Breaking NewsUNCATEGORIZEDशहर में खासस्वास्थ्य

*ऋषिकेश -आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस हुआ निर्मल अस्पताल ऋषिकेश!*

अस्पताल की चिकित्सा सेवाओं के विस्तार में अस्पताल में तीन दशक से भरी उड़ान! रोगियों के लिए वरदान साबित हो रहा है अस्पताल!

ऋषिकेश अत्याआधुनिक चिकित्सा से लैस निर्मल अस्पताल आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है !निर्मल अस्पताल पिछले तीन दशक से चिकित्सा सेवाओं के विस्तारीकरण के मामले में अस्पताल उंची उड़ान भरी है। शायद यही वजह है कि है मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल के रूप में चिकित्सालय रोगियों के लिए वरदान साबित हो रहा है।

महंत बाबा राम सिंह जी की प्रेरणा एवं संत जोधा सिंह जी महाराज के निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप सतत एवं निरंतर मानवता की सेवा में तत्पर अस्पताल में मरीजों के लिए 24 घंटे आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध है। इस सुविधा को निरंतर निर्विघ्नं चलाए रखने के लिए अस्पताल में इमरजेंसी विभाग में 7 डॉक्टरों की टीम एंबुलेंस सेवा है, जो दिन रात आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध कराती है।

अस्पताल की चार मंजिला, तीन भव्य इमारतों के अंतर्गत 15 चिकित्सा विभाग एवं सहयोगी चिकित्सा विभाग कार्यरत है। विभिन्न प्रकार की तकनीकों और विशिष्ट सेवाओं से युक्त इस अस्पताल के लिए आए हुए रोगियों को उपचार के दौरान किसी भी जांच या सहायक थेरेपी के लिए अस्पताल परिसर से बाहर का रुख नहीं करना पड़ता है। अस्पताल के प्रशासक विक्रमजीत सिंह ने बताया कि अस्पताल के विभिन्न विभागों में 25 विशेषज्ञ तथा 5 अति विशिष्ट विशेषज्ञ अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। हड्डी व जोड़ों के रोग के विशेषज्ञ माहिर चिकित्सक डॉ अजय शर्मा एवं डॉ जितेंद्र तोमर, शल्य चिकित्सा विभाग में डॉक्टर मोहम्मद शोएब, यूरोलॉजी विभाग में डॉक्टर अश्वनी कंडारी, मेडिसिन हृदय और छाती रोग विभाग में डॉक्टर पीके श्रीवास्तव, डॉ अमित अग्रवाल, एवं डॉक्टर जगमोहन सिंह राणा। (नाक कान गला) ईएनटी विभाग में डॉक्टर दिव्या बंसल तथा श्वेता, प्रसूति और स्त्री रोग विभाग में डॉक्टर बेनजीर व पूजा, बाल व नवजात शिशु विभाग में डॉक्टर विदिशा त्रिपाठी तथा डॉ कमलजीत सिंह, ओपीडी विभाग में डॉक्टर शरद मिश्रा, डॉक्टर ममता खंडेलवाल एवं डॉक्टर श्रीवास्तव अपनी नियमित ओपीडी एवं आईपीडी की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

बिक्रमजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल में तीन स्पेशलिस्ट क्लिनिक चलाए जा रहे हैं जिनमें चार चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कुमार प्रतिदिन 12:00 से 2:00 तक एवं कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बंसल प्रतिदिन 5:00 से 6:00 बजे तक, मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुनीता मेहता महिनें के दूसरे एवं चौथे बुधवार सायं 4:00 से 7:00 बजे एवं डॉ प्रशांत गुप्ता प्रति मंगलवार 12:00 से 2:00 बजे तक अपनी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाते हैं। इसी के साथ ही अस्पताल में चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रहे चार अति विशिष्ट विशेषज्ञों में कार्डियोलॉजिस्ट डॉ अनुराग रावत वीरवार एवं शनिवार शाम 4:00 से 6:00 बजे तक, नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर विवेक रुहेला दूसरे एवं चौथे बुधवार 4:30 से 7:00 तक गैस्ट्रोलॉजिस्ट डॉक्टर पंकज दीक्षित महिने के पहले, दूसरे एवं चौथे बुधवार 4:30 से 7:00 एवं न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर नितिन गर्ग माह के पहले एवं चौथे गुरुवार प्रात 10:00 बजे से 2:00 बजे तक मरीजों की समस्याओं का समाधान करते हैं। मरीजों के लिए टीएमटी इकोकार्डियोग्राफी, 24 घंटे चलने वाला 6 डायलिसिस यूनिट, एंडोस्कोपी वीडियोग्राफी स्पीच थेरेपी, इमेज ऑडियोमेट्री इत्यादि की सुविधा अस्पताल में ही उपलब्ध है।

