भेंटवार्ताराजनीति

*उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने गुवाहाटी में असम विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दैमरी से की शिष्टाचार भेंट*

देहरादून 2 सितंबर। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने अपने दो दिवसीय असम राज्य के प्रवासीय दौरे के दौरान गुरुवार को गुवाहाटी में असम विधानसभा अध्यक्ष बिस्वजीत दैमरी से शिष्टाचार भेंट की।इस मौके पर असम के स्पीकर ने उत्तराखंड स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल को प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत एवं अभिवादन किया।
विधानसभा भवन, गुवाहाटी में भेंट वार्ता के दौरान दोनों ही राज्यों के स्पीकर ने अपने- अपने राज्य से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा वार्ता की।इस दौरान उत्तराखंड स्पीकर ने विगत दिनों संपन्न हुए मानसून सत्र से संबंधित सदन संचालन की कार्यवाही से असम के स्पीकर को अवगत किया। वहीं श्री अग्रवाल ने बताया कि उत्तराखंड विधानसभा में इस सत्र के दौरान सतत विकास लक्ष्यों पर चर्चा हेतु पूरे 1 दिन का उपवेशन रखा गया जिसमें सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के विधायकों द्वारा गंभीर रूप से चर्चा की गई वहीं कई महत्वपूर्ण सुझाव भी सदन पर रखे गए।
इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने असम स्पीकर को अवगत किया कि उत्तराखंड विधानसभा की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसेंण में स्थित है जिसको लेकर श्री अग्रवाल ने वहां के विधानसभा भवन एवं अन्य विशेषताओं के बारे में जानकारी देते हुए गैरसेंण आने के लिए आमंत्रित भी किया।इस बीच दोनों नेताओं के बीच कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) से जुड़ी जानकारियों पर चर्चा की गई।बता दें कि उत्तराखंड के साथ-साथ असम विधान सभा भी सीपीए की कार्यकारी समिति का सदस्य हैं।
इस दौरान दोनों स्पीकर ने अपनी अपनी विधानसभाओं के कार्य संचालन नियमावली एवं समितियों से संबंधित विषयों पर भी जानकारी साझा की।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने असम विधानसभा का निरीक्षण भी किया।इस मौके पर असम के वन मंत्री, वित्त मंत्री सहित कई विधायक एवं विधानसभा सचिवालय के अधिकारी मौजूद थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close