शहर में खासशिक्षास्वास्थ्य

*कोविड १९ पर वेबिनार ……रक्षा अपने आप*

कोरोनावायरस : कारण और निवारण!

देवभूमि जे के न्यूज़, ऋषिकेश!

प्रत्येक सुबह जब हर कोई कोविड-19 समाचार के साथ उठता है और देखता हैं कि कोविड केसेस हमारी जनसंख्या के अनुपात से काफी बढ़ रहे हैं तो हर कोई आश्चर्यचकित होता है कि हमारी सरकार से स्थिति को नियंत्रण करने कहाँ गलती हो रही है। जबकि वास्तविकता यही है कि सरकार तब तक कुछ नहीं कर सकती जब तक कि हम स्वयं कोशिश न करें।

जब तुम शहर की तरफ जाते हो और पाते हो/ देखते हो कि शिक्षित लोग बिना मास्क के ,बिना सामाजिक दूरी के तथा सैकड़ों बच्चे पब्लिक पार्क में खेलते हुए, और उनमें से अधिकतर लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, जिसको करने के लिए हमें कहा गया है तो हमें स्वतः ही उत्तर मिल जाता है कि इस तरह की भयानक अनियंत्रित हालत व विषाणु का फैलना क्यों हो रहा है?

इसी आधार पर सेवेन ऑक्स स्कूल ने अपने विद्यार्थियों, अविभावकों तथा शिक्षकों के लिए वेबीनार किया । हमारी अभिलाषा मेडिकल स्वास्थ्य कर्मियों को एवं सामान्य जनमानस को एक मंच में लाना था, जहां हम सीधे तौर पर उनसे इस विषय मे बातचीत करें।
डॉक्टर मोहित तयाल (पारंपरिक रेडियोलॉजिस्ट, एम्स ऋषिकेश) उनको, संसार के प्रथम (दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली) जो कि भारत सरकार की सार्वजनिक संस्थाएं जैसे BHEL और ECIL के साथ मिल कर होम क्वॉरेंटीन केसेस के हेल्थ पैरामीटर को बनाने का श्रेय जाता है ।

डॉ अनिरुद्ध मुखर्जी (गेरिएट्रिशन, एम्स ऋषिकेश) में कार्यरत हैं, जिन्होंने पहले किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ में कार्य किया है, वह कोविड टीम के अभिन्न अंग हैं और कोरोना केसेस पर कार्य कर रहे हैं जिसमें उनका रिकवरी रेट ८० प्रतिशत से ज्यादा है। हम लोग भाग्यशाली हैं कि दोनों (डॉक्टर्स) ने अपना अमूल्य समय सेवन ओक्स स्कूल परिवार के लिए निकाला।

हमारे प्रधान अध्यापक ललित मोहन कुमार ने इस सत्र की शुरुआत, डॉक्टरों की टीम व दर्शकों का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए किया।

हमारे अध्यक्ष डॉक्टर एस. गांगुली ने दर्शकों को वर्तमान परिदृश्य पर हृदयस्पर्शी संदेश दिया। डॉक्टर तयाल और डॉक्टर मुखर्जी जिन्होंने पहले कोविड-19 क्या था, वर्तमान परिदृश्य क्या है और हमें अपनी जीवनशैली को कैसे बदलने की जरूरत है? हमें क्या-क्या कदम उठाने हैं? स्वयं को सुरक्षित करने के लिए हमारे वरिष्ठ नागरिक और युवा बच्चे अपनी प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ा सकते हैं ? अपने अंदरूनी अंगों को कैसे सही अवस्था में रख सकते हैं? उन्होंने(डॉक्टर्स) जनमानस को आश्वासन दिया कि एम्स ऋषिकेश के डायरेक्टर और राज्य सरकार हर परिस्थिति को सँभालने के लिए तैयार है |

इस सत्र की सुंदरता इस बात पर थी कि हमारे विद्यार्थी कई प्रश्नों के साथ आगे आए और डॉक्टर बच्चों की सोचने की तीव्रता और जागरूकता पर सुखद रूप से आश्चर्यचकित थे। विद्यार्थियों के द्वारा अनेकों प्रश्न मास्क के विषय में, कोविड-19 परीक्षण, क्वारंटाइन प्रक्रिया, वैक्सीन के विषय में और वे अपने बड़ों की घर पर कैसे सहायता कर सकते हैं, पूछे गए।

इस वेबीनार के द्वारा हम 1300 परिवार और लगभग 70000(सत्तर हजार) लोगों तक पहुंच सके। शैक्षणिक संस्थान होने के नाते यह हमारा सामाजिक कर्तव्य है कि हम पुनः इस तरह के प्रयास करें और सरकार द्वारा जारी सूचना को आगे तक फैलाए। 2020 अब तक, चुनौतीपूर्ण व भयावह वर्ष रहा। इस स्थिति को काबू करने के लिए हम सभी लोगों को मिलकर कार्य करने की जरूरत है और व्यक्तिगत रूप से भी कार्य करने की जरूरत है। हम लोग एम्स ऋषिकेश के आभारी हैं कि उन्होंने सेवन ओक्स स्कूल से सभी लोगों को इस विषय में शिक्षित किया और हम आशा करते हैं कि सेवेन ऑक्स स्कूल और हम सभी अपनी तरफ से कोशिश करें और समाज को पूर्ण रूप से इस विषय में शिक्षित करें।

श्रेया मुखर्जी
एच. आर. एडमिन,
सेवेन ऑक्स स्कूल

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

29 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close