धर्म-कर्मराशिफल

*आज आप का राशिफल एवं प्रेरक प्रसंग -पुण्यों का मोल*

🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

⛅ *दिनांक – 21 जनवरी 2022*
⛅ *दिन – शुक्रवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2078*
⛅ *शक संवत -1943*
⛅ *अयन – उत्तरायण*
⛅ *ऋतु – शिशिर*
⛅ *मास – माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार – पौष)*
⛅ *पक्ष – कृष्ण*
⛅ *तिथि – तृतीया सुबह 08:51 तक तत्पश्चात चतुर्थी*
⛅ *नक्षत्र – मघा सुबह 09:43 तक तत्पश्चात पूर्वाफाल्गुनी*
⛅ *योग – सौभाग्य शाम 03:06 तक तत्पश्चात शोभन*
⛅ *राहुकाल – सुबह 11:27 से दोपहर 12:50 तक*
⛅ *सूर्योदय – 07:19*
⛅ *सूर्यास्त – 18:20*
⛅ *दिशाशूल – पश्चिम दिशा में*
21 को जन्मे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अक्सर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक तीन आता है।

यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं।

शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9

शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी

कैसा रहेगा यह वर्ष-
दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आज आप संतान की शिक्षा से संबंधित भाग दौड़ करने में व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण आप अपने व्यवसाय की ओर भी ध्यान नहीं देंगे और अपने कुछ कार्य को आगे के लिए टाल सकते हैं। आज आपको ऐसा नहीं करना है, नहीं तो वह आपको बाद में परेशानी दे सकते हैं, इसलिए आज आपको उसके साथ-साथ अपने व्यवसाय के जरूरी कामों को भी ध्यान देना होगा और उन्हें पूरा करना होगा। सायंकाल का समय आप भागदौड़ के कारण थकान सिर दर्द आदि जैसी समस्याएं आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। आज आप समस्या को जीवनसाथी से भी साझा कर सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। यदि आप अपने व्यवसाय में अपने किसी सहयोगी से मदद मांगेंगे, तो वह भी आज आपको आसानी से मिल जाएगी, जिसके कारण आपका कार्य आसानी से पूरा होगा। नौकरी कर रहे जातकों को आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। छोटे व्यापारियों को आज किसी से धन उधार लेना पड़ सकता है, तभी वह अपने धीमी गति से चल रहे व्यवसाय को प्रगति की ओर लेकर जा पाएंगे। जीवनसाथी से आज आपको कुछ जरूरी योजना पर विचार विमर्श करना बेहतर रहेगा। आज आप अपनी माताजी को ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आपको शासन सत्ता का भी भरपूर सहयोग मिलता दिख रहा है, जो लोग सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े हैं, आज वह सामाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिसका उन्हें लाभ भी अवश्य मिलेगा। आज आप अपने घर की रंगाई पुताई आदि पर भी कुछ धन व्यय कर सकते हैं। परिवार में यदि आज कोई झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो, तो आपको उसमें दोनों पक्षों की सुनना बेहतर रहेगा। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आपको किसी से खरी खोटी सुनने को मिल सकती है। आज आपको आपका लंबे समय से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आपको अपने भविष्य की चिंता कम होगी।
कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आप अपने परिवार के सदस्यों की आवश्यकताओं की पूर्ति करते नजर आएगे, जिससे परिवार के सदस्य भी प्रसन्न रहेंगे। आज आपकी माता जी आपसे कोई फरमाइशें कर सकती हैं, जिसे आप पूरा भी अवश्य करेंगे। यदि जीवनसाथी से आपको आज कोई उपहार मिलेगा। आज आपके पिताजी आपसे किसी कार्य को करने के लिए यदि मना करें, तो कभी कभी बड़ों की बात मानना बेहतर रहता है। यदि आज आप संतान को किसी नये बिजनेस को कराने की सोच रहे हैं, तो उसमें आपको किसी को पार्टनर बनाने से बचना हो चाहिए, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ विशेष कर दिखाने की उधेडबुन मे लगे रहेगे, जिसके कारण आप व्यस्त रहेंगे और व्यस्तता के कारण अपने परिवार के सदस्यों के लिए भी समय निकालने में नाकामयाब रहेंगे, जिसके कारण आपकी माता जी आपसे नाराज हो सकती हैं। आज आपको अपने परिवार के किसी सदस्य से किए वादा पूरा करना होगा, नहीं तो परिवार के सदस्य आपसे नाराज हो सकते है। सायंकाल का समय आज आप अपने नाराज जीवनसाथी को मनाने की पूरी कोशिश करेंगे। विद्यार्थियों को आज अपने गुरुजनों से शिक्षा में आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा। आज आप कुछ भी आयोजनों के कारण परेशान रहेंगे, जिसके कारण कार्य क्षेत्र में भी आज आपका मन नहीं लगेगा और आप अपने कार्य की ओर ध्यान नहीं देंगे, लेकिन आज आपको व्यापार में किसी को उधार दिया हुआ धन वापस मिल सकता है, जिसके कारण आपका मन प्रसन्न रहेगा। आज आप अपने पिताजी के लिए किसी सरप्राइस पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं, जिसमें परिवार के सदस्य व्यस्त नजर आएंगे। आज आप अपने जीवनसाथी के लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ व्यतीत करेंगे।