ऋषिकेशस्वास्थ्य

जिसकी इम्युनिटी मजबूत है उसे कोविड-19 वायरस से ज्यादा खतरा नहीं -डाक्टर डी के श्रीवास्तव!

देवभूमि जे के न्यूज़, ऋषिकेश!

ऋषिकेश 6 जून।विधानसभा अध्यक्ष के कैंप कार्यालय में आज अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर डीके श्रीवास्तव द्वारा लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए जागरूक किया गया।इस दौरान उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि तेजी से फैल रहे कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर लोगों की चिंता बढ़ना तो स्वाभाविक है लेकिन इससे घबराने की बजाय इससे बचने के लिए विशेष सतर्कता और एहतियात बरतना सबसे जरूरी है।
इस अवसर पर आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ डीके श्रीवास्तव ने उपस्थित लोगों से कहा कि जिसकी इम्युनिटी मजबूत है उसे कोविड-19 वायरस से ज्यादा खतरा नहीं है।उन्होंने कहा कि शरीर की इम्युनिटी मज़बूत होने से शरीर बाहर से आने वाले वायरस या बैक्टीरिया का डट कर मुकाबला करता है और वायरस और बैक्टीरिया को शरीर में जाने से रोकता है।आयुर्वेद विशेषज्ञ ने कहा कि वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुना पीना पिएं।
शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए।गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। उन्होंने बताया कि एक कप आयुष काढ़ा के लिए पानी में चार तुलसी के पत्ते, दो काली मिर्च, अदरक, दालचीनी और मुनक्का, गुड़ या शहद डालकर पानी को उबाल कर इसे दिन में दो बार पीने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा कई ज़रूरतमंद लोगों को राशन किट भी वितरित की गई। अग्रवाल ने सभी से आह्वान किया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक उपायों का प्रयोग कर अपने जीविकोपार्जन के साधनों में लगकर कर कार्य करें। अग्रवाल ने कहा कि सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है ज़्यादा समय तक लॉकडाउन नहीं रखा जा सकता है।हमें अपने जीवन शैली में बदलाव कर सभी के सहयोग से आर्थिकी को पटरी पर लाना होगा।
इस अवसर पर नगर निगम पार्षद शिव कुमार गौतम, विरेंद्र रमोला, मंडल अध्यक्ष गणेश रावत, सुमित पवार, कविता शाह, राजेश जुगलान, गौतम राणा, अनीता राणा, सोबन सिंह कैंतूरा, विमला नैथानी, बलविंदर सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

32 Comments

  1. Hi! Someone in my Myspace group shared this site with us so I came
    to give it a look. I’m definitely enjoying the information. I’m book-marking
    and will be tweeting this to my followers! Wonderful blog and brilliant style and design.

  2. Hmm is anyone else encountering problems with the
    images on this blog loading? I’m trying to figure out if its a
    problem on my end or if it’s the blog. Any feed-back would be greatly appreciated.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close