धर्म-कर्मराशिफल

*आज आप का राशिफल एवं प्रेरक प्रसंग- चमत्कार*


🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

⛅ *दिनांक – 16 जनवरी 2022*
⛅ *दिन – रविवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2078*
⛅ *शक संवत -1943*
⛅ *अयन – उत्तरायण*
⛅ *ऋतु – शिशिर*
⛅ *मास – पौस*
⛅ *पक्ष – शुक्ल*
⛅ *तिथि – चतुर्दशी 17 जनवरी रात्रि 03:18 तक तत्पश्चात पूर्णिमा*
⛅ *नक्षत्र – आर्द्रा 17 जनवरी रात्रि 02:09 तक तत्पश्चात पुनर्वसु*
⛅ *योग – इन्द्र शाम 03:21 तक तत्पश्चात वैधृति*
⛅ *राहुकाल – शाम 04:56 से शाम 06:18 तक*
⛅ *सूर्योदय – 07:19*
⛅ *सूर्यास्त – 18:17*
⛅ *दिशाशूल – पश्चिम दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – चतुर्दशी और पूर्णिमा रविवार, और व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *किसानो के लिए* 🌷

🌳 *अपना खेत हो तो खेत में पश्चिम की तरफ पीपल का पेड़ लगा दो, पितर लोग राजी होंगे व सुख शांति होगी l खेत में कुआँ पूर्व-उत्तर के कोने में हो l पश्चिम और दक्षिण की तरफ अपना निवास हो खेत में बरकत आएगी l*
🙏🏻 **
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *कदवृद्धि* 🌷
👉🏻 *जिन बच्चों का कद नहीं बढता वे पुलअप्स का अभ्यास करें और बेल के ६ पते व २-४ काली मिर्च हनुमानजी का स्मरण करते हुए चबा चबाकर खाएं उसमे पानी डाल के पीसकर भी खा सकते हैं l*
🙏🏻 *
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *कैन्सर में* 🌷
🐄 *१)सुबह मंजन करने के पहले बासी मुंह, १ तोला (१०-१२ मि. ग्रा.) देशी गाय का गौ मूत्र छानकर ले या ये न मिले तो गौझरण में १०-१२ मि.ग्रा पानी डाल के लें ….( आश्रम में मिलता है ).. थोड़े दिन में कैन्सर की बीमारी मिट जायेगी l*
🌿 *२) २० ग्राम तुलसी का रस , ५० ग्राम ताजा दही के साथ कुछ दिन सुबह – शाम लेने से कैन्सर में आराम होता है ।*
🙏🏻 *
)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞दिनांक 16 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष
आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज जो लोग अपने धन का निवेश करने को सोच रहे हैं, उनके लिए दिन बेहतर रहेगा। आज यदि आप अपने व्यापार में भी किसी डील को फाइनल करेंगे, तो वह भी आपको भरपूर लाभ अवश्य देगी। सायंकाल के समय आपके घर किसी मेहमान का आगमन हो सकता है, जिसमें परिवार के सदस्य भी व्यस्त नजर आएंगे। आज जीवनसाथी के लिए आप कोई प्रिय वस्तु लेकर आ सकते हैं, जिससे आप दोनों के बीच प्रेम और गहरा होगा। विद्यार्थियों को आज परिश्रम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना होगा, नहीं तो उनको कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। आज आपका अपनी संतान की तरक्की को देखकर भी मन प्रसन्न होगा
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके मान सम्मान में वृद्धि का दिन रहेगा। आज आपको सामाजिक क्षेत्रों में भी मान सम्मान मिलता दिख रहा है। नौकरी से जुड़े जातकों को आज कोई पदोन्नति या वेतन वृद्धि जैसी शुभ सूचना सुनने को मिलेगी। बहन के विवाह में यदि कोई बाधा आ रही थी, तो वह किसी वरिष्ठ सदस्य की मदद से दूर होती दिख रही है। आज आपको अपने किसी परिजन से खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है, इसलिए यदि आज आप किसी के भविष्य से संबंधित कोई फैसला ले, तो उसमें परिवार के सदस्यों से सलाह मशवरा अवश्य करें। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के छोटे बच्चों के साथ खेलकूद में व्यतीत करेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्साह से भरा रहेगा, क्योंकि आज संतान को सरकारी नौकरी मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आपके चारों ओर का माहौल भी खुशनुमा रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य भी आपको हर मात्रा में मिलता दिख रहा है। व्यापारी यदि आज किसी नए व्यवसाय को शुरू करने की सोच रहे हैं, तो उसके लिए भी दिन उत्तम रहेगा। आज आपको अपने किसी मित्र के लिए भी कुछ रुपयों का इंतजाम करना पड़ सकता है, लेकिन यदि आज आपने ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को धन उधार दिया, तो वह आपके रिश्तों में दरार पैदा कर आ सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आपको अपने कार्य में काफी रुकावटों का सामना करना पड़ेगा, तभी वह सफल हो पाएंगे। यदि आप किसी पिकनिक पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें ध्यान रहे। वाहन सावधानी से चलाएं, नहीं तो किसी दुर्घटना के होने का भय बना हुआ है। जीवनसाथी से बात करते समय आज आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा, नहीं तो कोई वाद विवाद पैदा हो सकता है, जो लंबा खिंच सकता है। आज आपको संतान की ओर से कोई निराशाजनक समाचार सुनने को मिलेगा, जिसके कारण आपका मन परेशान रहेगा। सायंकाल के समय आज आप अपनी परेशानियों को अपने पिताजी से साझा कर सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन प्रेम जीवनजी रहे लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है, जिन्होंने साझेदारी में किसी व्यापार चलाने का सोचा