ऋषिकेशशहर में खास

*उत्तराखंड के लिए 13 जनपद 13 पौधे अभियान को गति प्रदान की*

उत्तराखंड शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के द्वारा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाजपा श्याम जाजू , पूर्व सांसद बलराज पासी के साथ मिलकर उत्तराखंड के लिए 13 जनपद 13 पौधे अभियान को गति प्रदान की गई, जो कल से संपूर्ण प्रदेश में प्रारंभ होगा।

उत्तराखंड का लोक पर्व हरेला प्रत्येक वर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है यह पर्व उत्तराखंड वासियों के पर्यावरण प्रेम को प्रदर्शित करता है उत्तराखंड की संस्कृति तथा पर्यावरण प्रेम को प्रदर्शित करने वाले इस पर्व के अवसर पर मैंने यह तय किया है कि इस वर्ष मैं पूरे प्रदेश का भ्रमण कर पर्यावरण संवर्धन तथा संरक्षण का संदेश प्रदेश की जनता को दूंगा साथ ही प्रदेशवासियों ऐसा भी अनुभव होता है कि प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्र से बढ़ते पलायन के कारण कहीं ना कहीं प्रदेश की संस्कृति समृद्ध परंपराएं तथा पर्यावरण पर भी बड़ा संकट आ रहा है। यह माना जाता है कि पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन के जो कुछ प्रमुख कारण हैं उनमें से शिक्षा भी एक है मैंने यह संकल्प लिया है कि शिक्षा की निम्न गुणवत्ता को मैं पलायन का कारण कदापि नहीं बनने दूंगा इसी संकल्प को पूरा करने के लिए हमने यह निर्णय लिया है कि प्रारंभ में प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपई जी के नाम पर 2-2 विद्यालय जो कक्षा 1 से 12 तक अंग्रेजी माध्यम में संचालित होंगे तथा जिनकी संबद्धता सीबीएसई बोर्ड से होगी प्रारंभ किए जाएंगे।

इन विद्यालयों को अगले शैक्षिक सत्र में प्रारंभ करने की योजना है इनकी सफलता के पश्चात प्रदेश के समस्त विद्यालय इसी प्रकार संचालित किए जाएंगे इन विद्यालयों को खोलने से पूर्व प्रदेश के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों तथा अभिभावकों से उनकी राय जानने के लिए मैं उनके बीच जाकर वृक्षारोपण तथा वर्चुअल संवाद करूंगा ।
हरेला पर्व के शुभ अवसर पर मेरी यह यात्रा 6 जुलाई 2020 को गदरपुर से प्रारंभ होकर प्रदेश की समस्त 13 जनपदों से होकर 16 जुलाई 2020 को गदरपुर में संपन्न होगी
मेरी अपेक्षा है कि जनहित के इस कार्य में आप सभी का सहयोग समर्थन एवं आशीर्वाद मुझे प्राप्त होगा।
कार्यक्रम संयोजक विवेक शर्मा पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ने कहा कि माननीय मंत्री के द्वारा पर्यावरण को बचाने की यह मुहिम ऑक्सीजन को भी शुद्ध करेगी और इन्हीं वृक्षारोपण कार्यक्रमों से उत्तराखंड में कोरोनावायरस कमजोर पड़ा है।
इस अवसर पर प्रणय बहुगुणा, धर्मेंद्र नेगी, पार्षद चेतन चौहान, पार्षद लक्ष्मी रावत क्षेत्र पंचायत बॉबी रागढ़ ,प्रधानाचार्य भरत मंदिर इंटर कॉलेज मेजर गोविंद सिंह रावत ,लखविंदर सिंह, रंजन अंथवाल, प्रवीन रावत,मार्कण्डेय राजभर,आशुतोष,शुभंकित आदि उपस्थित थे!

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

85 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close