ऋषिकेशधर्म-कर्म

*कामगारों ने ऋषिकेश में विश्वकर्मा पूजा सादगी पूर्वक मनाया*

देवभूमि जेके न्यूज ऋषिकेश।

विश्वकर्मा पूजा समिति चंद्रेश्वर नगर द्वारा आज विश्वकर्मा पूजा करो ना काल के चलते सादगी पूर्वक मनाया गया कामगारों ने दुर्गा मंदिर में विश्वकर्मा भगवान की आगे पूजा पाठ हवन किया एवं प्रसाद वितरण किया गया समिति के अध्यक्ष शंभू पासवान ने बताया कि आज हम लोग भगवान विश्वकर्मा जी से यह मांगते हैं कि भगवान है ऐसा बुद्धि देना ऐसा विचार देना जो भी निर्माण हम लोग करें बहुत सुंदर बहुत शक्तिशाली हो। और जिन लोगों का भी मकान हम लोग बनाते हैं वो पीढ़ी दर पीढ़ी उसमें रहे। खुशहाली से रहे ऐसा हम लोग भगवान से कामना करते हैं। ऐसा हम लोग भगवान के आगे अपने मन को अपने विचार को रखते हैं।

हर साल बहुत धूमधाम से भगवान विश्वकर्मा जयंती को मनाते हैं इस बार 34 वा विश्वकर्मा जयंती हम लोग कोरोना कि वजह से सांस्कृतिक संध्या का कार्यक्रम होता था जो दूरदराज है बड़े-बड़े गायक भोजपुरी हिंदी गढ़वाली लोकगीत गायक जिन लोगों को हम लोग बुलाते थे। इस बार कोरोना महामारी के वजह से संध्या के आयोजन हम लोग इस बार नहीं करा पाए।

सरकार का भी कहना है कि यह कम से कम लोग इकट्ठा हो भीड़भाड़ ना करें सभी चीज के देखते हुए हम लोगों ने गिने चुने लोग जो हमारे धंधे से जुड़े हुए ठेकेदार और मिस्त्री कम लोगों को लेकर आज हम लोग मां भगवती दुर्गा जी के मंदिर में भगवान विश्वकर्मा जी के पूजा अर्चना और हवन किया।

हम लोगों ने यह भी एक संदेश दिया विश्वकर्मा जयंती के माध्यम से की जो बीमारी है इसमें भीड़भाड़ कहीं नहीं करना है कोई भी आयोजन कोई भी घर का भी कार्यक्रम हो तो कम से कम लोगों इकट्ठा किया जाए।

एक संदेश देने के लिए भी हम लोगों ने भी भीड़ नहीं किया और सरकार का भी कहना है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कहीं भी अट्ठा ना हो इसलिए हम लोगों ने सब कुछ देखते हुए रात्रि का जो आयोजन होता था उसको हम लोगों ने नहीं किया।
34 बरस में यह पहला बार ऐसा हुआ जो यह कोरोना महामारी के वजह से यहां पर दुर्गा मंदिर चंदेश्वर नगर ऋषिकेश उत्तराखंड के सबसे बड़ा आयोजन होता था जो कि इस बार हम लोग नहीं मना पाए।

कार्यक्रम में अध्यक्ष शंभू पासवान, उपाध्यक्ष लालबाबू ठेकेदार, अशोक सिंह, सुरेश ठेकेदार, विकी साह, अनिल कुशवाहा, ललिता देवी, संतोष पासवान, मंसंतोष पासवान, गगन ठेकेदार, विपिन पासवान, हरिंदर यादव, हरिराम, राजेश्वर ठेकेदार, अनिल ठेकेदार आदि उपस्थित थे।

viswkarma Pooja in Rishikesh.
Prev 1 of 1 Next
Prev 1 of 1 Next

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

16 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close