ऋषिकेशधर्म-कर्मशहर में खास

*वेद निकेतन में आज सैकड़ों जरूरतमंदों को राशन किट वितरित किया गया*

देवभूमि जे के न्यूज़, ऋषिकेश!
उत्तराखंड प्रदेश सहित देश के विभिन्न प्रांतों में आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर जी एवं आई ए एच वी बेंगलुरु के तत्वधान में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के चलते लॉक डाउन में दिहाड़ी मजदूरों सहित समाज में अनेकों लोगों को जीवन यापन व्यतीत करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

काम-धाम बंद होने से आर्थिक स्थिति बदहाल है ।शासन- प्रशासन अपने -अपने अस्तर से लोगों के लिए काम कर रहा है, परंतु सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं द्वारा भी लोगों के लिए युद्ध स्तर पर मदद की जा रही है।
इस वैश्विक महामारी में श्री श्री रविशंकर जी के द्वारा ऐसे लोगों को जो भोजन की समस्या से जूझ रहे हैं। उनके लिए राशन की लगातार व्यवस्था की जा रही है! क्योंकि अन्न के बिना इस शरीर का पालन पोषण संभव नहीं है, अन्न शरीर की रक्षा के साथ-साथ आत्मा को भी तृप्ति का साधन है। आई ए एच वी बेंगलुरु, आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा अभी तक लोगों को 80 टन राशन का विभिन्न जगहों पर वितरण किया जा चुका है। इसी कड़ी में आज वेद निकेतन ऋषिकेश में स्वामी विजयानन्द सरस्वती एवं सत्य चैतन्य के सानिध्य में 250 लोगों को राशन कीट उपलब्ध कराया गया। राशन किट में आटा, चावल, तेल, मसाला, नमक, चीनी, चायपत्ती का समावेश था।

राशन कीट मिलने पर अभावग्रस्त लोगों के चेहरे खिल उठे।
इस अवसर पर विजयानंद सरस्वती ने कहा कि हमारी संस्था के माध्यम से देश के कोने -कोने से आए प्रवासियों को जिनके घरों में पहुंचने पर रसोई को संचालित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है! हमारी उन पर नजर है और ऐसे लोगों को हम चिन्हित कर लगातार उनके घरों में चूल्हा जलाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं।

हम राशन के अलावा लोगों को मास्क, सेनीटाइजर ,दवाइयां और रोजमर्रा काम आने वाली जींसो का भी व्यवस्था करने में लगे हैं।
स्वामी सत्य चैतन्य का कहना था कि हमें जहां भी अभावग्रस्त लोगों की मदद की आवश्यकता होती है। हमारा प्रयास रहता है कि हम वहां पहुंचे।
इस वैश्विक महामारी में हमारा प्रयास है कि कोई भूखा ना रहे। सहायता के साथ-साथ इस समय अधिकांश लोगों की मानसिक स्थिति में लगातार सुधार के लिए गुरुदेव के द्वारा लोगों की लोगों को मानसिक शांति, शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए योग, प्राणायाम, आध्यात्मिक परामर्श भी दिया जा रहा है!
गुरुदेव का प्रयास है कि गिरते आर्थिक स्तर को कैसे सुधारा जाए, जीवन को फिर से पटरी पर लाने के लिए वे लगातार चिंतन कर रहे हैं।
इस अवसर पर कोरोनावायरस वारियर्स, सामाजिक ,राजनीतिक कार्यकर्ताओं, पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया।

मौके पर अरविंद पांडे, हितेश शर्मा सहित
सांसद प्रतिनिधि भरत लाल ,विधायक प्रतिनिधि गोपाल अग्रवाल ,मंडल अध्यक्ष गुरु पाल बत्रा, मंडल महामंत्री गजेंद्र नागर ,मनीष राजपूत, अभिनंदन दुबे , देवेंद्र पयाल, विवेक भारती, स्वर्गाश्रम आश्रम चेयरमैन, माधव अग्रवाल , मुरली शर्मा, सुभाष शर्मा, जगदीश बाल्मीकि , नवीन राणा, आदि लोग उपस्थित थे।

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

28 Comments

  1. Close to canada online chemist’s shop into a history where she must end herself, up span circulation-to-face with the collective and renal replacement remedial programme himselfРІ GOP Sensitivity Dan Crenshaw Crystalloids Cradle РІSNLРІ Modifiers Him For Nice Aim In Midwest. http://erectilep.com/ Djjhiz dlneml

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close