है, उनके लिए आज दिन उत्तम रहेगा, लेकिन उसने अपने पिताजी से सलाह मशवरा करना बेहतर रहेगा। यदि आपका कोई पैतृक संपत्ति संबंधित मामला कोर्ट कचहरी में चल रहा है, तो वह लंबा खिंच सकता है। प्रेम जीवन जी रहे लोग यदि आज अपने साथी को अपने परिवार के सदस्यों से मिलवाना चाहते है, तो वह मिलवा सकते हैं। आज आपके परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट के कारण आपका मन परेशान रहेगा, जिसके कारण आज आप किसी से मदद भी मांग सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा, लेकिन आज आपको अपने आसपास छिपे हुए कुछ शत्रुओं से सावधान रहना होगा, क्योंकि वह आपके मित्र के रूप में भी हो सकते हैं, जिनको आपको उन्हें पहचानने में गलती हो सकती है। यदि आज आप किसी को कोई धन अथवा कोई वस्तु उधार दे, तो उसके वापस मिलने की संभावना बहुत कम है। विद्यार्थियों को परीक्षा में कड़े संघर्ष के बाद आज सफलता अवश्य मिलेगी। आज आपको अनावश्यक व्यय करने से बचना होगा, नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। व्यापार कर रहे लोग आज व्यापार के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। यदि आप किसी नौकरी में कार्यरत है, तो आपको आज कोई और सुनहरा अवसर मिल सकता है या कोई और दूसरा ऑफर हाथ लग सकता है, लेकिन अभी आपको इसी में टिके रहना बेहतर होगा, क्योंकि यहां आपको तरक्की मिलती दिख रही है। स्वास्थ्य में आज कुछ गिरावट हो सकती है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। विद्यार्थियों को आज अपने कमजोर विषय पर पकड़ बनाकर रखनी होगी, तभी वह परीक्षा में सफलता हासिल कर सकेंगे, जो लोग सट्टेबाजी आदि में निवेश करते हैं, उनके लिए दिन उत्तम रहेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज यदि आप किसी नई संपत्ति की खरीदारी करने जा रहे हैं, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा। आज आप अपने घर की साज-सज्जा की वस्तुओं पर भी कुछ दिन धन व्यय करेंगे। आज आपको हर मामले में माता जी का सहयोग प्राप्त होता दिख रहा है, जिनकी कृपा से आप खूब तरक्की भी करेंगे। सायंकाल के समय आज आप किसी समाजिक सम्मेलन में सम्मिलित हो सकते हैं। परिवार के छोटे बच्चे आज आपसे कुछ फरमाइशें करते नजर आएंगे, जिन्हें आप पूरा भी अवश्य करेंगे। आज छोटे व्यापारियों को कुछ धन उधार लेना पड़ सकता है, तभी वह अपने व्यवसाय को आगे चला पाएंगे।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आज आप अपनों से ज्यादा दूसरों की मदद के लिए भागदौड़ करते नजर आएंगे, लेकिन उसमें भी आपको ध्यान देना होगा ताकि लोग इसे आप का स्वार्थ ना समझे, इसलिए आज दूसरे के मामले में ज्यादा ना पड़े और अपने कामों की ओर ध्यान दें, नहीं तो आपके कुछ काम आगे के लिए टल सकते हैं। यदि आपका कोई कानूनी संबंधित मामला लंबे समय से लटका हुआ है, तो उसमें आज आपको जीत मिल सकती है। सायंकाल के समय आज आपकी किसी पुराने मित्र से अचानक मुलाकात होगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। आज आपको बाहर के खानपान से परहेज रखना बेहतर रहेगा, नहीं तो कोई पेट संबंधित समस्या हो सकती है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कडे़ संघर्ष वाला रहेगा। आज आपको संघर्ष के बाद ही सफलता मिलती दिख रही है, जिसके कारण आपको थकान महसूस होगी। जीवनसाथी से यदि संबंधों में कुछ दरार चल रही थी, तो वह भी आज समाप्त होगी और आप अपनी संतान के भविष्य की कुछ योजनाएं भी बनाएंगे। आज आपको नौकरी में मन मुताबिक कार्य न मिलने के कारण आप थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन उसमें भी आपको हिम्मत से काम लेना होगा व अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा, नहीं तो आपका अपने सीनियर से कोई वाद विवाद हो सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आज आप अपने व्यापार में होने वाले छुटपुट लाभ से भी संतुष्ट रहेंगे, क्योंकि आप अपने खर्चे निकालने में कामयाब रहेंगे, लेकिन परिवार के सदस्यों में कोई आपसी वाद विवाद पनप सकता है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। आज आप जीवनसाथी की मदद से व्यापार में कुछ नई डीलों को फाइनल करेंगे। सायंकाल के समय आज आप अपने किसी परिजन के साथ कुछ खरीदारी करने निकाल सकते हैं। विवाह योग्य जातकों के लिए आज कुछ ऐसे अवसर आएंगे, जिन्हें अपने परिवार के सदस्य द्वारा भी तुरंत मंजूरी दी जा सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहेगा। आज आप अपनों से ज्यादा दूसरों की मदद के लिए भागदौड़ करते नजर आएंगे, लेकिन उसमें भी आपको ध्यान देना होगा ताकि लोग इसे आप का स्वार्थ ना समझे, इसलिए आज दूसरे के मामले में ज्यादा ना पड़े और अपने कामों की ओर ध्यान दें, नहीं तो आपके कुछ काम आगे के लिए टल सकते हैं। यदि आपका कोई कानूनी संबंधित मामला लंबे समय से लटका हुआ है, तो उसमें आज आपको जीत मिल सकती है। सायंकाल के समय आज आपकी किसी पुराने मित्र से अचानक मुलाकात होगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। आज आपको बाहर के खानपान से परहेज रखना बेहतर रहेगा, नहीं तो कोई पेट संबंधित समस्या हो सकती है।

