धर्म-कर्मस्वास्थ्य

*सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में वर्तमान की परिस्थितियों को देखते हुए कुमार मंगलम योगाचार्य ने एक्यूप्रेशर व एक्यूपंचर एवं योग के बताए मूल मंत्र*

*वर्तमान समय में स्वयं की रक्षा कैसे करें बिना चिकित्सक के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद पांडे* *कम धन हो,या आस पास चिकित्सक ना हो तो कैसे स्वयं को ठीक करें योगाचार्य कुमार मंगलम*

देवभूमि जे के न्यूज़ ऋषिकेश।
ऋषिकेश 14 अक्टूबर ,बुधवार आवास विकास स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के विवेकानंद योग सभागार में शिक्षकों ने योगाचार्य कुमार मंगलम के द्वारा लिया गया प्रशिक्षण!
योगाचार्य कुमारमंगलम सेमवाल ने वर्तमान की परिस्थितियों को देखते हुए वृश्चिक आसन ,राजकपोत आसन ,शव आसन और सूर्य नमस्कार जैसे आसन करके बताए व एक्यूप्रेशर एक्यूपंचर के मूल मंत्र से भी शिक्षकों को परिचित करवाया,उन्होंने कहा कि यदि कभी आपके पास चिकित्सक सेवा उपलब्ध ना हो तो भी आप अपने हाथो के कुछ प्वाइंट्स के द्वारा स्वयं को कम समय मे कैसे ठीक कर सकते है!
विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद पांडे ने भी योगाभ्यास प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया व कुमारमंगलम के द्वारा योग व एक्यूप्रेशर एक्यूपंचर की मुक्त कंठ से सराहना की व बताया कि जिस प्रकार से भीष्म पितामह पर कितने बाण लगे थे उसके बाद भी वह काफी समय तक जीवित रहे,ऐसा जीता जागता उदाहरण भी हमे देखने को मिलता है!
वहीं विद्यालय के मीडिया प्रभारी नरेन्द्र खुराना ने भी वर्तमान की परिस्थितियों को देखते हुए बताया कि हम योग नगरी ऋषिकेश के निवासी हैं हमें निरंतर योगाभ्यास करते रहना चाहिए जिससे कि हम स्वस्थ रह सकें!
योगाभ्यास प्रशिक्षण में सतीश चौहान , रामगोपाल रतूड़ी, कर्णपाल बिष्ट ,मनोज पंत , नरेन्द्र खुराना ,रजनी गर्ग व अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे!

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close