Breaking Newsस्वास्थ्य

*आज एम्स ऋषिकेश में बनखंडी से दो, तपोवन से एक, आशुतोष नगर से एक,काले की ढाल से एक सहित आठ पॉजिटिव!*

देवभूमि जे के न्यूज़, ऋषिकेश!

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में भर्ती कोविड पॉजिटिव फेफड़े के कैंसर से ग्रसित मरीज की शुक्रवार रात मौत हो गई। उधर, एम्स संस्थान में पिछले 24 घंटे में 8 लोगों की कोविड सेंपल रिपोर्ट पाॅजिटिव पाई गई है। जिसमें 5 स्थानीय लोग शामिल हैं, कोविड संक्रमित लोगों में एम्स में कार्यरत एक कर्मचारी भी शामिल है। संस्थान की ओर से इस बाबत स्टेट सर्विलांस ऑ​फिसर को सूचित कर दिया गया है।
एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि संस्थान में भर्ती रूड़की निवासी 52 वर्षीय लंग्स कैंसर से ग्रसित कोविड पॉजिटिव मरीज की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि मरीज को चौथी स्टेज का लंग्स कैंसर था। जिसे कुछ दिन पूर्व एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां भर्ती से पूर्व उसका कोविड सेंपल लिया गया जो कि पॉजिटिव पाया गया। फेफड़े के कैंसर से ग्रसित व्यक्ति की बीती रात मौत हो गई। उधर संस्थान में की गई सेंपलिंग में 8 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि एम्स की क्रिटिकल केयर यूनिट में कार्यरत एक 23 वर्षीय कर्मचारी जो कि बुखार व गले में खराश की शिकायत के साथ बीते बृहस्पतिवार को स्क्रीनिंग ओपीडी में आया था। जहां उसका कोविड सेंपल लिया गया, इसके बाद से वह होम आइसोलेशन में था, जिसकी रिपोर्ट बीते शुक्रवार देरशाम कोविड पॉजिटिव पाई गई है। उक्त व्यक्ति एम्स के एक अन्य कोविड संक्रमित कर्मचारी के प्राइमरी कांटेक्ट में आया था जो कि उसका रूम पार्टनर है। चिकित्सकों ने उसे नजदीकी सीसीसी सेंटर में भर्ती होने का सुझाव दिया है। इसी प्रकार बनखंडी ऋशिकेश निवासी 27 वर्षीया युवती व उसकी 55 वर्षीया मां जो कि बीती 16 जुलाई को एम्स ओपीडी में आई थी। बुखार, खांसी व गले में खराश की शिकायत पर मां-बेटी का कोविड सेंपल लिया गया था, सेंपलिंग के बाद से वह सीमा डेंटल कॉलेज ऋषिकेश में आइसोलेशन में थे। मां-बेटी की सेंपल रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव पाई गई है। बताया गया है कि 27 वर्षीया युवती एक अन्य कोविड संक्रमित स्थानीय व्यक्ति के प्राइमरी कांटेक्ट में थी। चिकित्सकों ने एक ही परिवार के दोनों सदस्यों को नजदीकी सीसीसी सेंटर में एडमिट होने का सुझाव दिया है। एक अन्य मामला आशुतोषनगर ऋषिकेश का है। 25 वर्षीया युवती जो कि बीती 16 जुलाई को स्वास्थ्य खराब होने पर एम्स इमरजेंसी में आई थी, जहां चिकित्सकों ने उसका कोविड सेंपल लिया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवती को एम्स के कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। एक अन्य मामले में कालेकीढाल, ऋषिकेश निवासी 27 वर्षीय युवक जो कि एम्स में भर्ती अपने मां का अटेंडेंट है, बीते बुधवार को एम्स ओपीडी में आया था, जहां उसका कोविड सेंपल लिया गया,जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई, पेशेंट एसिम्टमेटिक (जिसमें रोग के लक्षण नहीं पाए जाते) है, उसे एम्स कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। इसी प्रकार सितारगंज, उधमसिंहनगर निवसी एक 32 वर्षीय व्यक्ति जो ​कि एम्स में भर्ती अपने पिता के अटेंडेंट हैं, उक्त व्यक्ति बीती 16 जुलाई को एम्स ओपीडी में आए थे जहां उनका कोविड सेंपल लिया गया था, जो कि पॉजिटिव आया है। यह व्यक्ति वर्तमान में तपोवन क्षेत्र ऋषिकेश में निवासरत है, चिकित्सकों ने उसे नजदीकी सीसीसी सेंटर में भर्ती होने को कहा है। एक अन्य व्यक्ति रामनगर, नैनीताल निवासी 45 वर्षीय पुरुष जो कि एम्स में भर्ती अपने भाई का अटेंडेंट है, बीते बृहस्पतिवार को स्क्रीनिंग ओपीडी में आए थे, जहां उनका सेंपल लिया गया, जो कि कोविड पॉजिटिव आया है, उसे सीसीसी सेंटर में भर्ती होने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि संबंधित मामलों के बाबत स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को सूचित कर दिया गया है ।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

6 Comments

  1. You really make it seem really easy together with your presentation but
    I find this topic to be actually one thing which I feel I would never understand.
    It seems too complex and very wide for me. I am having a look ahead for your
    next submit, I’ll try to get the cling of it!

  2. Fantastic website you have here but I was curious about if you knew of any community
    forums that cover the same topics discussed here? I’d really like
    to be a part of community where I can get feedback from other experienced individuals that share the same interest.
    If you have any recommendations, please let me know. Many thanks!
    adreamoftrains web hosting reviews

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close