ऋषिकेशराजनीति

*भारत रत्न प्रथम प्रधानमंत्री स्व० पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के जन्मदिवस के मौक़े पर श्यामपुर स्तिथ कांग्रेस जनसहायता कार्यालय में उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजली दी गई*

देवभूमि जेके न्यूज।

भारत रत्न प्रथम प्रधानमंत्री स्व० पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के जन्मदिवस के मौक़े पर श्यामपुर स्तिथ कांग्रेस जनसहायता कार्यालय में उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजली दी गई व उसके पश्चात समस्त कांग्रेस जनों द्वारा कल सीमा पर शहीद हुऐ जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धा सुमन अर्पित किये ।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेन्द्र रमोला ने कहा पंडित जवाहरलाल नेहरू की आज जयंती है, देश के पहले प्रधानमंत्री होने के साथ ही नेहरू जी आधुनिक भारत के निर्माता भी हैं, देश की आजादी से लेकर आजाद भारत को सम्रद्ध बनाने तक में नेहरू जी का अहम योगदान रहा है, आजादी से पहले पंडित नेहरू जी ने स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाई थी. आजादी की लड़ाई के चलते उन्हें 9 बार जेल जाना पड़ा था. वहीं, भारत के आजाद होने के बाद पंडित नेहरू जी ने शिक्षा, सामाजिक सुधार, आर्थिक क्षेत्र, राष्ट्रीय सुरक्षा और औद्योगीकरण सहित कई क्षेत्रों में किया परन्तु आज भाजपा तोड़ने की राजनीति कर रही है और देश के महापुरुषों को विलेन के रूप में दिखाने का काम कर रही है जो कि शर्मनाक है ।

रमोला ने कहा कि कल हमारे देश के जवान पाकिस्तान की गोलीबारी में सीमा पर शहीद हुऐ मैं शहीदों को नमन् कर केन्द्र सरकार से मॉंग करता हूँ कि शीघ्र उचित कदम उठाये व रणनीति बनाये ताकि देश की ओर कोई भी दुश्मन बुरी नज़रों से ना देख सके ।
पूर्व मंडी सभापति जय सिंह रावत ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू जी अपने विचारों और अपने उल्लेखनीय कार्यों की वजह से ही महान बने. आजादी के बाद नेहरू जी ने देश की तस्वीर बदलने के लिए कई कड़े फैसले लिए, उस दौरान उनके फैसलों की निंदा की गई और मजाक भी बनाया गया लेकिन उनके उन फैसलों ने ही देश को आर्थिक मोर्चे पर मजबूत बनाया ।
बेघर कांग्रेस प्रकोष्ठ के अध्यक्ष विजयपाल रावत ने कहा कि नेहरू जी ने शिक्षा से लेकर उद्योग जगत को बेहतर बनाने के लिए कई काम किए. उन्होंने आईआईटी, आईआईएम और विश्वविद्यालयों की स्थापना की. साथ ही उद्योग धंधों की भी शुरूआत की. उन्होंने भाखड़ा नांगल बांध, रिहंद बांध और बोकारो इस्पात कारख़ाना की स्थापना की थी. वह इन उद्योगों को देश के आधुनिक मंदिर मानते थे ।
कार्यक्रम में जय सिंह रावत,कृपाल सिंह रावत , आशा सिंह चौहान , सनमोहन सिंह रावत , विनोद चौहान, सरोप सिंह पुंडीर , दिनेश चंद मास्टर , प्रदीप चंद्र ,के के थापा , निर्मल सिंह , रोहित नेगी , सतेंद्र सिंहरावत , धर्मेंद्र गुलियाल ,भगवती प्रसाद , राजाराम कोठियाल , मनोज गुसई , रमा चौहान , उमा ओबरॉय,, नीरज चौहान , देवी प्रसाद व्यास, बलखंडी सिंह , सुखपाल सिंह,गब्बर कैन्तुरा, सोहन सिंह रौतेला,तनवीर सिंह आदि कांग्रेस जन उपस्थित थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close