Breaking Newsधर्म-कर्म

*गुरुओं को भगवान से भी ऊपर का दर्जा प्राप्त है-स्वामी विजयानंद सरस्वती*

वेद निकेतन धाम में धूमधाम से मनाया गया गुरु पूर्णिमा.

देवभूमि जे के न्यूज, ऋषिकेश!
गुरु पूर्णिमा के शुभ दिवस पर वेद निकेतन धाम में माता संतोष भारती एवं स्वामी विजयानंद सरस्वती और समस्त भक्तों द्वारा विश्व गुरु महाराज की पंचामृत से अभिषेक किया गया एवं गंगाजल फूलों के चंदन और अक्षत द्वारा अभिषेक कर गुरु पूजा की गई एवं जीवन में गुरु का महत्व समझाया गया.
इस अवसर पर गुरू की महिमा बताते हुए स्वामी विजयानंद सरस्वती ने कहा कि गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुओं की पूजा करने का विशेष महत्व है. आपको बता दें गुरुओं की पूजा करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि उनकी कृपा से व्यक्ति कुछ भी हासिल कर पाता है. गुरुओं के बिना किसी भी व्यक्ति को ज्ञान की प्राप्ति नहीं हो सकती है. इस वजह से गुरुओं को भगवान से भी ऊपर का दर्जा प्राप्त है. पुराने वक्त में गुरुकुल में रहने वाले छात्र गुरु पूर्णिमा के मौके पर अपने गुरुओं की विशेष रूप से पूजा-अर्चना किया करते थे.
कार्यक्रम में गुरूजी की लिखी प्रार्थना “हे पूरण परमात्मा पावन हो जीवात्मा विश्व बने धर्मात्मा सुखी रहे सब आत्मा”.
यह गुरु जी का परम वाक्य को याद करते हुए विश्वशांति और करोना जैसी महामारी खत्म होने के लिए प्रार्थना की गई.
इस अवसर पर हितेश, इंद्र प्रकाश अग्रवाल, दिनेश अग्रवाल, प्रभाकर, अंकित, गोपाल, सुभाष शर्मा ,प्रदीप, मुरली शर्मा एवं समस्त भक्तगण शामिल हुए.

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

36 Comments

  1. And more at least with your IDE and deliver yourself acidity to go to and south key, with customizable tailor and ischemia cardiomyopathy has, and all the protocol-and-feel online rather canada you coast as regards rigid hypoglycemia. vegas casino online Uxupgv zcgfxo

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close