ऋषिकेश

*ऋषिकेश- प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रदेशवासियों कि खुशहाली के लिए की गंगा मैया से प्रार्थना*

ऋषिकेश 14 जनवरी – मकर संक्रांति के पावन अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने प्रातः गंगा जी में पूजा अर्चना कर प्रदेश के खुशहाली की कामना की साथ ही कोरोना काल से समस्त प्रदेश एवं देश को निजात देने के लिए मां गंगा से प्रार्थना की।
इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने ऋषिकेश स्थित अपने निजी आवास पर स्टाफ के साथ मकर संक्रांति के अवसर पर खिचड़ी का प्रसाद भी ग्रहण किया l इस दौरान श्री अग्रवाल ने कहा है कि मकर संक्रांति को विभिन्न जगहों पर अलग-अलग तरीके से मनाया जाता हैl हरियाणा व पंजाब में इसे लोहड़ी के रूप में मनाया जाता है, उत्तर प्रदेश और बिहार में इसे खिचड़ी संक्रांति के रूप में मनाते हैं इस दिन दान देने का विशेष महत्व है।
श्री अग्रवाल ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में त्योहारों का विशेष महत्व है इसी प्रकार आसाम में इस दिन को बिहू त्योहार के रूप में मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं ।
श्री अग्रवाल ने कहा है कि नई फसल के अन्न से बने भोज्य पदार्थ भगवान को अर्पण करके किसान अच्छे कृषि उत्पादन हेतु अपने कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि मकर संक्रांति पर्व के दिन सूर्य देव की राशि परिवर्तित होती है जिसका ज्योतिष की दृष्टि से अत्यंत समझा जाता है ।
वही भौगोलिक दृष्टि से देखें तो सूर्य दक्षिण दिशा से उत्तर की ओर आना प्रारंभ हो जाता है इसलिए इस पल को उत्तरायणी भी कहा जाता है। गुड और तिल से बने मिष्ठान का विशेष महत्व है, इस त्यौहार को सामाजिक समरसता के रूप में भी मनाया जाता है ।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close