उत्तराखण्डधर्म-कर्मराशिफल

*आज आप का राशिफल एवं प्रेरक प्रसंग- अंतर्मन का प्रेम*

राशिफल 12अक्टूबर 2021

ज्योतिषाचार्य पंडित पंकज पैन्यूली।
ज्योतिषाचार्य पंडित पंकज पैन्यूली।

‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍मेष राशि- आज के दिन आपको अनावश्यक संघर्ष से जूझना पड़ सकता है। अतः दैनिक दिनचर्या के काम-काज में ही ध्यान केन्द्रित करना उचित होगा। यदि आप राजकीय कर्मचारी हैं, तो आज आपको जिम्मेदारी का निर्वहन उचित प्रकार से करना होगा। अन्यथा आपको किसी प्रकार की कार्यवाही से भी गुजरना पड़ सकता है।                                                                           वृष राशि- आज आपके नियमित कार्य यथावत चलते रहेंगे। यह भी सम्भव है, कि आपको आज काम-काज के सिलसिले में किसी दूसरे शहर जान पड़े।आज आप काम संबंधी कुछ नई गतिविधि भी शुरू कर सकते हैं।।                                                                        मिथुन राशि-आज का दिन आपके लिए शुभ रहने वाला है। नौकरी व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए दिन उन्नति और प्रगतिकारक रहेगा। आपके घर -परिवार में मांगलिक उत्सव के कारण खुशी का माहौल बना रहेगा।यदि आप अविवहाहित हैं,और रिश्ते की तलाश में हैं, तो आज आपके लिए कोईअच्छा रिश्ता भी आ सकता है।                                                                         कर्क राशि-आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है।आपका कोई बहुप्रतीक्षित कार्य सिद्ध हो सकता है। आपके प्रतिद्वन्दी और शत्रु परास्त होंगे। यदि आप  रोजगार की तलाश में हैं, तो आज पूरी शिद्दत से प्रयास करें,परिणाम आशानुकूल मिल सकते हैं।।                   सिंह राशि-आज आपके  मन-मस्तिष्क में काफी नकारात्मक विचार रह सकते हैं। अतः सकारात्मक रहने का प्रयास करें। विद्यार्थी वर्ग को आज विशेष रूप से यह ध्यान रखना होगा कि,यदि आपको उच्च शिक्षा में प्रवेश हेतु विषय या संस्थान का चयन करना हो तो जल्दबाजी न करें,यथा सम्भव टालने का प्रयास करें। बाक़ी आपके दैनिक कार्य यथावत चलते रहेंगे।
कन्या राशि-आज का दिन आपके लिए सामान्य शुभकारक रहेगा। लेकिन यदि आप किसी संस्था या फर्म के कर्मचारी हैं,तो आज आपको किसी समस्या से जूझना पड़ सकता है। अतः सावधानी के साथ दिन व्यतीत करें। पारिवारिक विवाद के कारण भी आप परेशान रह सकते हैं।                                                                           तुला राशि-आज आप काफी सकारात्मक बने रहेंगे। यदि आप लेखन आदि के कार्य से जुड़े व्यक्ति हैं, तो आज आपकी प्रतिभा निखर कर आने वाली है। इसके अतिरिक्त आप भविष्य संबंधी भी कोई अच्छी योजना बना सकते हैं। यदि आप नौकरी,व्यवसाय के लिए प्रयासरत हैं, तो  आज आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं।                                                       वृश्चिक राशि-आज का दिन आपके लिए सामान्य शुभ रहने वाला है। दैनिक कार्य यथावत चलते रहेंगे। आप कुछ नया करने का विचार भी बना सकते हैं, इसके अलावा आर्थिक गतिविधि बढ़ाने के बारे में भी आप गम्भीरता से विचार कर सकते हैं। लेकिन यदि आपकी संगत ठीक नही है, तो आज आप नशे के सेवन में पूरा दिन खराब भी कर सकते हैं।                                                                         धनु राशि-आज का दिन आपके लिए काफी शुभ रहने वाला है। यदि आप किसी कार्य को लेकर परेशान चल रहे हैं, तो आज आपकी परेशानी का हल हो सकता है। आपको धन लाभ या उपहार की प्राप्ति भी हो सकती है।कुल मिलाकर आज का दिन आपके लिए ख़ुशी लेकर आ रहा है।
मकर राशि-आज का दिन वैसे तो आपके लिए ठीक है, लेकिन आर्थिक प्रबंधन की जरूरत अवश्य है, अन्यथा आप बेमतलब की खरीदारी के कारण धन का अपव्यय कर सकते हैं। आज आप दिमाग से अधिक भावनाओं से काम लेंगे।
 कुम्भ राशि-आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। आपका कोई अधूरा काम पूरा हो सकता है। यदि आपका कहीं पैसा रुका हुआ है, तो आज वापस आ सकता है। अर्थात आप जिस किसी भी संघर्ष से गुजर रहे हैं, उससे आपको आज मुक्ति मिल सकती है।
मीन राशि-आज का दिन आपके लिए बीते दिनों की अपेक्षाकृतअच्छा रहने वाला है। आपका नौकरी,व्यवसाय संबंधी कोई विवाद हल हो सकता है। आज आप पहली नौकरी या पहला व्यपार शुरू कर सकते हैं।

