UNCATEGORIZEDधर्म-कर्मराशिफल

*आज आपका राशिफल एवं प्रेरक प्रसंग-लकड़ी का कटोरा*

आज आप का राशिफल

मेष (Aries) :

आज का दिन आपके लिए आर्थिक मामलों में सफलता दिलाने वाला रहेगा। यदि आप किसी बैंक,व्यक्ति,संस्था आदि से ऋण लेंगे तो आपको आसानी से मिल जाएगा। घर परिवार में चल रही कड़वाहट को आपको बातचीत के जरिए ही समाप्त करना होगा। यदि आपसे आज कोई गलत बोले तो भी आपको चुप लगाना होगा। सायंकाल का समय आज आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है। रोजगार की तलाश कर रहे लोग किसी अच्छे काम को मिलकर प्रसन्न रहेंगे।

वृष (Taurus) :

आज का दिन आप परोपकार के कार्य में व्यतीत करेंगे। आप धार्मिक आयोजन में भी अपना आधे से ज्यादा समय व्यतीत करेंगे। संतान व उनके करियर को लेकर आज आप कुछ चिंतित रहेंगे,लेकिन यदि आप किसी अनुभवी व्यक्ति से बातचीत करेंगे,तो आपको समस्या का समाधान आसानी से मिल जाएगा। दाम्प्त्य जीवन में सरसता बनी रहेगी। जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य पाकर आप प्रसन्न रहेंगे। आपका कोई मित्र आज आपसे उधार मांग सकता है,जिसके लिए आपको उसकी मदद करनी होगी।

मिथुन (Gemini) :

आज का दिन आपके लिए मौज मस्ती भरा रहने वाला है। विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। सरकारी नौकरी से जुड़े लोग अपने धन को किसी अच्छी योजना में लगाकर अच्छा मुनाफा कमाने में कामयाब रहेंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोग यदि अपने साथी को परिवार के सदस्यों से मिलवाना चाहते हैं,तो उसके लिए आज का दिन उत्तम रहने वाला है। आपको संतान पक्ष की ओर से कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है जिससे आपका मन परेशान रहेगा।

कर्क (Cancer) :

आज का दिन आपके लिए खुशियां लेकर आएगा। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आज आपको पर्याप्त मात्रा में धन मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। आप वरिष्ठ सदस्यों से अपने मन की कुछ उलझनों पर बातचीत कर सकते हैं। यदि आप किसी नए वाहन की खरीदारी करने जा रहे हैं,तो उसमें आपको आज अपने भाईयों को साथ लेकर जाना बेहतर रहेगा। आपका कोई बिजनेस पार्टनर आपको गुमराह करने की कोशिश करेगा, जिससे आपको बचना होगा नहीं तो वह आपके साथ कोई धोखा कर सकता है।

सिंह (Leo) :

आज का दिन आपके लिए शांतिपूर्ण रहने वाला है। नौकरी कर रहे लोगों के अधिकारों में वृद्धि होने से आज प्रसन्न रहेंगे,लेकिन उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाना होगा। राजनीति में कार्यरत लोग अच्छे कामों से अपनी साख चारों ओर फैलाने में कामयाब रहेंगे। विद्यार्थी आज अपने गुरुजनों के सलाह मशवरे पर चलकर किसी वाद विवाद प्रतियोगिता में जीत हासिल कर सकते हैं। गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों में आज किसी अजनबी के कारण कुछ तनाव पनप सकता है।

कन्या (Virgo) :

आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से सावधान रहने की आवश्यकता है,नहीं तो वह आपके खिलाफ कोई योजना बना सकते हैं। आप आज अपने विवेक से निर्णय लेकर अपने सभी शत्रुओं को मात देने में कामयाब रहेंगे। आपके अधिकारी आज आपकी बातों का मान रखेंगे,जिससे आपका मान सम्मान बढ़ेगा। आपको अचानक से कोई ऐसा काम आ सकता है,जिसके लिए आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

