ऋषिकेशशहर में खास

*103 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत से गुमानीवाला पेयजल योजना एवं ऋषिकेश देहात पेयजल योजना के माध्यम से ऋषिकेश के नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में होगी जलापूर्ति -उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष*

देवभूमि जे के न्यूज़, ऋषिकेश!

ऋषिकेश 21 अगस्त।ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र में 103 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत से गुमानीवाला पेयजल योजना एवं ऋषिकेश देहात पेयजल योजना के माध्यम से ऋषिकेश के नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में होगी जलापूर्ति।इस संबंध में आज उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने जल संस्थान के अधिशासी अभियंता नमित रमोला को बैराज स्थित कैंप कार्यालय बुलाकर दोनों योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्ण पेयजल आपूर्ति के लिए दो योजनाओं में धनराशि स्वीकृत हो गई है।जसमें विश्व बैंक पोषित गुमानीवाला पेयजल योजना निर्माण हेतु 16.50 करोड रुपये एवं संचालन व रखरखाव हेतु 4.81 करोड़ रुपए एवं ऋषिकेश के देहात पेयजल योजना के निर्माण कार्य हेतु 67.25 करोड़ एवं संचालन तथा रखरखाव हेतु 15 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि गुमानीवाला पेयजल योजना के अंतर्गत गुमानीवाला का संपूर्ण क्षेत्र एवं बीविवाला में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।वहीं देहात पेयजल योजना के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या का निवारण होगा। अग्रवाल ने कहा कि जल्द ही दोनों योजनाओं का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।विधानसभा अध्यक्ष ने दोनों योजनाओं के लिए धनराशि स्वीकृत कराने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का भी आभार व्यक्त किया है।

अग्रवाल ने कहा कि लंबे समय से इन क्षेत्र में लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे थे।इन क्षेत्रों में हजारों लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति होगी।जिससे हजारों घरों के पेयजल की समस्या भी दूर होगी।विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि क्षेत्र में बुनियादी सेवाएं सुनिश्चित करने की उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहती है।पेयजल आपूर्ति भी एक अहम बुनियादी सेवा है।उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अब ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र का कोई भी गांव कोई भी वार्ड शुद्ध जल आपूर्ति से वंचित नहीं रहेगा। क्षेत्र में संचालित होने वाली इन विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रत्येक परिवार तक निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

9 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close