ऋषिकेश

*प्रतीत नगर क्षेत्र में सड़क निर्माण, बिजली, पेयजल, सहित अन्य विकास कार्यों को प्रमुखता से किया गया-विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल*

रायवाला 2 नवंबर।ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सभा प्रतीत नगर में जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने क्षेत्र की आंतरिक सड़कों के निर्माण एवं स्ट्रीट लाइट लगाए जाने हेतु अपनी विधायक निधि से 15 लाख रुपए देने की घोषणा की।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने सरकार की जन उपयोगी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए लोगों से योजनाओं का लाभ लेने की बात कही।
रायवाला के हाट बाजार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय जनता द्वारा विधानसभा अध्यक्ष का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया साथ ही क्षेत्र में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा कराए जा रहे अभूतपूर्व कार्यों के लिए स्थानीय लोगों ने आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अपने चित परिचित अंदाज में जनता के बीच पहुंचकर बुजुर्गों का माल्यार्पण कर आशीर्वाद भी प्राप्त किया।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए सरकार संघर्षशील है। प्रत्येक ग्राम पंचायतों में बहुउद्देशीय योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिसमें युवाओं व महिलाओं को जोड़ने के प्रयास किए जा रहे है।श्री अग्रवाल ने कहा की प्रतीत नगर क्षेत्र में सड़क निर्माण, बिजली, पेयजल, सहित अन्य विकास कार्यों को प्रमुखता से किया गया है।उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे उसके लिए वे संकल्पित हैं।उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उत्तराखंड बनाया और अब प्रधानमंत्री मोदी इसे संवार रहे हैं। पिछले साढ़े चार साल में ऋषिकेश क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हुआ है। अभी भी जो काम बचे हैं, उन्हें पूर्ण कराने को वे प्रतिबद्ध है। क्षेत्र में हर घर में नल से जल पहुंचाने का उनका संकल्प है।
श्री अग्रवाल ने कहा की “मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना” हमारे पहाड़ों में रहने वाली घस्यारी बहनों के सिर के बोझ को कम करने का काम करेगी। योजना के तहत 50 प्रतिशत सब्सिडी पर ₹2/किलो के दर से चारा उपलब्ध कराया जाएगा।‘मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना’ बहुपयोगी योजना है। इसके लागू होते ही पहाड़ की महिलाओं को पशुचारे की समस्या से छुटकारा मिलेगा। उन्हें जान का जोखिम कम रहेगा और उनका श्रम व समय भी बचेगा।
इस अवसर पर प्रतीत नगर के ग्राम प्रधान अनिल कुमार ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा ग्राम सभा प्रतीत नगर में अभी तक 65 लाख रुपए की विधायक निधि से सड़क निर्माण कार्य, स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने सहित कई अन्य विकास कार्य कराए गए हैं वहीं विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग एवं अन्य विभागों के माध्यम से करोड़ों की लागत से हुए कार्यों से प्रतीत नगर क्षेत्र विकास की दौड़ में सबसे आगे हैं।
इस अवसर पर सोशल मीडिया प्रभारी एवं स्थानीय निवासी राजेश जुगलान ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के प्रयासों से रायवाला क्षेत्र में पिछले पांच वर्षों में सड़क, बिजली, पेयजल, सिंचाई एवं बाढ़ सुरक्षा के लगभग 49 करोड़ के कार्य पूर्ण हो चुके है। लगभग 16 करोड़ के विभिन्न विकास कार्य वर्तमान में प्रक्रिया में है।
इस अवसर पर विधानसभाध्यक्ष ने उपस्थित लोगों को दीपावली, ईगास पर्व एवं उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस की अग्रिम शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर श्यामपुर मंडल अध्यक्ष गणेश रावत, जिला पंचायत सदस्य दिव्या बेलवाल, उप प्रधान अंजना चौहान, प्रधान सागर गिरी, प्रधान अनिल कुमार, प्रधान संगठन के उपाध्यक्ष सोबन सिंह कैंतूरा, चंद्रकांता बेलवाल, बबीता रावत, ज्योति जुगलान, कृष्णा जोशी, मधु पेटवाल, अनीता देवी, दुलारी देवी, अंजू देवी, लक्ष्मी गुरुंग, सतपाल सैनी, क्षेत्र पंचायत सदस्य पूजा देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन राजेश जुगलान द्वारा किया गया।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close