UNCATEGORIZEDऋषिकेश

*अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 114 से अधिक महिलाओं का प्रसाद हॉस्पिटल में हुआ निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण*


ऋषिकेश – रोटरी क्लब व इनरव्हील क्लब ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रसाद हॉस्पिटल संयुक्त तत्वावधान में नि शुल्क महिला स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। सोमवार को रेलवे रोड स्थित प्रसाद हॉस्पिटल में आयोजित शिविर का महापौर अनीता ममगाईं, समाजसेवी चारु कोठारी, डॉ. सावित्री उनियाल, इनर व्हील क्लब अध्यक्ष सलोनी गोयल, बीना जोशी एवं डॉ. रितु प्रसाद ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक डॉ. हरिओमप्रसाद ने बताया कि आजकल के पुरुष प्रधान समाज में किस तरह महिलाए अपने स्वास्थ्य के बारे में उतनी सजग नहीं होती है कोई भी बीमारी हो सबसे पहले वो अपने पति का और बच्चों का इलाज कराती है। अपनी बीमारी को दबाकर रखती है और जब उन्हें इस बीमारी का एहसास होता है तब वह आखरी स्टेज तक पहुँच चुकी होती है। इस शिविर के माध्यम से ग़रीब तबके की उन सभी महिलाओं के लिए तमाम जांचें निशुल्क दी की गई है। डॉ. रितु प्रसाद ने बताया कि इस शिविर में महिलाओं में सबसे प्रमुख पाए जाने वाला बच्चेदानी के मुँह के कैंसर को बहूत प्रारंभिक स्टेज में पता लगाने के लिए एक डिजिटल कोल्पोस्कोपि अमेरिकन मशीन द्वारा निशुल्क जाँच की जाएगी। इसके साथ ही जिन महिलाओं को बाँझपन की शिकायत है जिनकी शादी को चार साल होने के बाद भी बचा नहीं ठहर पा रहा है। उनके लिए ट्रान्स वजाइनल सोनोग्राफी टीवीएस की व्यवस्था भी निशुल्क है। इनरव्हील क्लब अध्यक्ष सलोनी गोयल ने बताया कि आज समाज में महिलाएँ पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। नारी विद्या के रूप में सरस्वती की देवी है तो शक्ति के रूप में मां दुर्गा भी है। आज महिलाएँ किसी भी कार्य में पुरुषों से पीछे नहीं है और इनर व्हील क्लब समाज में महिलाओं के उत्थान, उनके सम्मान और उनकी प्रगति के लिए सदैव प्रयासरत है। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महापौर अनिता ममगाईं ने कहा कि इस तरह के निशुल्क शिविर का आयोजन एक बहुत ही सराहनीय प्रयास है। मैं स्वयं एक महिला हूं और महिला दिवस के अवसर पर सभी मातृशक्तियों का सम्मान करती हूँ।

रंजू तिवारी को रोटरी क्लब द्वारा ऋषिकेश महापौर अनिता मंमगाई रोटरी क्लब के अध्यक्ष नितिन गुप्ता , डॉक्टर हरिओम प्रसाद द्वारा सम्मानित किया गया।
नितिन गुप्ता ने कहा कि
रंजू तिवारी ने अपनी बेटी के लिए समाज में एक मिसाल कायम की है उन्होंने बिटिया की किडनी खराब होने पर विषम परिस्थितियों में जब कोई उपाय नहीं दिखा तो बेटी की जीवन बचाने के लिए उन्होंने अपनी एक किडनी देकर उसे नया जीवन दिया।

डॉ. रितु प्रसाद ने बताया कि अब तक 114 मरीज़ों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इस अवसर पर रोटरी क्लब सचिव संजय अग्रवाल, इन व्हीलर क्लब की अध्यक्ष सलोनी गोयल, नवीन अग्रवाल, गोपाल अग्रवाल, जितेंद्र बर्थ्वाल, अनु गुलाटी, सुशील गोयल, पूजा गुप्ता, डॉ. निवेदिता श्रीवास्तव, बिंदिया अग्रवाल, सीमा मिश्रा, रेखा गर्ग, नागेंद्र मिश्रा सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close