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आज आपको मन मुताबिक कार्य मिलने के कारण आपका मन प्रसन्न रहेगा, जिन्हें आप आसानी से पूरा करने में सफल रहेंगे और अपने सीनियर्स की आंखों का तारा बनेंगे, लेकिन व्यापार कर रहे लोगों को आज अपने किसी सहयोगी से मदद मांगनी पड़ सकती है, जो उन्हें आसानी से मिल जाएगी। यदि आज आप किसी नए कार्य को करने की सोच रहे हैं, तो आज वह भी आप आसानी से कर पाएंगे। आज परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट के कारण आप परेशान रहेंगे, लेकिन सायंकाल तक उनके स्वास्थ्य में सुधार हो जाएगा।
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। ससुराल पक्ष के लोगों से आपका कोई वाद विवाद चल रहा है, तो उसमें भी आज आपकी सुलह हो सकती है। आज आप जीवनसाथी के साथ कुछ समय अकेले में व्यतीत करेंगे, जिसके कारण आपके बीच प्रेम और गहरा होगा। अविवाहित जातकों को आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा के लिए आवेदन किया था, तो आज उसके परिणाम आ सकते हैं, जो बेहतर रहेंगे। आज आपने यदि अपने किसी भी कार्य को भाग्य के भरोसे छोड़ा, तो वह पूरा अवश्य होगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यर्थ के परेशानी लेकर आएगा। आज आपको अक्समात किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिसमें आपको अपने किसी परिवार के सदस्यों को साथ लेकर जाना बेहतर रहेगा। व्यापार में भी आपको कुछ व्यर्थ की परेशानियां सता सकती हैं, जिनके कारण आपको लाभ भी कम होगा, लेकिन फिर भी आप अपने दैनिक खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे। सायंकाल का समय आप अपने पिताजी से जरूरी मुद्दों पर विचार विमर्श कर सकते हैं। आज आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य नरम गरम रहेगा, जिसके कारण आपको तनाव भी होगा। रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को आज कुछ बेहतर अवसर हाथ लग सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपका किसी कार्य के पूरा होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, जिसके कारण आप फूले नहीं समाएंगे, लेकिन उसमें आपको ध्यान देना होगा कि आप किसी गलत कार्य को ना करें या किसी के साथ बुरा व्यवहार न करें, नहीं तो आपके पारिवारिक रिश्तों में दरार पड़ सकती है। आज प्रेम जीवन जी रहे लोगों को कोई डर सता सकता है। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को आज किसी महिला मित्र के सहयोग से धन लाभ मिलता दिख रहा है। परिवार में यदि कोई विवाह योग्य सदस्य है, तो उनके लिए आज कोई बेहतर अवसर आ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। यदि आपको पहले से कोई कष्ट या बीमारी है, तो आपको उसमें डॉक्टरी परामर्श लेना अवश्य होगा, नहीं तो बाद में वह कोई बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है। यदि आज आप शेयर बाजार अथवा सट्टेबाजी में धन का निवेश करने की सोच रहे हैं, तो उसमें धन लगाना भी बेहतर रहेगा, लेकिन ज्यादा धन निवेश किया, तो आपका वह धन डूब सकता है, जो विद्यार्थी यदि विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उनका यह सपना पूरा होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने जाने की योजना बना सकते हैं।
आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों को अपने गुरुजनों का भरपूर सहयोग व सानिध्य मिलता दिख रहा है, जिससे उनकी शिक्षा में आ रही समस्याएं भी समाप्त होगी। व्यवसाय में भी आज आपको छुटपुट लाभ के अफसरों को पहचानना होगा, तभी आप उनसे लाभ ले पाएंगे। आज आपके कुछ शत्रु आपको परेशान करने की पूरी कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको उनसे बचने की कोशिश करनी होगी, नहीं तो वह आपका कोई बनता हुआ काम को भी बिगाडने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। नौकरी कर रहे जातक यदि किसी पार्ट टाइम कार्य को करने की सोच रहे है, तो वह भी उसे करने के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे।