तुला (Libra) :

आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपकी कोई पुरानी खोई हुई चीज आपको मिल सकती है,जिससे आप प्रसन्न रहेंगे,लेकिन आप अपने मित्रों के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता मिलने से उनका व उनके कुल का नाम रोशन होगा। आपका कोई अपना परिचित आज आपको फिर धोखा दे सकता है,इसलिए आपको उनसे सावधान रहने की आवश्यकता है। आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।

वृश्चिक (Scorpio) :

आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ नरम गरम रह सकता है। आपके कुछ पुराने रोग फिर से हरे हो सकते हैं,जो आपकी परेशानी का कारण बनेंगे। आपको कोई भी ऐसा काम करने से बचना होगा,जो गलत है नहीं तो आपको उसके लिए दंड भी मिल सकता है। आप किसी बड़े फैसले को समझदारी से ले व परिवार में सभी सदस्यों की राय अवश्य लें नहीं तो बाद में आपको पछतावा होगा।

धनु (Sagittarius) :

आज का दिन आपका पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने विरोधियों को मात देने में कामयाब रहेंगे। आपकी वाणी की मधुरता से आपके आसपास के लोग भी प्रसन्न रहेंगे और आप लोगों से अपने काम भी आसानी से निकलवा पाएंगे। परिवार में लड़ाई झगड़े के समाप्त होने के बाद माहौल खुशनुमा रहेगा। माता पिता के आशीर्वाद से आज आप किसी छोटे-मोटे काम की योजना बना सकते हैं। आप आज धन लाभ होने से प्रसन्न रहेंगे और यदि कोई उधार मांगे,तो उसे बहुत ही सावधानी से दे।

मकर (Capricorn) :

आज का दिन रोजगार की तलाश कर रहे लोगो के लिए कोई बेहतर अवसर आने वाला है। उन्हें काम करने के लिए कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे। मार्केटिंग से जुड़े लोग अच्छा नाम कमा सकते हैं, लेकिन जो जातक अपने धन को भविष्य के लिए संचय करने की सोच रहे हैं तो उन्हें परिवार में वरिष्ठ सदस्य से बातचीत करके करना बेहतर रहेगा। आपकी माताजी को आज कोई आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है, जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना है। सायंकाल के समय आप अपने किसी परिजन के घर दावत पर जा सकते हैं।

कुंभ (Aquarius) :

आज संतान पक्ष की ओर से आपको कोई प्रसन्नतादायक सूचना सुनने को मिल सकती है। व्यावसायिक क्षेत्र में आप अपने विचारों से माहौल को सामान्य बनाने में कामयाब रहेंगे। यदि आपका कोई मामला कानून में लंबित है तो उसमें आपको जीत मिल सकती है। आपको अपने मन में चल रही उलझनों को लेकर अपने पिताजी से बातचीत करनी होगी। मित्रों के साथ आप किसी यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। आप किसी धन संबंधित समस्या से निजात पा सकते हैं।

मीन (Pisces) :

आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहने वाला है। आप किसी काम को लेकर व्यस्त रहेंगे और परिवार के सदस्यों की और ध्यान नहीं देंगे, जिससे वह आपसे नाराज हो सकते हैं। आज आपके मन में किसी बात को लेकर भ्रम बना रहेगा जिससे कार्यक्षेत्र में आप लाभ के कई अवसरों को हाथ से गवा देंगे। आपको एक से अधिक स्तर से आय प्राप्त होती दिख रही है, जिससे आर्थिक स्थिति को मजबूत होगी लेकिन फिर भी आपको अपने खर्चे बहुत ही सोच विचार कर करने होंगे व एक बजट प्लान करके चलें तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

