देहरादूनशहर में खासशिक्षा

*सेवेन ओक्स विद्यालय देहरादून में हिंदी दिवस पर आयोजित हुए अनेकों कार्यक्रम*

अपने बोलचाल की भाषा में भी हिन्दी का ही उपयोग करें -श्रीमती श्रेया मुख़र्जी

आज दिनांक 14-09-2021 हिंदी दिवस के अवसर पर सेवेन ओक्स विद्यालय देहरादून में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जैसे कविता पाठ , निबंध लेखन आदि । साथ ही साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम में प्रारंभिक कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
स्कूल के संस्थापक,प्रधानाचार्य सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया और हिंदी दिवस मनाया।

मानव संसाधन विभाग की प्रमुख श्रीमती श्रेया मुख़र्जी
ने हिंदी के विषय में विस्तार से बताते हुए कहा कि
कई लोग अपने सामान्य बोलचाल में भी अंग्रेज़ी भाषा के शब्दों का या अंग्रेजी का उपयोग करते हैं, जिससे धीरे धीरे हिन्दी के अस्तित्व को खतरा पहुँच रहा है। जिस तरह से टेलीविजन से लेकर विद्यालयों तक और सोशल मीडिया से लेकर निजी तकनीकी संस्थानों एवं निजी दफ्तरों तक में अंग्रेजी का दबदबा कायम है । उससे लगता है कि अपनी मातृभाषा हिन्दी धीरे–धीरे कम और फिर दशकों बाद विलुप्त ना हो जाये। यदि शीघ्र ही हम छोटे–छोटे प्रयासों द्वारा अपनी मातृभाषा हिन्दी को अपने जीवन में एक अनिवार्य स्थान नहीं देंगे तो यह दूसरी भाषाओं से हो रही स्पर्धा में बहुत पीछे रह जायेगी। इस कारण आप सभी से निवेदन है कि आप अपने बोलचाल की भाषा में भी हिन्दी का ही उपयोग करें। इसके अलावा लोगों को अपने विचार आदि को हिन्दी में लिखने का प्रयास करें। चूँकि हिन्दी भाषा में लिखने हेतु बहुत कम उपकरण के बारे में ही लोगों को पता है, इस कारण इस दिन हिन्दी भाषा में लिखने, जाँच करने और शब्दकोश के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है। हिन्दी भाषा के विकास के लिए कुछ लोगों के द्वारा कार्य करने से कोई खास लाभ नहीं होगा। इसके लिए सभी को एक जुट होकर हिन्दी के विकास को नए आयाम तक पहुँचाना होगा। हिन्दी भाषा के विकास और विलुप्त होने से बचाने के लिए यह अनिवार्य है।
सेवेन ओक्स विद्यालय हमेशा से ही भारतीय संस्कृति एवं अपनी राष्ट्रभाषा को बढ़ाने के लिए सदैव तत्पर रहता है और हमे अपनी राष्ट्र एवं राष्ट्रभाषा पर हमेशा से गर्व रहा है ।
कार्यक्रम में 200 से ज़्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया ।
स्कूल के मानव संसाधन विभाग की प्रमुख श्रीमती श्रेया मुख़र्जी के मार्गदर्शन एवं हिंदी विभाग के प्रयासों से कार्यक्रम का सफल आयोजन हुआ ।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close