UNCATEGORIZEDधर्म-कर्मराशिफल

*आज आपका राशिफल एवं प्रेरक प्रसंग-हमेशा सीखते रहो*

🙏🏻
🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

⛅ *दिनांक – 18 जनवरी 2022*
⛅ *दिन – मंगलवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2078*
⛅ *शक संवत -1943*
⛅ *अयन – उत्तरायण*
⛅ *ऋतु – शिशिर*
⛅ *मास – माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार – पौष)*
⛅ *पक्ष – कृष्ण*
⛅ *तिथि – प्रतिपदा 19 जनवरी सुबह 06:53 तक तत्पश्चात द्वितीया*
⛅ *नक्षत्र – पुष्य 19 जनवरी सुबह 06:43 तक तत्पश्चात अश्लेशा*
⛅ *योग – विषकंभ शाम 04:09 तक तत्पश्चात प्रीति*
⛅ *राहुकाल – शाम 03:34 से शाम 04:57 तक*
⛅ *सूर्योदय – 07:19*
⛅ *सूर्यास्त – 18:18*
⛅ *दिशाशूल – उत्तर दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड(कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞शत्रुओं को शांत करने के उपाय…

: अगर आपका कोई दुश्‍मन आपको बेवजह परेशान कर रहा है तो उससे छुटकारा पाने के लिए एक भोजपत्र पर लाल चंदन से उस व्‍यक्‍ति का नाम लिखें। इस पत्र को शहद की डिब्‍बी में भिगोकर रख दें। आपका शत्रु अपने आप शांत हो जाएगा।
यदि कोई अपने दुश्‍मन को शांत करना चाहता है तो वह 38 दाने काली उड़द की दाल के और 40 चावल के दाने मिलाकर किसी गड्ढे में मिला दें। इसके ऊपर नीबू को निचोड़ दें। नीबू को निचोड़ते समय लगातार अपने शत्रु का नाम लेते रहें। इस उपाय के प्रभाव से आपका शत्रु शांत होगा और आपको कुछ भी अहित नहीं कर पाएगा।

🌷 *गुरुमूर्ति पूजा में कैसी हो* 🌷
🙏🏻 *पूजा में गुरु की चरण सहित की तस्वीर हो….. पूरी, वो पूजा में रखनी चाहिये |*
🙏🏻 *- *
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *सर्वफलप्रदायक माघ मास व्रत* 🌷
👉🏻 *17 जनवरी से लेकर 16 फरवरी तक (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार माघ मास दिनांक 02 फरवरी से) माघ महिना रहेगा |*
🙏🏻 *पुण्यदायी स्नान सुधारे स्वभाव*
*माघ मास में प्रात:स्नान (ब्राम्हमुहूर्त में स्नान) सब कुछ देता है | आयुष्य लम्बा करता है, अकाल मृत्यु से रक्षा करता है, आरोग्य, रूप, बल, सौभाग्य व सदाचरण देता है | जो बच्चे सदाचरण के मार्ग से हट गये हैं उनको भी पुचकारके, इनाम देकर भी प्रात:स्नान कराओ तो उन्हें समझाने से, मारने-पीटने से या और कुछ करने से वे उतना नहीं सुधर सकते हैं, घर से निकाल देने से भी इतना नहीं सुधरेंगे जितना माघ मास में सुबह का स्नान करने से वे सुधरेंगे |*
🙏🏻 *तो माघ स्नान से सदाचार, संतानवृद्धि, सत्संग, सत्य आचरण उदारभाव आदि का प्राकट्य होता है | व्यक्ति की सुंदरता माने समझ उत्तम गुणों से सम्पन्न हो जाती है | उसकी दरिद्रता और पाप दूर हो जाते हैं | दुर्भाग्य का कीचड़ सूख जाता है | माघ मास में सत्संग-प्रात:स्नान जिसने किया, उसके लिए नरक का डर सदा के लिए खत्म हो जाता है | मरने के बाद वह नरक में नहीं जायेगा | माघ मास के प्रात:स्नान से वृत्तियाँ निर्मल होती हैं, विचार ऊँचे होते हैं | समस्त पापों से मुक्ति होती है | ईश्वरप्राप्ति नहीं करनी हो तब भी माघ मास का सत्संग और पुण्यस्नान स्वर्गलोक तो सहज में ही तुम्हारा पक्का करा देता है | माघ मास का पुण्यस्नान यत्नपूर्वक करना चाहिए |*
🙏🏻 *यत्नपूर्वक माघ मास के प्रात:स्नान से विद्या निर्मल होती है | मलिन विद्या क्या है ? पढ़-लिखके दूसरों को ठगो, दारु पियो, क्लबों में जाओ, बॉयफ्रेंड – गर्लफ्रेंड करो – यह मलिन विद्या है | लेकिन निर्मल विद्या होगी तो इस पापाचरण में रूचि नहीं होगी | माघ के प्रात:स्नान से निर्मल विद्या व कीर्ति मिलती है | ‘अक्षय धन’ की प्राप्ति होती है | रूपये – पैसे तो छोड़के मरना पड़ता है | दूसरा होता है ‘अक्षय धन’, जो धन कभी नष्ट न हो उसकी भी प्राप्ति होती है | समस्त पापों से मुक्ति और इन्द्रलोक अर्थात स्वर्गलोक की प्राप्ति सहज में हो जाती है |*
🙏🏻 *‘पद्म पुराण’ में भगवान राम के गुरुदेव वसिष्ठजी कहते हैं कि ‘वैशाख में जलदान. अन्नदान उत्तम माना जाता है और कार्तिक में तपस्या, पूजा लेकिन माघ में जप, होम और दान उत्तम माना गया है |’*
🙏🏻 *-