1️⃣2️⃣❗1️⃣0️⃣❗2️⃣0️⃣2️⃣1️⃣

*⚜️ आज का प्रेरक प्रसंग ⚜️*

*!! अंतर्मन का प्रेम !!*
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

शहर की तंग गलियों के बीच एक पुरानी ताले की दुकान थी। लोग वहां से ताला-चाबी खरीदते और कभी-कभी चाबी खोने पर डुप्लीकेट चाबी बनवाने भी आते। ताले वाले की दुकान में एक भारी-भरकम हथौड़ा भी था जो कभी-कभार ताले तोड़ने के काम आता था।

हथौड़ा अक्सर सोचा करता कि आखिर इन छोटी-छोटी चाबियों में कौन सी खूबी है जो इतने मजबूत तालों को भी चुटकियों में खोल देती हैं जबकि मुझे इसके लिए कितने प्रहार करने पड़ते हैं?

एक दिन उससे रहा नहीं गया, और दुकान बंद होने के बाद उसने एक नन्ही चाबी से पूछा- “बहन ये बताओ कि आखिर तुम्हारे अन्दर ऐसी कौन सी शक्ति है जो तुम इतने जिद्दी तालों को भी बड़ी आसानी से खोल देती हो, जबकि मैं इतना बलशाली होते हुए भी ऐसा नहीं कर पाता?”

चाबी मुस्कुराई और बोली- दरअसल, तुम तालों को खोलने के लिए बल का प्रयोग करते हो… उनके ऊपर प्रहार करते हो और ऐसा करने से ताला खुलता नहीं टूट जाता है… जबकि मैं ताले को बिलकुल भी चोट नहीं पहुंचाती… बल्कि मैं तो उसके मन में उतर कर उसके हृदय को स्पर्श करती हूँ और उसके दिल में अपनी जगह बनाती हूँ। इसके बाद जैसे ही मैं उससे खुलने का निवेदन करती हूँ, वह फ़ौरन खुल जाता है।

*शिक्षा:-*
दोस्तों, मनुष्य जीवन में भी ऐसा ही कुछ होता है। यदि हम किसी को सचमुच जीतना चाहते हैं, अपना बनाना चाहते हैं तो हमें उस व्यक्ति के हृदय में उतरना होगा। जोर-जबरदस्ती या forcibly किसी से कोई काम कराना संभव तो है पर इस तरह से हम ताले को खोलते नहीं बल्कि उसे तोड़ देते हैं… यानि उस व्यक्ति की उपयोगिता को नष्ट कर देते हैं, जबकि प्रेम पूर्वक किसी का दिल जीत कर हम सदा के लिए उसे अपना मित्र बना लेते हैं और उसकी उपयोगिता को कई गुना बढ़ा देते हैं।

इस बात को हमेशा याद रखिये- हर एक चीज जो बल से प्राप्त की जा सकती है उसे प्रेम से भी पाया जा सकता है लेकिन हर एक जिसे प्रेम से पाया जा सकता है उसे बल से नहीं प्राप्त किया जा सकता।

*सदैव प्रसन्न रहिये।*
*जो प्राप्त है, पर्याप्त है।।*
✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️✍️

आपका दिन शुभ हो!जय श्री कृष्णा….

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close