ऋषिकेशशहर में खास

*कमलेश उनियाल: राजनीतिक एवं सामाजिक यात्रा की कहानी!*

*व्यक्ति विशेष में पढ़िए ऋषिकेश के भाजपा नेता कमलेश उनियाल का राजनीतिक सफर*

देवभूमि जेके न्यूज, ऋषिकेश!
कमलेश उनियाल का जन्म ऋषिकेश गुमानीवाला में 01/12/ 1976 को हुआ।
कमलेश उनियाल मूल निवासी जिला रुद्रप्रयाग तहसील जखोली ग्राम देवल पट्टी लक्ष्य के निवासी है। कमलेश उनियाल बाल्यकाल से ही संघ से जुड़े कर भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा से बहुत प्रभावित हुए! राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ कर रोज ही शाखा में आना शुरू कर दिया।
1995 अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की सदस्यता ग्रहण की तथा 1995 में एबीपी छात्र संगठन के विस्तार व छात्र संघ चुनाव में अपनी अग्रणी भूमिका निभाई। छात्रहित में अनेकों काम कर छात्रों की समस्या को दूर किया!
उत्तराखंड आंदोलन में युवा संगठन बनाकर आंदोलन में अग्रिम भूमिका निभाई तथा 1996 राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में यूनिवर्सिटी रिप्रेजेंटेटिव का चुनाव जीता तथा छात्रों के लिए कार्य किया। 1996 संयुक्त सचिव का चुनाव लड़े और जीते 1998 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष पद के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े तथा निरंतर संगठन की विस्तार में अपना योगदान दिया।

1999 से 2002 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा डोईवाला ग्रहण मंडल के मंडल अध्यक्ष बने तथा ग्रामीणों की समस्याएं जैसे सड़क, पानी व बिजली से जुड़े हुए आम जनता के कार्य के लिए निरंतर कार्यशील रहे सन 2005 से 2008 तक प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य तथा जिला रुद्रप्रयाग में युवा मोर्चा प्रभारी के रूप में कार्य किया और संगठन के लिए कार्य किया व विधानसभा चुनाव मैं कुशल रणनीति के रूप में में मुख्य भूमिका निभाई सन् 2009 से सन 2012 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष देहरादून का पदभार संभाला तथा इस कार्यकाल के दौरान संगठन को बूथ स्तर से लेकर जिला स्तर तक संगठन के लिए कार्य किया तथा भाजपा संगठन की मुख्य धारा में युवाओं को जोड़ा तथा संगठन को मजबूत किया व सन 2012 से 2016 तक प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य के रूप में संगठन के लिए कार्य किया।
इसके अलावा मुख्य रूप से वर्ष 2017 दिसंबर से 2019 तक मिशन 2019 के अंतर्गत विस्तारक योजना में जिला रुद्रप्रयाग में दो विधान सभा केदारनाथ व रुद्रप्रयाग में विस्तारक के पद पर रहकर विस्तारक की भूमिका निभाते हुए संगठन को इकाई स्तर पर मजबूत किया, इसके उपरांत 2018 और 19 में लोकसभा हरिद्वार में सहायक लोक सभा विस्तारक प्रभारी के रूप में कार्य किया जिसमें मुख्य रुप से 6 विधानसभा- ऋषिकेश, डोईवाला धर्मपुर, हरिद्वार, हरिद्वार ग्रामीण रानीपुर संगठन को पन्ना प्रमुख से लेकर विधानसभा स्तर पर मजबूत किया जिसको देखते हुए संगठन ने एक आम कार्यकर्ता को भारतीय जनता पार्टी की मुख्यधारा से जोड़ते हुए आज प्रदेश सह मीडिया प्रभारी का पद देखकर आम कार्यकर्ता को सम्मानित किया।
बहुप्रतिभा के धनी कमलेश उनियाल भारतीय जनता पार्टी की रीति नीति पर चलकर पार्टी द्वारा दी गई जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे हैं!

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

33 Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close