📖
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷🍀🌹🌻🌺🌸💐🍁🙏🏻जनवरी  में पंचक का आरंभ
5  जनवरी 2022, बुधवार को 07:55 PM बजे

पंचक का समापन
10  जनवरी 2022, सोमवार को 08:50 AM बजे- राज पंचक

एकादशी
13 जनवरी 2022, गुरुवार पौष पुत्रदा एकादशी
वैकुंठ एकादशी शुरू – 16:49, जनवरी 12
समाप्त – 19:32, जनवरी 13
28 जनवरी 2022, शुक्रवार माघ, कृष्ण एकादशी
षटतिला एकादशी शुरू – 02:16, 28 जनवरी
समाप्त – 23:35, 29 जनवरी

प्रदोष
शनिवार पौष, शुक्ल त्रयोदशी
शनि प्रदोष व्रत प्रारंभ – 10:19 अपराह्न, जनवरी 14
समाप्त – 00:57 पूर्वाह्न, जनवरी 16
30 जनवरी 2022, रविवार माघ, कृष्ण त्रयोदशी
रवि प्रदोष व्रत प्रारंभ – 08:37 अपराह्न, 29 जनवरी
समाप्त – 05:28 अपराह्न, 30 जनवरी

अमावस्या
02 जनवरी, 2022
( रविवार ) पौष अमावस्या

पूर्णिमा
पौष पूर्णिमा व्रत
17 जनवरी , 2022 (सोमवार) प्रारम्भ – 03:18 सुबह, जनवरी 17
समाप्त – 05:17 सुबह, जनवरी 18

