Breaking Newsधर्म-कर्मशहर में खासहरिद्वार

*अमृता स्वास्थ्य कुंभ 2021 एलोपैथिक सेवाओं का हुआ शुभारंभ*

हरिद्वार महाकुंभ 2021 में अनेकों लोगों का योगदान आम जनमानस के लिए है। इसी कड़ी में सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया की भावना को लेकर हरिद्वार महाकुंभ के लिए माता आनंदमई मठ द्वारा दिव्या मां माता आनंदमई देवी के आशीर्वाद से अमृता स्वास्थ्य कुंभ 2021 एलोपैथिक सेवाओं का आयोजन ऋषिकुल मेडिकल कॉलेज कैंपस आयुर्वेद हरिद्वार में 4 अप्रैल 2021 से 27 अप्रैल 2021 तक किया जा रहा है। उन्हें प्यार से अम्मा के रूप में दुनिया भर में बुलाया जाता है।

मेडिकल टीम में अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस कोची केरल फरीदाबाद दिल्ली और अमृता कृपा हॉस्पिटल मैसूर के साथ-साथ तकनीशियनों और मोबाइल टेलीमेडिसिन वैन जो कि नैदानिक सेवाओं के साथ चिकित्सा परीक्षण जैसे बीपी ईसीजी कोलेस्ट्रॉल शुगर टेस्ट किडनी परीक्षण एक्स-रे आदि में सक्षम है। जो कुंभ की अवधि के दौरान विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा मुफ्त चिकित्सा परामर्श सेवाएं और आवश्यक रोगियों के लिए मुफ्त दवा वितरण किया जाएगा।


आज 4 अप्रैल 2021 को ऋषि कुल मेडिकल कॉलेज में अमृता स्वास्थ्य कुंभ 2021 का उद्घाटन किया गया। जिसे हरिद्वार में स्थापित किया गया है।
क्षेत्र के सम्मानित जन प्रतिनिधि भी मौजूदगी में इस एलोपैथिक टेली मेडिसिन कैंप का उद्घाटन सर्वप्रथम निम्नलिखित सम्मानित अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

उपस्थित अतिथियों में-
1- श्री दिनेश जी विश्व हिंदू परिषद इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री नई दिल्ली

2- श्री मदन कौशिक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष।

3- श्री रविशंकर डीएम हरिद्वार

4- श्री सुनील वाइस चांसलर और ऋषिकुल आयुर्वेदिक हॉस्पिटल।

5- श्री सेंथिल कुमार एसएसपी हरिद्वार।

6- महामंडलेश्वर 1008 स्वामी शरद पूरी महाराज महानिर्वाना अखाड़ा शिव डेल स्कूल कनखल हरिद्वार।

7- महामंडलेश्वर 1008 स्वामी संतोष आनंदपुरी अवधूत मंडल हरिद्वार।

8- श्री डॉ एसके झा सीएमओ हरिद्वार।

9- श्री डॉक्टर जग्गू सीएओ अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस कोची।

10- डॉ श्री संजीव सिंह एमडी फरीदाबाद एनसीआर दिल्ली।

11- श्री डॉ प्रसाद अमृता चैतन्य मैसूर।

12- डॉ श्री संतोष जी सीओ नेत्र कुंभ।

13- श्री शंकराचार्य रामचंद्र भारती, एनसीयू स्वामीनारायण आश्रम ऋषिकेश।

14- स्वामी निजअमृतानंदापूरी, माता अमृतानंदमई मठ, नई दिल्ली।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि अम्मा जी ने पूरे विश्व की कल्याण की भावना को लेकर सभी के दुख दर्द को दूर करने के लिए जो बीड़ा उठाया है निसंदेह हमारे पास शब्द नहीं है कि उसके लिए मैं किन शब्दों में उसे बयान करूं।
मैं स्वयं अम्मा जी से जाकर मिला था और कुछ ही समय में मैं भाव विभोर हो गया था, और अम्मा जी का आशीर्वाद मुझे मिला। आज उत्तराखंड की जनता के लिए जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस टेली मेडिसिन वोल्वो एंबुलेंस मिला है निश्चित रूप से विश्व के और देश के कोने-कोने से आए लोगों को इसका लाभ मिलेगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह चलता फिरता अस्पताल एक मिसाल है। मैंने इस चलते-फिरते अस्पताल को देखा और इसमें सारी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है जिससे उनमें किसी प्रकार की कोई घटना होती है अथवा कोई गंभीर बीमार पड़ जाता है तो डॉक्टरों की टीम जो कि अपने आप में सभी बीमारियों के विशेषज्ञ हैं इलाज करके लोगों की जान बचाया जा सकता है।

अत्याधुनिक आधुनिक टेलीमेडिसिन व्हेन जोकि यूएसजी, इको, x-ray, बायोकेमिस्ट्री ऑटोमेटिक एनालाइजर, सेंट्रीफ्यूज 8 slot, हेमेटोलॉजी एनालाइजर सेल काउंटर 5 पार्ट एंड प्रिंटर, ईसीजी मशीन 10 लीड, पल्स ऑक्सीमीटर, डिफ्लेटर, माइक्रोस्कोप, नेबुलाइजर, ऑक्सीजन सिलेंडर 7000 लीटर, छोटा फ्रिज, एंटीना ऑपरेशन थिएटर बेड, कंप्यूटर, टीवी मॉनिटर, लैपटॉप और एलइडी डिस्पले 40 इंच, प्रिंटर कलर लेजर, पावर जनरेटर, सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर यूपीएस 4 किलोवाट और पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम विद माइक से सुसजित है।

हम सभी यात्रियों और साधुओं से अनुरोध करते हैं कि वह हमारे अमृता स्वास्थ्य कुंभ 2021 में आए और और सभी अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ उठाएं जोकि बिल्कुल मुफ्त है और हमारा मठ रोज साधुओं के लिए और यात्रियों के लिए निशुल्क भंडारा भी कर रहा है।
महाकुंभ में अम्मा जी की कृपा से यह सारी सुविधाएं संत प्रमोद जी अधिकृत प्रतिनिधि माता अमृतानंदमई मठ ऋषिकेश द्वारा संचालित किया जा रहा है।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close