UNCATEGORIZEDऋषिकेशशहर में खास

*गढ़वाल मण्डल विकास निगम लि0 व पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का समापन महामहिम राज्यपाल बेबी रानी मौर्य द्वारा किया गया*


ऋषिकेश- 07 मार्च 2021 मुनिकी रेती
गढ़वाल मण्डल विकास निगम लि0 व पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का समापन महामहिम राज्यपाल बेबी रानी मौर्य द्वारा किया गया। समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल ने कहा कि योग का मतलब जोड़ना है। योग पूरे विश्व को भारत द्वारा दिया गया अमूल्य उपहार है, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को समूचे विश्व में एक नई पहचान दी है, युवा पीढ़ी का आहवान करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को योग को आत्मसात करना चाहिए तभी हम विकसित भारत का निर्माण कर सकते हैं, योग एक साधना ही नहीं वरन एक सस्कृति है, जो कि ऋषि -मुनियों ने कठिन तप से प्राप्त की है।


इससे पूर्व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज जी ने कहा कि योग की शक्ति से ही हम भारत को विष्व गुरू बना सकते हैं। आज विश्व में फैल रही तमाम वैश्विक बीमारियों से हमें योग ही बच सकता है कोरोना से लड़ने में योग ने अहम भूमिका का निर्वहन किया है।

वन मंत्री हरक सिंह रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि योग अब देवभूमि उत्तराखण्ड से पूरी दुनिया में आम लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। पश्चिमी देशों ने भी योग के महत्व को स्वीकार करते हुए योग को अपनाया है यही वजह है कि 21 जून को पूरी दुनिया योग दिवस मना रही है।

योग महोत्सव में उपस्थित विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चन्द्र अग्रवाल ने कहा कि ऋषिकेश योग की धरती है और यहाँ से बहती हुई गंगा की तरह योग पूरी दुनिया में प्रवाहित हो रहा है। इस मौके पर विभिन्न देशों के उच्चायुक्तों ने भी कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जिसमें बोसनियां के उच्चायुक्त मोहम्मद शिनजिक, नोर्थ मेसोडोनिया के राजदूत नेहथ ईमिनी, फिजी के उच्चायुक्तों कमलेश शशी प्रकाश एवं त्रिंडाड एण्ड टैबगो के राजदूत डाॅ0 रोजर गोपाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इससे पूर्व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने औली रोपवे का ऑनलाइन उदघाटन किया साथ ही निगम की अत्याधुनिक जी0एम0वी0एन0 कैरा वैन का शुभारंभ किया।

दूसरी तरफ सुबह के सत्र में विभिन्न पाण्डालों में योगाचार्यों ने योग साधकों को योग व प्राणायाम का प्राणायाम कराया।
आज कार्यक्रम स्थल पर सचिव पर्यटन दिलीप जावलकार, डी0एम टिहरी ईवा आषीश श्रीवास्तव, गढ़वाल मण्डल विकास निगम के प्रबन्ध निदेषक, डाॅ0आषीश चैहान, महाप्रबन्धक(पर्यटन), जितेन्द्र कुमार, महाप्रबन्धक(प्रशासन), अवधेष कुमार सिंह, महाप्रबन्धक(वित्त) एवं अभिषेक कुमार आनन्द समेत अनेक अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close