टेक्नॉलॉजी

*सिर्फ 50 रुपये में एटीएम वाला आधारकार्ड- ऐसे करें अप्लाई*

देवभूमि जेके न्यूज।

अगर आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तब भी आप आपने पूरे परिवार के लिए नया PVC आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इस साल यूआईडीएआई ने अक्तूबर में पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्ड लॉन्च किया था। यह एटीएम कार्ड की तरह दिखता है। अब यूआईडीएआई ने एक नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत परिवार का कोई एक व्यक्ति सभी सदस्यों के लिए अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर पीवीसी कार्ड बनवा सकता है।

ऐसे कर सकेंगे आर्डर-

मौजूदा नियमों के तहत आधार कार्ड में रजिर्स्टड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी भेजने की व्यवस्था है। लेकिन यूआईडीएआई ने अब गैर-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी की सुविधा दी है। ऐसे में परिवार का कोई सदस्य बाकी सदस्यों के पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर दे सकता है। हालांकि, दोनों ही विकल्प मौजूद रहेंगे। गैर-रिजस्टर्ड नंबर पर आधार का प्रिव्यू देखने की सुविधा नहीं मिलेगी। जबकि रजिस्टर्ड मोबाइल पर यह सुविधा होती है।

एटीएम कार्ड की तरह है नया आधार-

आधार पीवीसी कार्ड पूरी तरह से मौसम प्रूफ, शानदार प्रिंट और लैमिनेटेड है। आप अब इसे हर जगह ले जा सकते हैं, इसके बारे में चिंता किए बिना कि बारिश से भी इसे नुकसान हो सकता है। अपने आधार पीवीसी को अब ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं। वहीं प्लास्टिक कार्ड के रूप में नया आधार टिकाऊ है, दिखने में आकर्षक है और लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होगा।

सिर्फ 50 रुपये में एटीएम वाला आधार-

डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह दिखने वाला नया आधार महंगा नहीं है। यूआईडीएआई ने आम लोगों की सुविधा को देखते हुए इसके लिए सिर्फ 50 रुपये का शुल्क रखा है। विशेषज्ञों का कहना है कि आसानी से आपके बटुए में आ जाने वाला और कई सुरक्षित फीचर्स से लैस पीवीसी आधार ज्यादा सुविधानक है। साथ ही इसके लिए जो शुल्क रखा गया है वह जेब पर ज्यादा भारी भी नहीं है।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close