व्यक्ति विशेषशहर में खाससिवान

*बिहार के पर्यटन मंत्री पहुंचे सामाजिक कार्यकर्ता कमलेश चौबे के निवास पर*

सिवान- सिवान में दक्षिण टोला स्थित वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता कमलेश चौबे के निवास पर पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद के पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया।
सामाजिक कार्यकर्ता कमलेश चौबे के घर निजी यात्रा पर शिष्टाचार बस पहुंचे पर्यटन मंत्री ने कमलेश चौबे के निवास में स्थित बगीचे में फलदार पौधा रोपण किया।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि वृक्ष हमारी धरोहर हैं, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह वृक्षारोपण कर कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाए। उन्होंने कहा कि वृक्ष मानव जीवन के लिए अत्यंत पेड़ उपयोगी हैं। वृक्षों से हमें छाया, फल, ऑक्सीजन जो हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है वह सब वृक्षों से ही हमें प्राप्त होती है इसलिए हमें अपने जीवन काल में अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर पर्यावरण को जीवंत बनाए रखने एवं जीवन को संजीवनी प्रदान करने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत आवश्यक है। वृक्षारोपण से वन संपदा में वृद्धि होती है वृक्ष ऑक्सीजन के उत्सर्जन के साथ ही वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड को नियंत्रित करते हैं। मानव व जीव-जंतुओं के जीवन को सुखी, समृद्ध एवं वायुमंडल को संतुलित बनाए रखने के लिए वृक्षों का विशेष महत्व है। इस दौरान उन्होंने आमजन से फलदार, फूलदार, छायादार व औषधीय पौधों को अधिक से अधिक लगाने की अपील किया।

इस अवसर पर इरशाद अली, सुशील चौबे, अफजल अली, शुभम कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close