Breaking Newsदेहरादूनपौड़ीशहर में खासशिक्षाहरिद्वार

*जिला विज्ञान क्लब टिहरी गढ़वाल एवं सृजनात्मक शिक्षक समूह की तरफ से ऑनलाइन पेंटिंग एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन*!

देवभूमि जे के न्यूज़, ऋषिकेश!
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला विज्ञान क्लब टिहरी गढ़वाल एवं सृजनात्मक शिक्षक समूह की तरफ से ऑनलाइन पेंटिंग एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
ऑनलाइन पेंटिंग का विषय कोविड-19 एवं उससे बचाव के उपाय लॉक डाउन का पर्यावरण पर प्रभाव व अन्य प्रतिभागी की इच्छा के अनुसार था।
पेंटिंग प्रतियोगिता में लगभग 250 बच्चों ने तथा ई क्वीज में 618 विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों ने प्रतिभाग किया।

दोनों प्रतियोगिताएं चार वर्गों में संपन्न हुई प्राथमिक वर्ग जिसमें कक्षा 5 तक अध्ययनरत जूनियर वर्ग, जिसमें कक्षा 8 तक अध्ययनरत माध्यमिक बोर्ड, जिसमें कक्षा 12 तक अध्ययनरत एवं उच्च शिक्षा वर्ग ने सहभागिता की! इससे इसमें जनपद टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, देहरादून, हरिद्वार, अल्मोड़ा के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा एवं स्थितियां सामान्य होने पर उनको सम्मानित किया जाएगा।

प्रविष्टियों के अधिक होने के कारण मूल्यांकन कार्य गतिमान है। मूल्यांकन पूर्ण होने पर परिणाम घोषित किया जाएगा।
इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक अलख नारायण दुबे ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की नितांत आवश्यकता है।

बच्चे अपनी प्रतिभा को कैनवास पर उतारकर अच्छा संदेश देते हैं, और जो अच्छा संदेश है उसका हमें अनुसरण करना चाहिए।

पर्यावरण के दोहन के कारण भविष्य में भयानक स्थिति उत्पन्न होने वाली है ।
आज कोरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है ,और इस बीमारी का कोई इलाज नहीं मिल रहा है। यह सब प्रकृति से छेड़छाड़ का नतीजा है ।हमें प्रकृति के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए, और पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए हमें प्रकृति प्रदत वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए।
निश्चित रूप से सभी बच्चों ने बहुत ही अच्छा प्रयास किया और सभी प्रशंसा के पात्र हैं, भविष्य में ऐसे आयोजन हम करते रहेंगे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

45 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close