ऋषिकेश

श्यामपुर पेयजल योजना का शिलान्यास आज जलशक्ति केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल, उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल एवं पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल के द्वारा किया गया*

ऋषिकेश 8 अक्टूबर। ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल निगम के माध्यम
से लगभग 9 करोड 4 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली श्यामपुर पेयजल योजना का शिलान्यास आज जलशक्ति केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल, उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल एवं पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल के द्वारा विधिवत पूजा अर्चना के साथ किया गया।
श्यामपुर के अंतर्गत पंचायत भवन, भल्लाफ़ार्म में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जलशक्ति केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि ऋषिकेश क्षेत्र में पानी की किल्लत इस पेयजल योजना से दूर हो जाएगी। कहा कि गरीबों की मूल भूत योजनाएं आवास, शौचालय, पेंशन, हर घर को 18 घंटा बिजली, टोंटी से जल 2022 तक प्रत्येक घर को उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार की उपलब्धियाें को गिनाया।उन्होंने कहा कि देशभर में पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप हर घर पीने का पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकारों को पैसे की कोई कमी नहीं आएगी, उन्होंने बताया कि ‘सरकार ने इसके लिए खजाना खुला रखा है।उन्होंने कहा कि अब केंद्र सरकार परियोजनाओं के रखरखाव के लिए ट्रेनिंग जैसे कार्यक्रम शुरू कर रही है।
विधानसभा अध्यक्ष ने लगभग 9 करोड 4 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली श्यामपुर पेयजल योजना के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना से भल्ला फार्म, भट्टा फार्म, श्यामपुर मोहल्ला, श्यामपुर, बैटरी फ़ार्म एवं नंबरदार फार्म के निवासी शुद्ध पेयजल आपूर्ति से लाभान्वित होंगे।श्री अग्रवाल ने कहा कि इस योजना के माध्यम से क्षेत्र में दो ट्यूबेल, दो उच्च जलाशय, राइजिंग मेन सहित 44 किलोमीटर नई पाइप लाइन बिछाये जाने का कार्य किया जाना है।श्री अग्रवाल ने कहा कि श्यामपुर क्षेत्र में पेयजल की समस्या को देखते हुए वह विगत कई समय इस योजना को स्वीकृत किए जाने के लिए प्रयासरत थे।उन्होंने कहा कि इस पेयजल योजना के बन जाने से श्यामपुर क्षेत्र में पेयजल का संकट दूर होगा एवं हजारों परिवार शुद्ध पेयजल से लाभान्वित होंगे।
पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने कहा की प्रदेश में पेयजल योजनाओं को लेकर सरकार द्वारा विशेष कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश के हर व्यक्ति को पानी देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही पहाड़ी और दूरस्थ क्षेत्रों में पंपिंग योजनाओं के तहत ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।प्रदेश में वर्षा जल संग्रहण को लेकर सरकार द्वारा काफी कार्य किए जा रहे हैं। जिसके लिए प्रदेश स्तर पर विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह और एनजीओ की सहायता से वृहद स्तर पर जल संग्रह को लेकर कार्य किया जा रहा है। कहा कि क्षेत्रों मे 1 रूपये पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराना राज्य सरकार द्वारा जनहित में लिया गया महत्वपूर्ण निर्णय है।
इस अवसर पर पेयजल निगम के मुख्य अभियंता केके रस्तोगी, मुख्य अभियंता सुरेश चंद्र पंत, अधिशासी अभियंता मिशा सिन्हा, भाजपा के मंडल अध्यक्ष गणेश रावत, श्यामपुर के प्रधान विजय पाल जेठूडी, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष नरेंद्र सिंह रावत, क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रभाकर पैनूली, क्षेत्र पंचायत सदस्य विजय लक्ष्मी पवार, प्रधान दीपा राणा, खैरी कला प्रधान चंद्रमोहन पोखरियाल, राजवीर रावत, जसविंदर राणा ,पंकज जुगलान, कमला नेगी, इंदु थपलियाल, समा पवार, पवन पांडे, राकेश व्यास, राजेश व्यास सहित अन्य लोग उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन प्रदीप धस्माना ने किया।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close