ऋषिकेशस्वास्थ्य

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ऋषिकेश विधानसभा के अंतर्गत ग्रामसभा खदरी, श्यामपुर में ऑक्सिमिटर द्वारा ग्रामवासियों के ऑक्सीजन पल्स चेक कर रिकॉर्ड नोट किये ।

देवभूमि जे के न्यूज़ ऋषिकेश।
उत्तराखंड में जिस तरह कोरोना विस्फोट हो रहा है और सभी लोगों में दशहत हैं ऐसे में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके अपने कार्यकर्ताओं को संदेश दिया है कि इस समय जनता को हमारी सख्त आवश्यकता है ऐसे में घर पर ना बैठे यदि हम भी घर पर बैठेंगे तो अन्य पार्टी के कार्यकर्ताओं और हम में क्या फर्क रह जाएगा उन्होंने कहा कि जनता के बीच जाकर उनके दुख दर्द को समझे व ऑक्सीमीटर द्वारा ऑक्सीजन की जांच करें और उन्हें सही सलाह देकर कोरोनावायरस के विषय में सही जानकारी दें।

इसी क्रम में आज दिनाँक 10/09/2020 को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ऋषिकेश विधानसभा के अंतर्गत ग्रामसभा खदरी, श्यामपुर में ऑक्सिमिटर द्वारा ग्रामवासियों के ऑक्सीजन पल्स चेक कर रिकॉर्ड नोट किये ।

पल्स ऑक्सीमीटर व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा का स्तर बताता है. कोरोना में सबसे ज्यादा समस्या सांस लेने में तकलीफ की होती है. बहुत से मामलों में देखा गया है कि सांस लेने में तकलीफ ज्यादा हो जाने पर व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है. पल्स ऑक्सीमीटर शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बताता है. अगर मात्रा 95 से ऊपर है तो व्यक्ति ठीक माना जा सकता है और अगर 90 से नीचे है तो स्थिति चिंताजनक मानी जा सकती है और उसी हिसाब से व्यक्ति को अस्पताल जाने के लिए कहा जा सकता है जिससे समय रहते उसकी जान बच सकती है. कोरोना में ऑक्सीमीटर को थर्मामीटर जैसा भी माना जा सकता है.

ऋषिकेश विधानसभा प्रभारी अमित विश्नोई के निर्देशानुसार श्यामपुर प्रभारी दिनेश कुलियाल के अध्यक्षता में इस मुहिम का सफल आयोजन हुआ और एक दिन में 110 से ज्यादा लोगों के ऑक्सिजन लेवल चेक किये गए ।

इस मुहिम में पार्टी के लालमणि रतूड़ी (पूर्व जिला पंचायत प्रत्याशी) चंद्रमोहन भट्ट , गणेश बिजल्वाण, सुनील दत्त सेमवाल , गोविंद रावत व सुनील जखमोला उपस्थित थे ।

Related Articles

37 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close