*🌹🙏पुण्यों का मोल*🙏🌹

🌹🙏एक व्यापारी जितना अमीर था उतना ही दान-पुण्य करने वाला, वह सदैव यज्ञ-पूजा आदि कराता रहता था।
🙏🌹
एक यज्ञ में उसने अपना सबकुछ दान कर दिया। अब उसके पास परिवार चलाने लायक भी पैसे नहीं बचे थे।

व्यापारी की पत्नी ने सुझाव दिया कि पड़ोस के नगर में एक बड़े सेठ रहते हैं। वह दूसरों के पुण्य खरीदते हैं।

आप उनके पास जाइए और अपने कुछ पुण्य बेचकर थोड़े पैसे ले आइए, जिससे फिर से काम-धंधा शुरू हो सके।

पुण्य बेचने की व्यापारी की बिलकुल इच्छा नहीं थी, लेकिन पत्नी के दबाव और बच्चों की चिंता में वह पुण्य बेचने को तैयार हुआ। पत्नी ने रास्ते में खाने के लिए चार रोटियां बनाकर दे दीं।

व्यापारी चलता-चलता उस नगर के पास पहुंचा जहां पुण्य के खरीदार सेठ रहते थे। उसे भूख लगी थी।

नगर में प्रवेश करने से पहले उसने सोचा भोजन कर लिया जाए। उसने जैसे ही रोटियां निकालीं एक कुतिया तुरंत के जन्मे अपने तीन बच्चों के साथ आ खड़ी हुई।

कुतिया ने बच्चे जंगल में जन्म दिए थे। बारिश के दिन थे और बच्चे छोटे थे, इसलिए वह उन्हें छोड़कर नगर में नहीं जा सकती थी।
व्यापारी को दया आ गई। उसने एक रोटी कुतिया को खाने के लिए दे दिया।
कुतिया पलक झपकते रोटी चट कर गई लेकिन वह अब भी भूख से हांफ रही थी।

व्यापारी ने दूसरी रोटी, फिर तीसरी और फिर चारो रोटियां कुतिया को खिला दीं। खुद केवल पानी पीकर सेठ के पास पहुंचा।

व्यापारी ने सेठ से कहा कि वह अपना पुण्य बेचने आया है। सेठ व्यस्त था। उसने कहा कि शाम को आओ।

दोपहर में सेठ भोजन के लिए घर गया और उसने अपनी पत्नी को बताया कि एक व्यापारी अपने पुण्य बेचने आया है। उसका कौन सा पुण्य खरीदूं।

सेठ की पत्नी बहुत पतिव्रता और सिद्ध थी। उसने ध्यान लगाकर देख लिया कि आज व्यापारी ने कुतिया को रोटी खिलाई है।

उसने अपने पति से कहा कि उसका आज का पुण्य खरीदना जो उसने एक जानवर को रोटी खिलाकर कमाया है। वह उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ पुण्य है।

व्यापारी शाम को फिर अपना पुण्य बेचने आया। सेठ ने कहा- आज आपने जो यज्ञ किया है मैं उसका पुण्य लेना चाहता हूं।
व्यापारी हंसने लगा। उसने कहा कि अगर मेरे पास यज्ञ के लिए पैसे होते तो क्या मैं आपके पास पुण्य बेचने आता!

