Breaking Newsऋषिकेश

*देहरादून/ऋषिकेश सहित आज सुबह उत्तराखंड में भूकंप के झटके*

ऋषिकेश /देहरादून – जोशीमठ में पीपलकोटी से 17 किलोमीटर में उत्तर पश्चिम दिशा में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। हालांकि भूकंप के कारण किसी जानमाल की खबर नहीं है। सबह 06/05 पर आई इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.7 मापी गई है। झटके लगने के बाद लोग हदशत में घरों से बाहर भागने लगे।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र चमोली का जोशीमठ क्षेत्र बताया जा रहा है। भूकंप के झटके चमोली,अल्मोड़ा और पौड़ी गढ़वाल सहित कई इलाकों में महसूस किए गए। भूकंप 5 किमी की उथली गहराई पर स्थित था। सतह के करीब होने के कारण उथले भूकंपों को गहरे भूकंपों की तुलना में अधिक मजबूती से महसूस किया जाता है।

चमोली के अलावा ऋषिकेश, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, यमुना घाटी उत्तरकाशी सहित कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। कुछ लोगों ने देहरादून में भी हल्के झटके महसूस किए। उत्तराखंड में इस वक्त जगह-जगह भारी बारिश और भूस्खलन हो रहा है। इस बीच भूकंप ने भी पहाड़ के लोगों की मुसीबतें बढ़ाई है। आपको बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड के कई जिले संवेदनशील जोन में आते हैं। भूगर्भीय वैज्ञानिक भी कई बार उत्तराखंड को लेकर चेतावनी दे चुके हैं कि उत्तराखंड में कभी भी 8 रिक्टर स्केल तक का भूकंप आ सकता है। ऐसे में उत्तराखंड के लोगों को बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close