UNCATEGORIZED

*कोविड19 के संक्रमण्ड के कारण स्कूली पाठ्यक्रम में 30%कई कटौती कर दी गई है-शासनादेश जारी*

देवभूमि जे के न्यूज़।
उत्तराखंड में कोरोना महामारी के चलते स्कूली पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती की गई है। शासन की ओर से इसका शासनादेश जारी कर दिया गया है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी से पैदा हुई विषम परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।
आदेश में कहा गया है कि विद्यालय शिक्षा विभाग के तहत चलने वाले सरकारी, अशासकीय सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए पुनर्गठित पाठ्यक्रम को लागू किया जाएगा। राज्यपाल की ओर से इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।
आदेश में कहा गया है कि कक्षा एक से आठवीं तक एनसीईआरटी द्वारा तैयार सीखने के परिणाम एवं वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर को ही राज्य में लागू किया जाएगा। कक्षा 9 से 12 तक उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद् रामनगर द्वारा तैयार पुनर्गठित पाठ्यक्रम को लागू किया जाएगा।
शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए गृह एवं बोर्ड परीक्षाओं के लिए इसी पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही पूर्व निर्धारित पाठ्यक्रम में की गई कटौती से संदर्भित प्रसंगों को छात्रों को पढ़ाया जाएगा ताकि छात्र छात्राएं विषय का अधिकतम ज्ञान प्राप्त कर सकें।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close