सकती हैं। अपने खान-पान की आदतों को अनियंत्रित न होने दें। पिता और उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा।

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा। परिवार के किसी बुजुर्ग व्यक्ति का स्वास्थ्य आपको परेशान करेगा। घर में अराजक माहौल हो सकता है, इसलिए सावधान रहें। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन आज खुशहाल रहेगा। रिश्ते में प्यार भी देखने को मिलेगा।

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
दैनिक और साझेदारी के काम समय पर पूरे हो सकते हैं। मित्रों और भाइयों से सहयोग मिलने के योग हैं। कोई भ्रम समाप्त हो सकता है। धन और अन्य मामलों में दिन लाभकारी है। आज आप काम में व्यस्त रहेंगे। आपके सामने कई जिम्मेदारियां भी आ सकती हैं। आप मानसिक रूप से सक्रिय रहेंगे। दिन-प्रतिदिन के काम में बदलाव का प्रयास हो सकता है।

*_कृपया ध्यान दें_*
यद्यपि शुद्ध राशिफल की पूरी कोशिश रही है फिर भी इन राशिफलों में और आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ अन्तर हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप किसी ज्योतिषी से अवश्य सम्पर्क करें। किसी भी भिन्नता के लिए हम उत्तरदायी नहीं हैं।

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
0️⃣3️⃣❗1️⃣0️⃣❗2️⃣0️⃣2️⃣2️⃣

* आज का प्रेरक प्रसंग *

*!! ईमानदार ड्राइवर !!*
*________________________________________*

रामू एक बहुत ईमानदार और मेहनती युवक था। वह बहुत हंसमुख और मधुर स्वाभाव का व्यक्ति था। एक दिन रामू एक किराने की दुकान पर गया।

वहां सिक्का डालने वाला सार्वजनिक फ़ोन लगा था। रामू ने सिक्का डाला और एक नम्बर डायल किया।

ट्रिंग-ट्रिंग..ट्रिंग-ट्रिंग…. किसी ने फ़ोन उठाया।

रामू बोला, “ हेलो सर… नमस्ते, मैंने सुना था कि आपको एक ड्राईवर की आवश्यकता है। मैं भी एक ड्राईवर हूँ। क्या आप मुझे अपने यहाँ ड्राईवर की नौकरी देंगे ?”

व्यक्ति ने कहा “ बेटा, मेरे यहाँ पहले से ही एक ड्राईवर है। मुझे अन्य किसी ड्राईवर की आवश्यकता नहीं है।

रामू ने कहा “ सर, मैं एक अच्छा ड्राईवर होने के साथ- साथ एक ईमानदार इंसान भी हूँ। आपके यहाँ जो ड्राईवर है, मैं उससे भी कम तनख्वाह काम करने को तैयार हूँ।

“ बेटा, जो ड्राईवर मेरे यहाँ काम करता है, मैं उसके काम से खुश हूँ। बात पैसों की नहीं है, हम जैसा ड्राईवर चाहते हैं, वैसा हमारे पास हैं और हमें किसी अन्य ड्राईवर की जरूरत नहीं है।”, व्यक्ति ने समझाया।

रामू ने जोर देकर कहा, “ सर, मैं आपके यहाँ ड्राईवर का काम करने के साथ- साथ अन्य काम भी करूँगा, जैसे- बाज़ार से सब्जी लाना, आपके बच्चों को स्कूल छोड़कर आना, इत्यादि। मैं आपको यकीन दिलाता हूँ कि मैं आपको किसी भी शिकायत का मौका नहीं दूंगा। मुझे उम्मीद है कि अब आप मुझे मना नहीं करोगे।”

व्यक्ति बोला “ कहा न मुझे अभी किसी ड्राईवर की जरूरत नहीं है!” और ऐसा कहकर उसने फ़ोन काट दिया।

दुकानदार रामू की बात बहुत ध्यान से सुन रहा था। उसने रामू से कहा “मेरा बेटा शहर में रहता है। उसे एक अच्छे ड्राईवर की जरूरत है। अगर तुम कहो तो मैं तुम्हे नौकरी दिलवा सकता हूँ।”

रामू ने दुकानदार से कहा, “ आपके सहयोग के लिए धन्यवाद ! पर मुझे नौकरी की कोई आवश्यता नहीं है।”

दुकानदार हैरानी से बोला “ लेकिन अभी तो तुम फ़ोन पर नौकरी पाने के लिए गिडगिडा रहे थे। अब क्या हुआ ? अब जब मैं तुम्हे घर बैठे ही नौकरी दिलवा रहा हूँ तो तुम मुझे नखरे दिखा रहे हो..भलाई का ज़माना ही नहीं रहा!”

रामू ने बड़ी विनम्रता के साथ कहा, “ आप मुझे गलत न समझिएगा। मुझे काम की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल सच बात तो यह है कि, मैं अपने ही काम की परीक्षा ले रहा था। उस व्यक्ति के यहाँ काम करने वाला ड्राईवर और कोई नहीं, वो मैं ही हूँ।

*शिक्षा:-* सफल जीवन जीने के लिए यह अत्यंत आवश्यक है, कि हम स्वयं को अच्छी तरह जाने। हम अपनी कमजोरियों और कमियों को पहचाने और जितनी जल्दी हो सके उन कमियों पर विजय प्राप्त करें।

*सदैव प्रसन्न रहिए,*
*जो प्राप्त है पर्याप्त है*

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close