ऋषिकेशस्वास्थ्य

*ऋषिकेश- संत श्री हरि चेरिटेबल आयुर्वेदिक औषधालय कैलाश गेट मुनि की रेती-जहां मिलती है नि:शुल्क आयुर्वेद की दवाएं*

ऋषिकेश-किसी भी स्थिति परस्थिति सम्पन्नता या दरिद्रता, दीनता या हीनता की कोई स्थिति भी क्यों न हो मनुष्य को अपकार की नहीं,सदैव उपकार की ही सोचनी चाहिए और उपकार ही करना चाहिए। तभी मनुष्य जीवन सार्थक है। अन्यथा जीवन का मूल्य, धरती पर जन्म लेने और जीवन जीने का अर्थ शून्य के बराबर है। इस संसार में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो दूसरों की भलाई के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं। उनकी सोच केवल भला करना, केवल भला करना, केवल भला करना!
ऋषिकेश कैलाश गेट स्थित संत श्री हरि भी उन्हीं लोगों की श्रेणी में आते हैं, जिन्होंने मानव सेवा के लिए जीवन को समर्पित कर दिया है। संत श्री हरि चेरिटेबल आयुर्वेदिक औषधालय कैलाश गेट मुनि की रेती जिला टिहरी गढ़वाल उत्तराखंड में एकमात्र ऐसा औषधाय है जहां आयुर्वेदिक तरीके से बनाई दवा लोगों को बेहद महंगी दवाएं नि:शुल्क दी जाती है!

संत श्री हरि लोग से उनकी बीमारियों के विषय में विस्तार से जानते हैं और उसी हिसाब से लोगों को दवाओं का वितरण करते हैं वह भी बिल्कुल बिना पैसों के। यह सिलसिला लगातार 3 वर्षों से चल रहा है अब तक 36190 लोगों को अपने हाथों से औषधालय के माध्यम से हुए दवा वितरण कर चुके हैं। 70,78,428 रूपए की दवा का उन्होंने अब तक वितरण किया है। आपको बता दें श्री हरि चैरिटेबल आयुर्वेदिक औषधालय में जो दवाई मिलती है वह बाजार में कहीं नहीं मिलती है।

संत श्री हरि ने बताया कि हमारे औषधालयों में जो आयुर्वेदिक दवाइयों का निःशुल्क वितरण किया जाता है, वो भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक दवाऐं हैं जो कि हर जगह किसी भी कीमत पर आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। उच्च कोटि की दवा हम सभी लोगों को देते हैं, दूर-दूर से लोग आकर हमारे औषधालय से दवाइयां ले जाकर अपने व घर परिवार को निरोगी कर रहे हैं। विगत कुछ वर्षों से अन्य पद्धतियों एलोपैथी होम्योपैथी को छोड़ लोगों का रुझान और आयुर्वेद की तरफ बढ़ा है। क्योंकि आयुर्वेद शास्त्र सम्मत है और प्राचीन ऋषि-मुनियों द्वारा यह प्रमाणित और सुरक्षित है। कभी भी इस दवा का दुष्प्रभाव नहीं होता है, बशर्ते उचित मात्रा में दवा ली जाए। कोरोना काल में भी हमने लोगों को कोरोना से बचाव की बहुत सारी औषधियों का वितरण किया और लोगों ने इसका भरपूर लाभ उठाया। भविष्य में भी हमारा यह नि:शुल्क दवा वितरण का कार्य चलता रहेगा! सोमवार के दिन हमारी छुट्टी रहती है, बाकी दिन हम सुबह से लेकर शाम तक दवाओं का वितरण करते हैं।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close