ऋषिकेश

*विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने भैरव कॉलोनी क्षेत्र में पहुंच कर पेयजल निगम एवं जल संस्थान के अधिकारियों के संग किया मौका मुआयना*

ऋषिकेश 27 अक्टूबर। ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत भैरव कॉलोनी में सीवरेज की समस्याओं के निदान को लेकर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने भैरव कॉलोनी क्षेत्र में पहुंच कर पेयजल निगम एवं जल संस्थान के अधिकारियों के संग मौका मुआयना किया। विधानसभा अध्यक्ष ने भैरव कॉलोनी, त्रिवेणी कॉलोनी एवं पंचकुटी को जर्मन सरकार के क्लाइमेट प्रूफिग प्रोजेक्ट (केएफडब्ल्यू) के अंतर्गत 462.93 करोड़ रुपए की लागत से 180 किलोमीटर बिछने वाली सीवर योजना से जोड़ने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
भैरव कॉलोनी में सीवर की समस्या को देखते हुए श्री अग्रवाल ने आज अधिकारियों के संग मौके पर निरीक्षण किया।विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भैरव कॉलोनी, त्रिवेणी कॉलोनी एवं पंचवटी कॉलोनी में ढालवाला प्रोजेक्ट से सीवर लाइन बिछाई जाना प्रस्तावित है।इन क्षेत्रो में सीवर की समस्या का शीघ्र निदान के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने तीनों क्षेत्रों को जर्मन सरकार की केएफडब्ल्यू योजना के अन्तर्गत जोड़ने की बात कही।इस सम्बंध में विधानसभा अध्यक्ष ने मौक़े पर ही प्रोजेक्ट डायरेक्टर उदय राज सिंह से दूरभाष पर वार्ता की जिसपर प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने भी शीघ्र आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि जर्मन सरकार की केएफडब्ल्यू संस्था एवं भारत सरकार के बीच इस योजना के लिए लोन एग्रीमेंट भी हस्ताक्षरित हो चुके हैं। साथ ही इस योजना की कंसलटेंट कंपनी नियुक्त हो चुकी है, जिसके द्वारा जल्द ही डीपीआर तैयार कर जर्मन सरकार के केएफडब्ल्यू के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी, इसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर कार्यदायी संस्था द्वारा इस योजना को धरातल पर उतारा जाएगा। योजना के बनने के बाद ऋषिकेश में सीवर की समस्या का समाधान हो जाएगा।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि केएफडब्ल्यू से 462.93 करोड़ रुपए की लागत से 180 किलोमीटर बिछने वाली सीवर योजना से शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा उन्होंने कहा कि पहली बार ग्रामीण क्षेत्रों में भी सीवर लाइन बिछाई जाने का कार्य किया जा रहा है।
इस अवसर पर पेयजल निगम के परियोजना प्रबंधक आरके सिंह, परियोजना अभियंता रविंद्र सिंह, परियोजना अभियंता धर्मेंद्र प्रसाद कुकरेती, जल संस्थान के सहायक अभियंता हरीश कुमार बंसल, कनिष्ठ अभियंता आशीष चमोली, कनिष्ठ अभियंता ललित सतपाल, कनिष्ठ अभियंता अतुल कुमार सहित स्थानीय पार्षद शकुंतला शर्मा, परीक्षा धीमान, राजमती, शांति स्वरूप, रोशन पाल, चंद्रपाल, सुधीर धीमान, ओम प्रकाश शर्मा, सुधीर रावत संजय जायसवाल, पार्षद शिव कुमार गौतम, सुमित पवार आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close