अजब-गजब!

*अजब-गजब- नवजात के पेट में पल रहे थे 2 जुड़वा बच्चे- चेकअप के दौरान ऐसे हुआ खुलासा*

अशदोद: इजरायल के अशदोद में एक नवजात बच्ची के प्रेग्नेंट मिलने की खबर से सब हैरान है. कुछ लोग जहां इसे चमत्कार बता रहे हैं तो वहीं अन्य लोग इसे दुर्लभ घटना कह रहे हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि 5 लाख बच्चों में से किसी एक के साथ ही ऐसा होने की संभावना होती है.
मेडिकल साइंस में कभी-कभी ऐसी घटनाएं भी सामने आ जाती है जिसे देखकर डॉक्टरों को भी हैरानी होती है ऐसा ही एक मामला इजराइल से सामने आया है। एक नवजात बच्ची के पेट में जुड़वा भ्रूण देखने को मिला है इसका खुलासा तब हुआ जब बच्ची को अस्पताल में इसलिए भर्ती कराया गया क्योंकि उसका पेट काफी बड़ा लग रहा था। बताया गया कि बच्ची के पेट में भ्रूण 10 हफ्तों से विकसित हो रहा है। इस दौरान भ्रूण का दिल और हाथ पैर विकसित हो रहे थे। फिलहाल बच्ची की कामयाब सर्जरी के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उसका मेडिकल सेंटर के नवजात शिशु रोग विभाग के प्रमुख डॉ ओमर ग्लोबस ने बताया कि जुड़वा भ्रूण होने की पुष्टि के बाद हमने निर्णय लिया कि से निकाल देना ही ठीक है।
बच्ची का पेट बड़ा होने से डॉक्टरों को हुआ शक
द सन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नवजात का जन्म इसी महीने इजरायल के अशदोद के अस्सुता मेडिकल सेंटर में हुआ था। डॉक्टरों ने पाया कि नवजात का पेट अन्य बच्चों की तुलना में ज्यादा बड़ा था। इसके बाद नवजात का अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे किया गया. जिससे पता चला कि बच्ची के पेट में एक भ्रूण विकसित हो रहा है।
यह भ्रूण बच्ची के पेट में पिछले 10 हफ्तों से विकसित हो रहा था. 10 हफ्ते में भ्रूण का ब्रेन, दिल, हाथ और पैर विकसित हो गए थे। (न्यूज़ स्रोत)

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

error: Content is protected !!
Close