ऋषिकेश

*हेमन्त गुप्ता ने बच्चों को प्लास्टिक की बोतल में पॉलीथीन पन्नी भरकर इको ब्रिक बनाना सिखाया।*

देवभूमि जे के न्यूज, 24.9.2022 शनिवार को शिवा होली एकेडमी, शिवा एनक्लेव, ऋषिकेश में प्रधानाचार्या शिवानी बिष्ट द्वारा इकोब्रिक कार्यशाला का आयोजन किया गया।
मुख्य वक्ता पर्यवरण संरक्षण गतिविधि के जिला संयोजक, हेमन्त गुप्ता ने बच्चों को प्लास्टिक की बोतल में पॉलीथीन पन्नी भरकर eco brick बनाना सिखाया।
मनुष्य ही नहीं, पशु पक्षियों को भी पॉलिथीन पन्नी कैसे नुकसान पहुंचाती है ! और कचरा प्रथक्करण के पहले कदम के रूप में ईको ब्रिक बनाने से हम पॉलिथीन के राक्षस को प्लास्टिक की बोतल में कैसे वापिस कैद कर सकते है ?
दूसरे प्रकार के- “खाद्य कचरे” को पशु पक्षियों को देने/खाद बनाने; के बाद, तीसरी प्रकार के -अन्य सूखे व ठोस कचरे, को “कूड़े वाले” के स्थान पर👉 “कबाड़ी” को देकर “अपना घर” बनाएं: शून्य कचरा उत्पादक घर”। साथ ही नगर के कचरे के ढेर को बढ़ने से रोक सकते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्ष मंजू बडोला ने, संचालन सीमा डिमरी जी ने किया और विद्यार्थियों को प्रतिमाह एक इकोब्रिक बनाने का लक्ष्य दिया। शिवानी, हनी, अंजू,रागिनी,सुजाता आदि सभी शिक्षक, शिक्षिकाएं 60 विद्यार्थी उपस्थित रहे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close