धर्म-कर्मशहर में खाससिवान

*नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की!*

सिवान – सिवान के दखिन टोला स्थित आश्रम बाबा की कुटिया में आज श्री कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर समाजसेवी कमलेश चौबे के द्वारा भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना विधि विधान के साथ कि गयी। जन्माष्टमी के अवसर पर शौर्य चौबे ने भगवान कृष्ण और समृद्धि कुमारी ने राधा बनकर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया।

इस अवसर पर कमलेश चौबे ने बताया कि आज 2021 (सोमवार) यानी 30 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को गोकुल अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है।

कृष्ण का जन्म मथुरा के कारागार में हुआ था। वे माता देवकी और पिता वासुदेव की ८वीं संतान थे। श्रीमद भागवत के वर्णन अनुसार द्वापरयुग में भोजवंशी राजा उग्रसेन मथुरा में राज करते थे। उनका एक आततायी पुत्र कंस था और उनकी एक बहन देवकी थी।
आज सिवान शहर के बाबा की कुटिया के प्रांगण में हम लोग सभी भक्त जनों के साथ श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं। श्री कृष्ण भगवान का जन्म उत्सव भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया जा रहा है। श्रीमद्भागवत गीता के माध्यम से उन्होंने जो विश्व के कल्याण के लिए जो संदेश दिया है। उस भागवत गीता को विभिन्न भाषाओं में बड़े चाव से पढ़ा जाता है और उसका अनुसरण किया जाता है। मैं कमलेश चौबे सभी लोगों के कल्याण की कामना करता हूं। सभी सुखी हो, सभी निरोगी हो, सभी का कष्ट दूर हो, सभी का कल्याण हो और कोरोना जैसी महामारी का पूरे विश्व से सफाया हो इसी मंगल कामना के साथ सभी श्री कृष्ण भक्तों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close