ऋषिकेशटेक्नॉलॉजी

*इनव्हीलर क्लब द्वारा गोपाष्टमी के अवसर पर गाय, गंगा और गौरी प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ*

क्लब गाय के गोबर से गौकाष्ठ का निर्माण कर पर्यावरण में सहयोग करेगा।

देवभूमि जेके न्यूज ऋषिकेश।
इनरव्हील क्लब एक ऐसी मशीन को इंस्टॉल किया हैं जो गाय के गोबर को लकडी मे बदल देगी। यह लकडी जिसे गौ काष्ठ बोला जाता है, अंत्येष्टि क्रिया मे काम मे लायी जायेगी जिस से अनेक पेड़ों को काटने से बचाया जा सकेगा।

उक्त मशीन का उद्घाटन नरेंद्र कुमार की गौशाला में आज की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुनिकी रेती नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने शिरकत किया।
मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने कहा कि बचपन से ही हमारे घरों में गाय के गोबर से बने हुए उपलों का इस्तेमाल होते आ रहा है और आज भी मेरे घर में गाय के उपयोग का इस्तेमाल होता है। गाय के गोबर से घर को लिपा जाना और हवन में प्रयोग करना गाय के गोबर से बने उपले का इस्तेमाल यदि घरों में होता है तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पाता है और नकारात्मक शक्तियां गाय के उपले से बने हुए से प्रवेश नहीं कर पाती है। निश्चित रूप से क्लब द्वारा बनाए गए गो काष्ठ विभिन्न प्रकार के उपयोग जैसे हवन, होलिका दहन, लोहडी ,अलाव , दाह संस्कार आदि कार्यों मे लाया जा सकेगा । इस तरह से हम पर्यावरण की बहुत बडी सेवा करने मे सक्षम होंगे।

नगर पालिका मुनि की रेती अध्यक्ष ने कहा कि जो भी मदद की आवश्यकता है होगी निश्चित रूप से क्लब को पालिका करेगी और इस प्रकार के प्रोजेक्ट जो पर्यावरण को सुरक्षा देते हैं निश्चित रूप से सराहनीय है यदि इसका विस्तार किया जाता है तो पेड़ों को कटने से एक हद तक इस पर रोक लगा सकते हैं।

सर्व प्रथम तो हम एक ऐसे उत्पाद है जो अनेक लोगो की दृष्टि मे व्यर्थ है। परन्तु क्लब एक उपयोगी उत्पाद बना रहा हैं।
डाक्टर हरिओम प्रसाद ने कहा कि आपको यह जान कर अत्यंत दुख होगा कि अनेंक बड़े नगरों मे अंत्येष्टि के लिये पर्याप्त लकडी नही है । इस लिये मजबूरी मे शवों का अन्तिम संस्कार विधुत शव दाह गृह मे किया जाता है जो कि हमारी मान्यताओ के विपरीत होता है।
गोबर को पवित्र माना जाता है इस लिये गौ काष्ठ से अन्तिम संस्कार करने पर हमारी मान्यतायों को कोई ठेस नही पहुंचेगी।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष रितु अग्रवाल, अध्यक्ष सलोनी गोयल, अंजू अग्रवाल, बिंदिया अग्रवाल, पूजा गुप्ता, डॉ रितु प्रसाद, रश्मि अग्रवाल, गोपाल अग्रवाल, जितेंद्र वर्थवाल, संजय अग्रवाल, सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close