ऋषिकेशशहर में खासशिक्षा

*महाविद्यालय ऋषिकेश में सरकार द्वारा 218 .22 लाख रुपये से निर्मित पुस्तकालय भवन का हुआ लोकार्पण*

देवभूमि जेके न्यूज ऋषिकेश।

ऋषिकेश 19 अक्टूबर, पंडित ललित मोहन शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश में मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा केंद्र पोषित योजना के राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान फेस 2 के अंतर्गत प्राप्त अनुदान से भूतल में निर्मित दो स्मार्ट कक्षों लागत 135 .35 लाख का शिलान्यास विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने संयुक्त रूप से किया साथ ही महाविद्यालय ऋषिकेश में सरकार द्वारा 218 .22 लाख रुपये से निर्मित पुस्तकालय भवन का लोकार्पण किया किया गया ।
लोकार्पण समारोह के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा है कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश मे अभूतपूर्व कार्य हुए हैं । उन्होंने ऋषिकेश महाविद्यालय में श्री देव सुमन विश्वविद्यालय के परिसर स्थापित करने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत का आभार व्यक्त किया और कहा है कि ऋषिकेश महाविद्यालय श्री देव सुमन विश्वविद्यालय के कैंपस के रूप में स्थापित होने से इस क्षेत्र के छात्र छात्राओं को लाभ प्राप्त होगा ।
अग्रवाल ने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत द्वारा प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य की सराहना की उन्होंने कहा है कि महाविद्यालय में लाइब्रेरी के स्थापित होने से छात्र छात्राओं को शोध कार्य करने में आसानी होगी ।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के सभी महाविद्यालयों को वाईफाई कनेक्टिविटी से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। ई लाइब्रेरी हर महाविद्यालय में स्थापित की जाएगी । जिससे छात्र छात्राओं को सूचना तकनीकी के युग में हर प्रकार का लाभ मिल सके ।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा है कि छात्र-छात्राओं के सुविधा के लिए सत प्रतिशत फर्नीचर, प्रोफेसर सभी व्यवस्थाओं से महाविद्यालयों को सुसज्जित किया जा रहा है । उन्होंने श्री देव सुमन विश्वविद्यालय परिसर स्थापित करने के लिए ₹40 करोड़ देने की घोषणा भी की । साथ ही उन्होंने कहा है कि महाविद्यालय नशा मुक्त हो एवं पर्यावरण से युक्त होना चाहिए। इस अवसर पर डॉ सत्येंद्र कुमार एवं विद्यालय की एक अन्य पुस्तक का लोकार्पण भी किया गयाl
इस अवसर पर श्री देव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी, उच्च शिक्षा के पूर्व निदेशक डॉक्टर एन पी माहेश्वरी, डोईवाला के ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल, महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ सुधा भारद्वाज, मंडल अध्यक्ष दिनेश सती, मंडल अध्यक्ष अरविंद चौधरी, भास्कर बिजलवान, अंजू भट्ट , बीएल गुप्ता, सत्येंद्र कुमार, पार्षद शिव कुमार गौतम, विकास तेवतिया, संजीव पाल, प्रदीप कोहली, सुमित पवार, विकास शर्मा, नितिन सक्सेना, राजू नरसिंम्हा, प्रदीप कोहली आदि लोग उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन डॉ दयाधर दीक्षित ने किया।

Related Articles

14 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close