ऋषिकेश

*ऋषिकेश -गुरु रामराय पब्लिक स्कूल में इकोब्रिक कार्यशाला का किया आयोजन*

देवभूमि जे के न्यूज, 30.9.2022 शुक्रवार को श्री गुरु रामराय पब्लिक स्कूल, ऋषिकेश, में इकोब्रिक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जिसमे पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के जिला संयोजक, हेमन्त गुप्ता ने बच्चों को प्लास्टिक की बोतल में पॉलीथीन की पन्नी भरकर eco brick बनाना सिखाया।

उन्होंने बताया मनुष्य ही नहीं, पशु पक्षियों को भी पॉलिथीन पन्नी कैसे नुकसान पहुंचाती है ! और कचरा प्रथक्करण के पहले कदम के रूप में अपने अपने घरों/ स्कूलों में ईको ब्रिक बनाने से हम पॉलिथीन के राक्षस को प्लास्टिक की बोतल में कैसे वापिस कैद कर सकते है ?

उन्होंने दूसरे प्रकार के- “खाद्य कचरे” को पशु पक्षियों को देने/खाद बनाने; इसके बाद, तीसरी प्रकार के -अन्य सूखे व ठोस कचरे, को – “कूड़े वाले” के स्थान पर “कबाड़ी” को देकर “मेरा घर” को “शून्य कचरा (उत्पादक) घर” बना सकते हैं। साथ ही नगर के कचरे के ढेर को बढ़ने से रोक सकते हैं। क्योंकि कबाड़ी को दिया कचरा सीधे संबंधित फैक्ट्रियों में जाकर कच्चे माल का काम करता है।

इस अभियान में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सुनील दत्त कोठारी जी ने बच्चों को बताया की हमारी सभ्यता में धरती को माता मनाते हैं,इस कारण घर में या घर के बाहर कहीं भी, खुले में, सड़क- गली में, नदी- नाले में, पार्क आदि में किसी प्रकार का कचरा न “फेंकने” का संकल्प दिलाया।

कार्यक्रम में लगभग 600 बच्चो ने प्रतिभाग किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सुनील दत्त कोठारी ने अतिथियों का परिचय कराते हुए विद्यार्थियो से छुट्टियों में 2-2 इको ब्रिक बनाकर लाने का “टास्क” दिया। उन्होंने पर्यावरण की स्वच्छता का महत्व समझते हुए बताया की हमारे पास एक ही पृथ्वी है।

कार्यक्रम का संचालन रश्मि वशिष्ठ ने किया।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close