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अत्यधिक खर्चा भरा रहेगा। आय कम होगी, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे और आज आपको अपनी संतान की संगति की ओर भी ध्यान देना होगा, नहीं तो वह किसी गलत संगति में फंस सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। यदि आप किसी नई प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहते हैं, तो कुछ समय के लिए रुक जाए, नहीं तो आपका यह सौदा आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य भी आज आपको हर मात्रा में मिलता दिख रहा है। यदि आज व्यापार के लिए छोटी दूरी की यात्रा पर जाना पड़े, तो अवश्य जाएं क्योंकि वह आपके लिए लाभदायक रहेगी।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज यदि आप अपने कार्य क्षेत्र में बदलाव करने की सोच रहे हैं, तो वह आपके लिए बेहतर रहेगा, इसके बाद आपको काफी समस्याओं से भी मुक्ति मिलेगी। यदि आपके पिताजी को कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या चल रही थी, तो आज उनके कष्टों में वृद्धि हो सकती है, जिसके कारण आप परेशान भी रहेंगे। विद्यार्थियों को एकाग्र होकर पढ़ाई में लगना होगा और अपने लक्ष्य को पाना होगा। परिवार में आज किसी परिजन के आने से कुछ पुराने गिले-शिकवे दूर होंगे और पारिवारिक एकता में वृद्धि होगी। कार्य क्षेत्र में भी आज आपके लिए दिन बेहतर रहेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आज आप अपनी उम्मीद से ज्यादा धन काम आएंगे, जिसके कारण आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन उसमें भी आपको ध्यान देना होगा क्योंकि आपके शत्रु आपकी तरक्की देखकर परेशान होंगे और आपके बनते हुए कामों को भी बिगाड़ने की पूरी कोशिश करेंगे, जिससे आपको सावधान रहना होगा। आज आपको संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत लोगों को भी आज मान सम्मान प्राप्त होता दिख रहा है। यदि रिश्तों में लंबे समय से कुछ कड़वाहट चल रही थी, तो वह आज समाप्त होगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आपको किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो बहुत ही सावधानी से जाएं, क्योंकि इसमें आपके वाहन के दुर्घटना होने का भय बना हुआ है, जिसके कारण आपका धन खर्च बढ़ सकता है। जीवनसाथी से भी यदि आज आप किसी विशेष मुद्दे पर बातचीत करें, तो उसमें अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखें, नहीं तो कोई वाद विवाद पनप सकता है। आज आपको अपने किसी परिजन से कोई अशुभ समाचार सुनने को मिल सकता है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे, लेकिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज अपने साथी पर भरोसा करके किसी नए कार्य को करना बेहतर रहेगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए निश्चित रूप से फलदायक रहेगा। व्यापारी यदि आज किसी नए साझेदार को अपने साथ लाना चाहते हैं, तो उन्हें उस पर कड़ी नजर रखनी होगी, नहीं तो वह उन्हें धोखा दे सकते हैं, जो लोग सट्टेबाजी में निवेश करते हैं, उन्हे ज्यादा निवेश करने से बचना होगा। संतान को यदि आज आप किसी नए व्यवसाय को कराएंगे, तो वह उनके लिए उत्तम रहेगा। परिवार में आज किसी विवाह योग्य सदस्य के लिए कोई बेहतर अवसर आ सकता है, जो लोग लंबे समय से रोजगार की दिशा में प्रयासरत हैं, उनको भी आज उत्तम अवसर प्राप्त होंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए उत्तम रहने वाला है। विद्यार्थियों में सफलता प्राप्ति के लिए आज पढ़ाई में जुटे नजर आएंगे। आज यदि पहले आपको कोई रोग परेशान कर रहा था, तो आज उनसे भी आपको निजात मिल सकती है, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे व आप अपने सभी कार्य को पूरा करते नजर आएंगे। व्यापार में भी आज आपको दिन भर लाभ के अवसर प्राप्त होते रहेंगे, जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूती मिलेगी। यदि आज आप किसी को धन उधार दे, तो अपने भाई से सलाह मशवरा अवश्य करें, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। प्राइवेट नौकरी में कार्यरत लोग यदि आज किसी व्यवसाय को करने की सोच रहे हैं, तो वह उसके लिए भी समय निकालने में कामयाब रहेंगे, जिससे उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आज