अस्पताल के प्रमुख प्रशासक के अनुसार अस्पताल में इन विभागों के साथ-साथ अन्य विभागों में भी चिकित्सा विशेषज्ञ नियुक्त है- जैसे रेडियोलॉजी में डॉक्टर पंकज शर्मा एवं सिद्धांत भारद्वाज, पैथोलॉजी विभाग में डॉक्टर अभिषेक सैनी एंस्थिया विभाग में डॉक्टर यूपी सिंह एवं डॉ मनीष कुमार द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं आधुनिक तकनीकों एवं मशीनों द्वारा उपलब्ध। पैथोलॉजी विभाग में सभी प्रकार के लैब टेस्ट जैसे सभी प्रकार की खून की जांच, मल मूत्र की जांच, बायोप्सी इत्यादि लैब के विभिन्न विभागों जैसे बायोकेमिस्ट्री, मोटोलॉजी, सीरोलॉजी इत्यादि में ऑटोमेटिक एनालाइजर द्वारा किए जाते हैं।
रेडियोलॉजी विभाग में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन की सुविधा बाजार से कम दरों पर उपलब्ध सभी प्रकार के सुविधाओं के साथ अस्पताल में अपडेट किए गए हैं ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में बिना किसी देरी के किसी भी समय ऑपरेशन किया जा सके। अस्पताल के 3 अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर है जिसमें एक साथ तीन मेजर ऑपरेशन किए जा सकते हैं। अस्पताल का फिजियोथेरेपी एवं रिहैबिलिटेशन विभाग आधुनिक एवं उच्च तकनीकी के उपकरणों से युक्त चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध करवाते हैं।
बिक्रमजीत सिंह ने बताया कि यहां से संबंधित सभी प्रकार के इलाज, ऑपरेशन, रीड की हड्डी टूटने का प्रत्यारोपण या हड्डियों से संबंधित अन्य सभी प्रकार के ऑपरेशन की भी हाईटेक सुविधा दी जा रही है। किसी भी प्रकार की रसौली, गांठ, कैंसर जैसे आवश्यकता अनुसार लेप्रोस्कोपी दोनों ही माध्यम से, यूरोलॉजी से संबंधित सभी इलाज ऑपरेशन दूरबीन द्वारा क्यूरेटर ब्लैडर की पथरी या किसी भी प्रकार की रुकावट मूत्र मार्ग में किसी भी प्रकार का कैंसर तथा पुरुषों में बढ़ती आयु के साथ आने वाली प्रोस्टेट की समस्या से संबंधित सभी कार्य जैसे मूत्र में रुकावट या जलन या इंफेक्शन पेशाब का रुक होना इत्यादि के इलाज, थायराइड रोगों से संबंधित बीमारी का इलाज, नाक कान गले से संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों एवं एलर्जी के जैसे साइनस की समस्या का बंद होना, विशेष जांच एवं इलाज नाक की हड्डी में मांस का बड़ा होना, गले की कैंसर, सर्जरी उच्च मानक स्तर की दूरबीन द्वारा ओपीडी में ही गले व सांस की नली की जांच एवं गले के कैंसर की बायोप्सी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्त्रियों संबंधी समस्या जैसे गर्भाशय के कैंसर की जांच, नॉर्मल डिलीवरी दोनों प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती है। इसके साथ ही अस्पताल में जन्में सभी नवजात शिशु की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं- जैसे नवजात शिशुओं का पीलिया में नवजात शिशुओं की विकास संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु 5 संयुक्त आईसीयू की सुविधा भी उपलब्ध है! शिशु विभाग में अस्वस्थ अविकसित नवजात शिशुओं को उनके पूर्ण स्वस्थ होने तक रखा जाता है, इसके अलावा बच्चों को सभी प्रकार की समस्याएं जैसे निमोनिया, पसली चलना इत्यादि के लिए इलाज एवं बच्चों को समय समय पर टीकाकरण की साऊ सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि दांतों के सभी समस्याओं जैसे दांतों की सड़न, मसूड़ों में पस पड़ना, दांतों में ठंडा गरम लगना इत्यादि के इलाज के लिए आरसीटी, दांत की फीलिंग, दांत निकालना, मसूड़ों के विभिन्न प्रकार की सर्जरी नई तकनीक उपलब्ध है। विभिन्न प्रकार की सर्जरी नए दांत लगाना नई तकनीक द्वारा अपने डेंजर इंप्लांटेशन आधे टूटे दातों की नसों का इलाज करके उन पर कैंप चढ़ाना, पीले दांतो से छुटकारे के लिए इसके लिए ब्लीचिंग, बच्चों के टेढ़े- मेढ़े दांतो को तार एवं ब्रेसीस की सहायता से सीधा करने जैसी विभिन्न प्रक्रिया निपुणता से की जाती है! आईपीडी विभाग में अस्पताल में 7 वार्ड है जिनमें पुरुष एवं स्त्री जनरल वार्ड, जच्चा-बच्चा वार्ड, प्राइवेट वार्ड, डीलक्स वार्ड, एच डी यू एस यू, एन आई सी यू की सुविधाएं, आई सी यू, एन आई सी यू, एम एस डी कार्ड, मनीटप सी प्लेन युक्त है तथा अस्पताल में सभी वार्डों के प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन एवं सेक्शन की सुविधा केंद्रीकृत पाइप लाइन द्वारा उपलब्ध है। 24 घंटे उपलब्ध रहने वाली इमरजेंसी सुविधाओं के साथ ही अस्पताल की अपनी चार एंबुलेंस, मेडिकल स्टोर, सीटी स्कैन एवं डिजिटल एक्सरे, डायलिसिस, पैथोलॉजी की सुविधा भी उपलब्ध है। अस्पताल में ऑक्सीजन की पाइप द्वारा सभी भर्ती मरीजों की जन सुविधा की पाइप लाइन, पार्किंग, बिजली, पानी की टंकी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल में एटीएम सुविधा डिजिटल पेमेंट सुविधा भी है। अस्पताल प्रशासन विक्रमजीत सिंह के अनुसार प्रतिवर्ष अस्पताल के विभिन्न विभागों में डेढ़ लाख मरीजों की सुविधा तथा 10,000 से अधिक मरीज आईपीडी सुविधा के अंतर्गत चिकित्सीय लाभ प्राप्त कर रहे हैं। सफलता पूर्वक सभी मरीजों का इलाज किए जाते हैं।
इस प्रकार महंत राम सिंह जी एवं जोधा सिंह जी के सपनों का साकार करते हुए निर्मल अस्पताल दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति के पथ पर अग्रसर होते हुए लोगों की सेवाएं करने में अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close