1️⃣6️⃣❗0️⃣1️⃣❗2️⃣0️⃣2️⃣2️⃣

*📜 आज का प्रेरक प्रसंग 📜*

*!! चमत्कार !!*
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

बरसात का मौसम था। एक बैलगाड़ी कच्ची सड़क पर जा रही थी। यह बैलगाड़ी श्यामू की थी। वह बड़ी जल्दी में था। हल्की-हल्की वर्षा हो रही थी। श्यामू वर्षा के तेज़ होने से पहले घर पहुँचना चाहता था। बैलगाड़ी में अनाज के बोरे रखे हुए थे। बोझ काफ़ी था इसलिए बैल भी ज्यादा तेज़ नहीं दौड़ पा रहे थे।अचानक बैलगाड़ी एक ओर झुकी और रूक गई। हे भगवान, ये कौन-सी नई मुसीबत आ गई अब! श्यामू ने मन में सोचा।

उसने उतरकर देखा। गाड़ी का एक पहिया गीली मिट्टी में धँस गया था। सड़क पर एक गड्ढ़ा था, जो बारिश के कारण और बड़ा हो गया था। आसपास की मिट्टी मुलायम होकर कीचड़ जैसी हो गई थी और उसी में पहिया फँस गया था। श्यामू ने बैलों को खींचा और खींचा फिर पूरी ताक़त से खींचा। बैलों ने भी पूरा ज़ोर लगाया लेकिन गाड़ी बाहर नहीं निकल पाई।

श्यामू को बहुत गुस्सा आया। उसने बैलों को पीटना शुरू कर दिया। इतने बड़े दो बैल इस गाड़ी को बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं, यह बात उसे बेहद बुरी लग रही थी। हारकर वह ज़मीन पर ही बैठ गया। उसने ईश्वर से कहा,हे ईश्वर! अब आप ही कोई चमत्कार कर दो, जिससे कि यह गाड़ी बाहर आ जाए।

तभी उसे एक आवाज़ सुनाई दी, श्यामू ! ये तू क्या कर रहा है ?अरे, बैलों को पीटना छोड़ और अपने दिमाग का इस्तेमाल कर। गाड़ी में से थोड़ा बोझ कम कर। फिर थोड़े पत्थर लाकर इस गड्ढे को भर। तब बैलों को खींच। इनकी हालत तो देख। कितने थक गए हैं बेचारे!

श्यामू ने चारों ओर देखा। वहाँ आस-पास कोई नहीं था। श्यामू ने वैसा ही किया, जैसा उसने सुना था। पत्थरों से गड्ढा थोड़ा भर गया और कुछ बोरे उतारने से गाड़ी हल्की हो गई।

श्यामू ने बैलों को पुचकारते हुए खींचा – ज़ोर लगा के और एक झटके के साथ बैलगाड़ी बाहर आ गई। वही आवाज़ फिर सुनाई दी, देखा श्यामू, यह चमत्कार ईश्वर ने नहीं, तुमने खुद किया है।

*शिक्षा:-*
ईश्वर भी उनकी ही मदद करते हैं, जो अपनी मदद खुद करते हैं।

*सदैव प्रसन्न रहिये।*
*जो प्राप्त है, पर्याप्त है।।*
✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close