Breaking NewsUNCATEGORIZEDउत्तराखण्ड

*दुःखद-कंडी द्वारा केदारनाथ दर्शन को ले जा रहे नेपाली मजदूर के कंडी से पांच साल के बच्चे की छिटककर मौत -मजदूर फरार*

रुद्रप्रयाग/केदारनाथ- उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए निकले श्रद्धालुओं ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। तो वहीं दूसरी ओर अभी भी तीर्थयात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं होती नजर आ रही है। श्रद्धालु अभी भी पूरे श्रद्धाभाव के साथ पहुंच रहे है। लेकिन इन सबके बीच एक हादसा होने से परिजनों समेत पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। दरअसल केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचोली के पास कंडी से गिरकर एक बच्चे की मौत हो गई। ऐसा बताया जा रहा है कि इस बच्चे को एक नेपाली मूल का मजदूर कंडी द्वारा केदारनाथ ले जा रहा था। इसी दौरान यह हादसा हो गया कि कंडी से बच्चा 200 मीटर गहरी खाई में गिर गया।

घटना के बाद से मजदूर फरार चल रहा है। पुलिस ने मामले में सोनप्रयाग कोतवाली में मजदूर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है। साथ ही उसकी खोजबीन की जा रही है। पुलिस के अनुसार बीते दो दिन पहले आगरा का एक परिवार केदारनाथ यात्रा के लिए आया था। जिसमें पति, पत्नी के साथ दो बच्चे भी शामिल थे। गौरीकुंड से पूरा परिवार भीमबली तक घोड़े से गया। इसके बाद भीमबली से ये लोग पैदल जाने लगे। लेकि पांच साल के शिवा गुप्ता ने रोते हुए चलने में असमर्थता जताई। इस बीच उसके माता-पिता ने बेटे को एक नेपाली मजदूर की कंडी पर सवार कर दिया और खुद पैदल चलने लगे।

बच्चे के गिरने की सूचना रास्ते में जा रहे यात्रियों द्वारा मिली। तभी आनन-फानन में लिनचौली पहुंचते ही माता-पिता ने पुलिस को मामला बताया और बच्चे की तलाश शुरू की गई। पुलिस और एसडीआरएफ ने खोजबीन करते हुए लिनचौली के पास 200 मीटर नीचे गहरी खाई से बच्चे के शव को बरामद किया। माता-पिता के पास नेपाली मजदूर की कोई पहचान नहीं थी, जिससे पुलिस को उक्त मजदूर की पहचान करना मुश्किल हो रहा है। वहीं घटना एक जुलाई की बताई जा रही है।
इस मामले में पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि बीते दो दिन पहले लिनचौली के पास आगरा निवासी शिवा गुप्ता की कंडी से गिरकर मौत हुई है। यह घटना बेहद ही दुभाग्यपूर्ण है। पुलिस ने सोनप्रयाग कोतवाली में नेपाली मजदूर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है। मजदूर कौन था कोई ठोस पहचान नहीं है, लेकिन बच्चे के माता-पिता की ओर से दिए गए हुलिये के आधार पर पुलिस तलाश कर रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि बड़ी लिनचौली के पास ही कंडी से बच्चा 200 मीटर नीचे गहरी खाई में गिर गया। जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close