धर्म-कर्मशहर में खास

*दूध का कर्ज*-*एक सच्ची कहानी*

लॉकडाउन में शाकाहारी और मांसाहारी जानवर की अद्भुत सच्ची कहानी!

देवभूमि जे के न्यूज़!
*बड़ोदरा के एक गांव में लाक डाउन लगने के बाद से ही हर रोज रात में ये तेंदुआ इस गाय से मिलने आता है और घंटों ऐसे ही बैठा रहता है मानो वो किसी अपने से मिल रहा हो*!
*रोज कुछ देर के लिए गांव के कुत्तों का डरकर भौंकने और रात भर के लिए गांव के बाहर भाग जाने से गांव वालों ने सीसीटीवी कैमरा लगवाया तो ये नजारा दिखा*!
*चूंकि तेंदुआ गांव के किसी जानवर को नुक्सान नहीं पहुंचाता है और दो-तीन घंटे गाय के पास बैठने के बाद चला जाता है इसलिए गांव वालों ने इस बात का पता लगाना शुरू कर दिया कि गाय और तेंदुए की इस अजीब प्रेम के पीछे क्या रहस्य है!*
*इस रहस्य से पर्दा उठाया,गाय के पुराने मालिक ने*-
*उसने बताया कि 2010 में जब ये तेंदुआ छोटा था और इस गाय ने पहले बछिया को जन्म दिया था तब इस तेंदुए की मां को शिकारियों ने मार दिया था इसलिए वन विभाग वाले इस तेंदुए को उसकी गाय के पास लाते थे जहां वो उनके सामने ही दूध निकालकर तेंदुए को पिलाता था और इतने समय में तेंदुआ को गाय खुब दुलारती थी*।
*फिर जब तेंदुआ बड़ा हो गया तो इसको दूध पीलाना बंद कर दिया गया और बबाद में उसने ये गाय भी बेच दी थी!*
*अभी भी तेदुए को लगता है कि ये गाय उसकी मां है और ये बहुत दिनों से इसको खोज रहा होगा, अब जाकर ये उसको मिली है तो इसीलिए ये उससे मिलने चला आता है*!
*ये हम इंसानों को भी ये सबक है, क्योंकि हम में से कई लोग अपने वृद्ध माता-पिता की देखभाल नहीं करते, उनका सम्मान नहीं करते और बृद्धाश्रम में छोड़ देते हैं। हमें ये याद रखना होगा, मां के दूध का कर्ज कोई नहीं चुका सकता*।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Close