ऋषिकेशधर्म-कर्म

*ऋषिकेश -ज्ञान करतार मां कात्यायनी मंदिर द्वारा जरूरतमंदों को कंबल वितरित किया गया*

ऋषिकेश /शीशम झाड़ी- शीशम झाड़ी स्थित सिद्ध पीठ मां कात्यानी मंदिर में आज हर वर्ष की भांति मकर संक्रांति लोहड़ी के उपलक्ष में जरूरतमंदों को कंबल वितरित किए गए। सिद्ध पीठ मां कात्यानी मंदिर एवं ज्ञान करतार पब्लिक स्कूल के संस्थापक अध्यक्ष गुरविंदर सिंह सलूजा ने बताया कि विगत 4 वर्षों से सैकड़ों लोगों को हम लोहड़ी और मकर सक्रांति के अवसर पर इस सर्दी के मौसम में कंबल वितरण का कार्य करते हैं, और प्रसाद स्वरूप लोगों में खिचड़ी का वितरण करते हैं।

आज कोरोना काल में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए सामाजिक दूरी बनाकर सैकड़ों की संख्या में जरूरतमंद सिद्ध पीठ मां कात्यानी मंदिर के प्रांगण में पहुंचे। जहां प्रत्येक व्यक्ति को चाहे वह महिलाएं हो, चाहे वह संत हो, चाहे बच्चा हो, चाहे बूढा हो प्रत्येक को कंबल वितरित किया गया।

गुरविंदर सिंह सलूजा ने बताया कि हमारी यह कंबल वितरण का कार्यक्रम भविष्य में भी चलता रहेगा। इस अवसर पर कार्यक्रम में पहुंचे कांग्रेस के महासचिव राजपाल खरोला ने बताया कि ज्ञान करतार पब्लिक स्कूल के माध्यम से गुरविंदर सिंह सलूजा द्वारा जो अत्याधुनिक शिक्षा गरीब बच्चों को दी जा रही है निश्चित रूप से समाज में एक अच्छा संदेश पहुंच रहा है। इस चंद्रेश्वर नगर, शीशम झाड़ी में अनेकों गरीब बच्चे निवास कर रहे हैं, और उनमें बौद्धिक क्षमता बेहद ज्यादा है। लेकिन उन्हें आधुनिक शिक्षा नहीं मिल पाती है। गुरविंदर सिंह सलूजा द्वारा जो बच्चों में शिक्षा का संचार किया जा रहा है निश्चित रूप से तारीफ ए काबिल है। आज इस ठिठुरते ठंड में सैकड़ों लोगों को कंबल वितरण कर सलूजा जी ने निश्चित रूप से एक पुण्य का काम किया है निश्चित रूप से इस संबंध में कंबल लोगों के लिए सर्दी से बचने का एक ढाल साबित होगा।

कंबल वितरण समारोह में प्रमुख रूप से देसी गौ रक्षा शाला के संस्थापक अध्यक्ष महामंडलेश्वर ईश्वर दास जी महाराज, ब्रह्मपुरी श्री राम पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर दयाराम दास जी महाराज, वेद निकेतन धाम के परम अध्यक्ष स्वामी विजयानंद सरस्वती जी महाराज, प्रमोद दास जी,ज्ञान करतार आश्रम के प्रबंधक गुरविंदर सलूजा, कांग्रेस प्रदेश महासचिव राजपाल खरोला, नमिता सलूजा, हरीशा आंनद, रामकृष्ण पोखरियाल, बीएन अग्रवाल, सुधीर कालड़ा, वेद प्रकाश ढींगरा, वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन के अध्यक्ष ब्रह्म कुमार शर्मा ,एस एन सक्सेना , हरिचरण, अभिषेक शर्मा, परमेश्वर, पी डी अग्रवाल सहित तमाम लोग मौजूद थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close