राष्ट्रीय समाचार

*आपका आधार कार्ड है बहुत खास! इसकी हिफाज़त करना बहुत जरूरी, चेक किजिए कोई इसका गलत इस्तेमाल तो नही कर रहा है-पढे़ खास खबर को*

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज हमारा सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. बैंक से लेकर, बीमा, लेनदेन, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने समेत हर छोटी- बड़ी जगहों पर आधार कार्ड जरूरी हो गया है. ऐसे में आपके आधार कार्ड से जुड़े डेटा की सिक्योरिटी एक अहम मुद्दा है.

अक्सर हम ये सोचते हैं कि कहीं आधार से जुड़े डेटा का मिस्यूज तो नहीं हो रहा है. ऐसे में UIDAI द्वारा दी गई सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके तहत आप ऑनलाइन चेक करके ये जान सकते हैं कि आपके आधार का कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है. इसकी प्रकिया बड़ी आसान है.

ये है Step by Step प्रोसेस
यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट पर विजिट कर आप 50 पुराने या पिछले छह महीने में आपके आधार का कहां-कहां प्रमाणीकरण के लिए इस्तेमाल हुआ है, उसकी जांच की जा सकती है.

1. इसके लिए पहले आप https://resident.uidai.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
2. इसके बाद “Aadhaar Authentication History” पर क्लिक करें.
3. नए पेज में पहले अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड फिल करें, फिर जनरेट OTP पर क्लिक करें.
4. इसके बाद SEND OTP पर क्लिक करें. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और एक नया पेज खुलेगा.

5. अब आपकी स्क्रीन पर डेमोग्राफिक, बायोमेट्रिक, ओटीपी, बायोमेट्रिक व ओटीपी, डेमोग्राफिक व ओटीपी और डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के ऑप्शन आएंगे. आप जो ऑप्शन चुनते हैं उसमें आप सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बताएं. फिर OTP डालने के बाद SUBMIT पर क्लिक कर दें.
6. इसके बाद आपने जितने भी दिन का डाटा सेलेक्ट किया था, उतने दिन की सभी जानकारी जैसे समय और तारीख स्क्रीन पर देख पाएंगे.
इसके अलावा अगर आपने आधार के साथ ई-मेल आईडी भी रजिस्टर्ड किया है, तो सभी प्रमाणीकरण की डिटेल आपके ई-मेल पर भी मिल जाएगी.

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close