सेठ ने कहा कि आज आपने किसी भूखे जानवर को भोजन कराकर उसके और उसके बच्चों के प्राणों की रक्षा की है। मुझे वही पुण्य चाहिए।
व्यापारी वह पुण्य बेचने को तैयार हुआ। सेठ ने कहा कि उस पुण्य के बदले वह व्यापारी को चार रोटियों के वजन के बराबर हीरे-मोती देगा।

चार रोटियां बनाई गईं और उसे तराजू के एक पलड़े में रखा गया। दूसरे पलड़े में सेठ ने एक पोटली में भरकर हीरे-जवाहरात रखे।
पलड़ा हिला तक नहीं। दूसरी पोटली मंगाई गई। फिर भी पलड़ा नहीं हिला।

कई पोटलियों के रखने पर भी जब पलड़ा नहीं हिला तो व्यापारी ने कहा- सेठजी, मैंने विचार बदल दिया है. मैं अब पुण्य नहीं बेचना चाहता।

व्यापारी खाली हाथ अपने घर की ओर चल पड़ा। उसे डर हुआ कि कहीं घर में घुसते ही पत्नी के साथ कलह न शुरू हो जाए।

जहां उसने कुतिया को रोटियां डाली थी, वहां से कुछ कंकड़-पत्थर उठाए और साथ में रखकर गांठ बांध दी।

घर पहुंचने पर पत्नी ने पूछा कि पुण्य बेचकर कितने पैसे मिले तो उसने थैली दिखाई और कहा इसे भोजन के बाद रात को ही खोलेंगे। इसके बाद गांव में कुछ उधार मांगने चला गया।

इधर उसकी पत्नी ने जबसे थैली देखी थी उसे सब्र नहीं हो रहा था। पति के जाते ही उसने थैली खोली।
उसकी आंखे फटी रह गईं। थैली हीरे-जवाहरातों से भरी थी।

व्यापारी घर लौटा तो उसकी पत्नी ने पूछा कि पुण्यों का इतना अच्छा मोल किसने दिया ? इतने हीरे-जवाहरात कहां से आए ??
व्यापारी को अंदेशा हुआ कि पत्नी सारा भेद जानकर ताने तो नहीं मार रही लेकिन, उसके चेहरे की चमक से ऐसा लग नहीं रहा था।

व्यापारी ने कहा- दिखाओ कहां हैं हीरे-जवाहरात। पत्नी ने लाकर पोटली उसके सामने उलट दी। उसमें से बेशकीमती रत्न गिरे। व्यापारी हैरान रह गया।
फिर उसने पत्नी को सारी बात बता दी। पत्नी को पछतावा हुआ कि उसने अपने पति को विपत्ति में पुण्य बेचने को विवश किया।

दोनों ने तय किया कि वह इसमें से कुछ अंश निकालकर व्यापार शुरू करेंगे। व्यापार से प्राप्त धन को इसमें मिलाकर जनकल्याण में लगा देंगे।

ईश्वर आपकी परीक्षा लेता है। परीक्षा में वह सबसे ज्यादा आपके उसी गुण को परखता है जिस पर आपको गर्व हो।
अगर आप परीक्षा में खरे उतर जाते हैं तो ईश्वर वह गुण आपमें हमेशा के लिए वरदान स्वरूप दे देते हैं।

अगर परीक्षा में उतीर्ण न हुए तो ईश्वर उस गुण के लिए योग्य किसी अन्य व्यक्ति की तलाश में लग जाते हैं।

इसलिए विपत्तिकाल में भी भगवान पर भरोसा रखकर सही राह चलनी चाहिए। आपके कंकड़-पत्थर भी अनमोल रत्न हो सकते हैं।

*न डर रे मन दुनिया से*
*यहाँ किसी के चाहने से नहीं*
*किसी का बुरा होता है,*
*मिलता है वही, जो हमने बोया होता है,*

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close