आप हर कार्य को उत्साह से करेंगे, लेकिन आपको उसमें ध्यान देना होगा कि आप उत्साह के चक्कर में किसी गलत कार्य में हाथ ना डालें। परिवार में आज परिवार के किसी सदस्य को पदोन्नति अथवा वेतन वृद्धि जैसी कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है, जिसके कारण परिवार में आज उत्साह जैसा माहौल रहेगा। सायंकाल का समय आज आप परिवार के सदस्यों के साथ मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आप अपनी समस्याओं का हल ढूंढने में व्यतीत करेंगे, जिनसे आप अपनी समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। आज आप अपने किसी मित्र को अपने घर दावत के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। परिवार के सभी सदस्य आज व्यस्त नजर आएंगे। यदि आपका अपनी माताजी से संबंधों में खटास चल रही थी, आज वह समाप्त होगी और आप उसे दूर करके प्रसन्न होंगे। आज आपको अपने ऊपर संयम करके रखना बेहतर रहेगा। आज सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। विद्यार्थियों को भी आज शिक्षा में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन वह गुरुजनों की मदद से दूर हो जाएगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपने आलस्य के कारण अपने कुछ कामों को आगे के लिए बढ़ाएंगे, जिनके लिए बाद में आपको परेशान होना पड़ेगा, इसलिए आज आपको कड़ी मेहनत से अपने पिछले रुके हुए कार्य को भी पूरा करना होगा। जीवनसाथी के साथ आज संबंध मधुर रहेंगे और संतान पक्ष की ओर से आज आपको कोई ऐसा शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है, जो आपकी मान सम्मान में वृद्धि कराएगा। विद्यार्थी आज अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जुटे नजर आएंगे, तभी वह किसी सरकारी नौकरी की परीक्षा में भी सफलता हासिल कर सकेंगे। आज आपको धन का लेनदेन करने से पहले किसी वरिष्ठ सदस्य से सलाह मशवरा करना बेहतर रहेगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज आप जिस भी कार्य को करेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी, इसलिए आज आप वही कार्य करें, जो आपको अत्यधिक प्रिय हो, लेकिन उसके चक्कर में आपको अपने कुछ और आवश्यक कार्यों को पीछे के लिए नहीं टालना है, नहीं तो बाद में उनके लिए आपको परेशान होना पड़ सकता है। आज आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी, लेकिन फिर भी आप अपने दैनिक खर्चे आसानी से निकाल पाएंगे, जो लोग किसी नए वाहन को खरीदने की योजना बना रहे हैं, उन्हें कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा। सायंकाल का समय आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ दैनिक आवश्यकताओं की खरीदारी कर सकते हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके मान सम्मान में वृद्धि का दिन रहेगा। आज परिवार के छोटे सदस्य आपके लिए किसी पार्टी को प्लान करेंगे और आपके लिए कोई उपहार भी लेकर आ सकते हैं, जिससे आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी। आज यदि आपको कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सोच समझ कर लें व परिवार के सदस्यों की सहमति से लें, नही तो वह आपके लिए अच्छा रहेगा, जो लोग सट्टेबाजी में निवेश करते हैं, उनके लिए आज दिन बेहतर रहने वाला है व दिल खोलकर निवेश कर सकते हैं। व्यापारियों के लिए आज अनेक लाभ के अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन उन्हें पहचान कर उन पर अमल करना होगा, तभी वह उनका लाभ उठा सकेंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा। जिनसे आप परेशान रहेंगे। आज आपकी संतान के खर्चे बढ़े हुए रहेंगे, जिनको आपको कम करने की कोशिश अवश्य करनी होगी, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है और आज आपको अपने परिवार में व्यर्थ के खर्चा को करने से भी बचना होगा। आज आपका कोई परिजन आप को नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश कर सकता है, जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए। आज नौकरी अथवा परिवार में कहीं पर भी कोई वाद-विवाद पनते, तो आपको उससे बचने की पूरी कोशिश करनी चाहिए अन्यथा आपको व्यर्थ का मानसिक तनाव हो सकता है। जीवनसाथी से भी यदि संबंधों में कुछ कड़वाहट आ रही थी, तो आज वह भी दूर होगी

