ऋषिकेशशहर में खास

*मुनिकीरेती पालिका ने पर्यावरण मित्रों को किया सम्मानित*

धूमधम से मनाई गांधी जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती ऋषिकेश।


नगर पालिका परिषद मुनिकीेरेती-ढालवाला में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में स्वच्छता में बेहतर कार्य करने के लिए पर्यावरण मित्रों और कर्मियों को सम्मानित किया गया।
पालिकाध्यक्ष रोशन रतूड़ी, ईओ बीपी भट्ट समेत मौके पर उपस्थित गणमान्य लोगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पालिकाध्यक्ष ने कहा कि देश की आजादी हेतु राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का योगदान सदैव अनुसरणीय रहेगा। इस दौरान उन्होंने पालिका क्षेत्र में बेहतरीन सफाई व्यवस्था को लेकर पर्यावरण मित्रों की भी जमकर सराहना की। कहा कि पर्यावरण मित्रों और कर्मियों के सहयोग से ही मुनिकीरेती पालिका स्वच्छता सर्वेक्षण रैंक में अव्वल आ रही है। ईओ बीपी भट्ट ने बताया कि दो अक्टूबर को स्वच्छता भारत मिशन के अंतर्गत बेहतरीन सफाई व्यवस्था हेतु पर्यावरण मित्रों, कर्मियों और कार्यदायी संस्था जेबीबी टेक्नोक्रेट के कर्मियों को प्रशस्ति पत्र व उपहार देकर सम्मानित किया।
मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष शिवमूर्ति कंडवाल, मनोज द्विवेदी, बीना जोशी, पुष्पा ध्यानी, दिनेश कोटियाल, सभासद मनोज वंदना थलवाल, बिन्नो चौहान, विरेंद्र चौहान, सुभाष चौहान, मनोज बिष्ट, सभासद प्रतिनिधि हिकमत नेगी, रोहित गोडियाल, रामावल्लभ भट्ट, राकेश भट्ट, अर्चित डोभाल, धूमन थलवाल, गोपाल चौहान, उत्तम रावत, सफाई निरीक्षक भूपेंद्र सिंह पंवार, लिपिक प्रकाश अवस्थी, विकास सेमवाल, दीपक कुमार, केतन शर्मा, सुपरवाइजर जितेंद्र सजवाण, देवेंद्र, राजू, मायाराम, सौरभ पांडे, सोनी भट्ट, सीमा बिजल्वाण आदि उपस्थित थे।

पेंटिंग के छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित-
बीते दिनों नगर पालिका परिषद मुनिकीेरेती में सोर्स सेग्रीगेशन और गंगा स्वच्छता विषय पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को भी दो अक्टूबर के मौके पर सम्मानित किया गया। सोर्स सेग्रीगेशन में मदर मेरिकल स्कूल की छात्रा गीता साहनी ने प्रथम, मदर मेरिकल स्कूल के छात्र मनवीर नेगी ने द्वितीय और विद्या निकेतन स्कूल की छात्रा पूनम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। गंगा स्वच्छता विषय पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में पूर्णानंद स्कूल की छात्रा काजल ने प्रथम, पूर्णानंद स्कूल की छात्रा सुगंधा ने द्वितीय और विद्यानिकेतन स्कूल की छात्रा श्वेता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा अन्य छात्र-छा़त्राओं को सांत्वना पुरस्कार भी पालिका की ओर से बांटे गए। निर्णायक मंडल में रामकृष्ण पोखरियाल और विमला बडोला रहे।

कूड़े से बनाए सामान की लगाई प्रदर्शनी-
दो अक्टूबर को नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला में आयोजित कार्यक्रम में जैविक खाद की प्रदर्शनी और अजैविक कूड़े से बनाई गई सामग्री(गमले, मूर्ति आदि) की प्रदर्शनी लगाई गई। ईओ बीपी भट्ट ने बताया कि पालिका में इकट्ठा होने वाले कूड़े से यह सामग्री बनाई जाती है। इससे निकलने वाली खाद को खेतों आदि में प्रयोग किया जा सकता है।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close