0️⃣2️⃣❗1️⃣0️⃣❗2️⃣0️⃣2️⃣2️⃣

*आज का प्रेरक प्रसंग *

*!! लकड़ी का कटोरा !!* *____________________________________________*

एक वृद्ध व्यक्ति अपने बहु – बेटे के यहाँ शहर रहने गया। उम्र के इस पड़ाव पर वह अत्यंत कमजोर हो चुका था, उसके हाथ कांपते थे और दिखाई भी कम देता था। वो एक छोटे से घर में रहते थे, पूरा परिवार और उसका चार वर्षीया पोता एक साथ डिनर टेबल पर खाना खाते थे।
लेकिन वृद्ध होने के कारण उस व्यक्ति को खाने में बड़ी दिक्कत होती थी। कभी मटर के दाने उसकी चम्मच से निकल कर फर्श पे बिखर जाते तो कभी हाँथ से दूध छलक कर मेजपोश पर गिर जाता।

बहु -बेटे एक -दो दिन ये सब सहन करते रहे पर अब उन्हें अपने पिता की इस काम से चिढ होने लगी।
“हमें इनका कुछ करना पड़ेगा ”, लड़के ने कहा।

बहु ने भी हाँ में हाँ मिलाई और बोली, “आखिर कब तक हम इनकी वजह से अपने खाने का मजा किरकिरा करते रहेंगे, और हम इस तरह चीजों का नुक्सान होते हुए भी नहीं देख सकते।”

अगले दिन जब खाने का वक़्त हुआ तो बेटे ने एक पुरानी मेज को कमरे के कोने में लगा दिया, अब बूढ़े पिता को वहीँ अकेले बैठ कर अपना भोजन करना था। यहाँ तक कि उनके खाने के बर्तनों की जगह एक लकड़ी का कटोरा दे दिया गया था, ताकि अब और बर्तन ना टूट-फूट सकें।

बाकी लोग पहले की तरह ही आराम से बैठ कर खाते और जब कभी -कभार उस बुजुर्ग की तरफ देखते तो उनकी आँखों में आंसू दिखाई देते। यह देखकर भी बहु-बेटे का मन नहीं पिघलता,वो उनकी छोटी से छोटी गलती पर ढेरों बातें सुना देते। वहां बैठा बालक भी यह सब बड़े ध्यान से देखता रहता, और अपने में मस्त रहता।

एक रात खाने से पहले, उस छोटे बालक को उसके माता -पिता ने ज़मीन पर बैठ कर कुछ करते हुए देखा, “तुम क्या बना रहे हो ?” पिता ने पूछा,

बच्चे ने मासूमियत के साथ उत्तर दिया-अरे मैं तो आप लोगों के लिए एक लकड़ी का कटोरा बना रहा हूँ, ताकि जब मैं बड़ा हो जाऊं तो आप लोग इसमें खा सकें।
और वह पुनः अपने काम में लग गया। पर इस बात का उसके माता -पिता पर बहुत गहरा असर हुआ, उनके मुंह से एक भी शब्द नहीं निकला और आँखों से आंसू बहने लगे। वो दोनों बिना बोले ही समझ चुके थे कि अब उन्हें क्या करना है। उस रात वो अपने बूढ़े पिता को वापस डिनर टेबल पर ले आये, और फिर कभी उनके साथ अभद्र व्यवहार नहीं किया।

*शिक्षा:-* असल शिक्षा शब्दों में नहीं हमारे कर्म में छुपी होती है। अगर हम बच्चों को बस ये उपदेश देते रहे कि बड़ों का आदर करो…सबका सम्मान करो…और खुद इसके उलट व्यवहार करें तो बच्चा भी ऐसा ही करना सीखता है। इसलिए कभी भी अपने पेरेंट्स के साथ ऐसा व्यवहार ना करें कि कल को आपकी संतान भी आपके लिए लकड़ी का कटोरा तैयार करने लगे!

*सदैव प्रसन्न रहिए,*
*जो प्राप्त है पर्याप्त है*

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close