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं।

आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है।

1️⃣8️⃣❗0️⃣1️⃣❗2️⃣0️⃣2️⃣2️⃣

*⚜️ आज का प्रेरक प्रसंग ⚜️*

*!! हमेशा सीखते रहो !!*
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

एक बार गाँव के दो व्यक्तियों ने शहर जाकर पैसे कमाने का निर्णय लिया. शहर जाकर कुछ महीने इधर-उधर छोटा-मोटा काम कर दोनों ने कुछ पैसे जमा किये. फिर उन पैसों से अपना-अपना व्यवसाय प्रारंभ किया. दोनों का व्यवसाय चल पड़ा. दो साल में ही दोनों ने अच्छी ख़ासी तरक्की कर ली. व्यवसाय को फलता-फूलता देख पहले व्यक्ति ने सोचा कि अब तो मेरे काम चल पड़ा है. अब तो मैं तरक्की की सीढ़ियाँ चढ़ता चला जाऊंगा. लेकिन उसकी सोच के विपरीत व्यापारिक उतार-चढ़ाव के कारण उसे उस साल अत्यधिक घाटा हुआ.

अब तक आसमान में उड़ रहा वह व्यक्ति यथार्थ के धरातल पर आ गिरा. वह उन कारणों को तलाशने लगा, जिनकी वजह से उसका व्यापार बाज़ार की मार नहीं सह पाया. सबने पहले उसने उस दूसरे व्यक्ति के व्यवसाय की स्थिति का पता लगाया, जिसने उसके साथ ही व्यापार आरंभ किया था. वह यह जानकर हैरान रह गया कि इस उतार-चढ़ाव और मंदी के दौर में भी उसका व्यवसाय मुनाफ़े में है. उसने तुरंत उसके पास जाकर इसका कारण जानने का निर्णय लिया. अगले ही दिन वह दूसरे व्यक्ति के पास पहुँचा.

दूसरे व्यक्ति ने उसका खूब आदर-सत्कार किया और उसके आने का कारण पूछा। तब पहला व्यक्ति बोला, “दोस्त! इस वर्ष मेरा व्यवसाय बाज़ार की मार नहीं झेल पाया. बहुत घाटा झेलना पड़ा. तुम भी तो इसी व्यवसाय में हो. तुमने ऐसा क्या किया कि इस उतार-चढ़ाव के दौर में भी तुमने मुनाफ़ा कमाया?” यह बात सुन दूसरा व्यक्ति बोला, “भाई! मैं तो बस सीखता जा रहा हूँ, अपनी गलती से भी और साथ ही दूसरों की गलतियों से भी. जो समस्या सामने आती है, उसमें से भी सीख लेता हूँ. इसलिए जब दोबारा वैसी समस्या सामने आती है. तो उसका सामना अच्छे से कर पाता हूँ और उसके कारण मुझे नुकसान नहीं उठाना पड़ता. बस ये सीखने की प्रवृत्ति ही है, जो मुझे जीवन में आगे बढ़ाती जा रही है.”

दूसरे व्यक्ति की बात सुनकर पहले व्यक्ति को अपनी भूल का अहसास हुआ. सफ़लता के मद में वो अति-आत्मविश्वास से भर उठा था और सीखना छोड़ दिया था. वह यह प्रण कर वापस लौटा कि कभी सीखना नहीं छोड़ेगा. उसके बाद उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और तरक्की की सीढ़ियाँ चढ़ता चला गया.

*शिक्षा:-*
प्रिय आत्मीय जनों, जीवन में कामयाब होना है, तो इसे पाठशाला मान हर पल सीखते रहिये. यहाँ नित नए परिवर्तन और नए विकास होते रहते हैं. यदि हम स्वयं को सर्वज्ञाता समझने की भूल करेंगे, तो जीवन की दौड़ में पिछड़ जायेंगे. क्योंकि इस दौड़ में जीतता वही है, जो लगातार दौड़ता रहता है. जिसने दौड़ना छोड़ दिया, उसकी हार निश्चित है. इसलिए सीखने की ललक खुद में बनाये रखें, फिर कोई बदलाव, कोई उतार-चढ़ाव आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता.

*सदैव प्रसन्न रहिये।*
*जो प्राप्त है, पर्याप्त है।।*
✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close