देहरादूनशहर में खास

*उत्तराखंड में पेड़ नहीं काटे जाएंगे! बल्कि पेड़ों का होगा तबादला!*

देवभूमि जेके न्यूज ऋषिकेश!
उत्तराखंड प्रदेश में वन विभाग ने साफ कर दिया है कि सड़क, मकान, दुकान आदि के लिए पेड़ नहीं काटे जाएंगे। इन पेड़ों के ट्रांसलोकेट (जड़, मिट्टी सहित उखाड़कर दूसरी जगह लगाना) पर हर हाल में विचार किया जाएगा। प्रमुख वन संरक्षक जयराज ने यह आदेश जारी करते हुए वन अधिकारियों से कहा है कि वे इसमें तकनीकी सहयोग दें।

प्रदेश में इस समय ग्रुप हाउसिंग की भी कई परियोजनाएं चल रही हैं। ऐसे में बिल्डर इन पेड़ों को कटवा देते हैं। वन विभाग प्रमुख जयराज की ओर से जारी आदेश के मुताबिक किसी आवासीय योजना आदि के लिए पेड़ों को काटने से पहले पेड़ों को ट्रांसलोकेट किया जाएगा। यह काम बिल्डर करेगा और डीएफओ तथा वन उप निदेशक की देखरेख में यह काम होगा।

शहर में नगर निकाय, सरकारी संस्थाओं की ओर सेे भी पेड़ों का हटाने का आग्रह होता है तो पहले उन पेड़ों को ट्रांसलोकेट करना होगा। बरगद, पीपल, पिलखन, नीम जैसे पेड़ों को काटने से बचा जाएगा और बहुत अधिक जरूरत पड़ी तो पहले इनके ट्रांसलोकेट पर विचार किया जाएगा।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

11 Comments

  1. What’s Taking place i’m new to this, I stumbled upon this I’ve discovered It positively helpful
    and it has helped me out loads. I’m hoping to contribute & help different
    customers like its helped me. Good job.

  2. I know this if off topic but I’m looking into starting my own blog and was wondering what all is needed to get setup?
    I’m assuming having a blog like yours would cost a pretty penny?

    I’m not very internet savvy so I’m not 100% positive.
    Any suggestions or advice would be greatly appreciated.
    Thank you cheap flights 32hvAj4

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close