ऋषिकेश

*डॉ श्यामा प्रसाद मुर्खजी के सपने को प्रधानमंत्री ने किया साकार-अनिता ममगाई*

*देवभूमि जे के न्यूज*

ऋषिकेश- जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को भाजपा ने बलिदान दिवस के रूप में मनाया। नगर निगम महापौर अनिता ममगाई द्वारा निगम स्थित पंडित दीनदयाल पार्क में निगम पार्षदों व पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।इससे पूर्व उनकी स्मृति में पौधरोपण भी किया गया।

बुधवार की दोपहर आयोजित कार्यक्रम में महापौर ने
कहा कि डॉ. मुखर्जी के सपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार साकार कर रही है।उन्‍होंने कहा कि डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी हम सबों के आदर्श हैं। उनकी प्रेरणा और सोच को आधार मनाकर भाजपा पूरे देश में काम कर रही है। आज समय आ गया है जब मुखर्जी जी के सपने को साकार किया जाया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके सपनों को साकार करने के लिए लगे हुए हैं। उनकी इच्‍छा थी कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है, इस कारण वहां के लिए विशेष नियम, संविधान और झंडा नहीं होने चाहिए। संपूर्ण भारत में एक नियम, एक संविधान और एक झंडा हो। इसके लिए डॉ श्‍याम प्रसाद मुखर्जी संघर्ष करते रहे। उनके इस सपने को साकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने कश्‍मीर से धारा 370 हटा कर किया है। डॉ मुखर्जी की जीवन यात्रा का परिचय देते हुए उन्होंने कहा कि उनमें देश की समस्याओं से जूझने की असीम इच्छाशक्ति थी, जिसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने सबसे पहले शिक्षा के क्षेत्र में खुद को समर्पित किया। डॉ. मुखर्जी कभी किसी पद के मोहताज नहीं रहे, बल्कि देश सेवा ही उनका परम लक्ष्य था। डॉ. मुखर्जी ने पूरी दृढ़ता के साथ कहा था कि भारत के तिरंगे का सम्मान होना चाहिए और एक देश में दो निशान, दो विधान और दो प्रधान नहीं चलेंगे।
कार्यक्रम में भाजपा जिला मंत्री पंकज शर्मा ने कहा कि आज हम ऐसे महापुरुष का बलिदान दिवस मना रहे हैं, जिन्होंने एक देश में दो विधान, दो निशान, दो प्रधान नहीं चलेंगे का नारा देकर जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के लिए अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त करने की प्रेरणा का बीजारोपण किया था। कुछ लोगों का मानना था कि अनुच्छेद 370 समाप्त नहीं हो सकता, लेकिन मोदीजी के नेतृत्व और दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार ने उसे संभव बनाया।पुष्पांजलि अर्पित करने वालो में ममता नेगी, रोमा सहगल, अनीता रैना, कमला गुनसोला, राजकुमारी जुगलान, विजय बडोनी, मनीष बनवाला,राजपाल ठाकुर, प्रमोद शर्मा,सुनील उनियाल, मदन कोठारी, नेहा नेगी, प्रमिला त्रिवेदी, अजय कालड़ा, प्रवेश कुमार, धीरेंद्र कुमार,राजेश गौतम, राजीव गुप्ता, गौरव कैंथोला, गोविंद सिंह, राजेश कोठियाल, अनिकेत गुप्ता,अनूप बडोनी, देवदत्त शर्मा, रूपेश गुप्ता, रणवीर सिंह, राजेंद्र बाल्मीकि, प्रिया ढकाल, रोशनी अग्रवाल, प्रदीप हलदर, आदि शामिल थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close