Breaking News

बिना राशनकार्ड प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन और 1 किलो चना 2 महीने तक जरूर मिलेगा.

आठ करोड़ प्रवासी कामगारों को मिलेगा फायदा!

देवभूमि जे के न्यूज़!
कोरोना संकट के इस काल में भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों को मुफ्त में अनाज देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को दो महीने का अनाज फ्री में दिया जाएगा. वहीं जिन मजदूरों का राशन कार्ड नहीं बना हुआ है, उन्हें भी प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन और 1 किलो चना 2 महीने तक जरूर मिलेगा.
इसे लेकर सरकार का मानना है कि इससे 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को फायदा होगा. इसका लाख मजदूर उठा सकते हैं. यदि किसी के पास राशन कार्ड नहीं है तो उन्हें अपना आधार ले जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद उनको एक स्लिप मिलेगी. और स्लिप दिखाने के बाद वे मुफ्त में अनाज ले सकते हैं.
इस बारे में केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार ने राहत पैकेज के तहत से प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष घोषणाएं की है. जिसमें 10 फीसदी वैसे प्रवासी मजदूर हैं जिनके पास राशनकार्ड नहीं है, वहीं राज्य के राशनकार्ड में उनका नाम भी दर्ज नहीं हैं. ऐसे में अनाज वितरण का क्रियान्वयन, प्रवासी श्रमिकों की पहचान करना और उनके सूची का संधारण करना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है.

जय कुमार तिवारी

*हमेशा सच का साथ देना! ईमानदारी से आगे बढ़ना, दीनहीनों की आवाज को आगे पहुंचाना। सादा जीवन उच्च विचार और प्रकृति के बनाए हुए दायरे में जीवन निर्वहन करना। झूठ बोलने वालों और फरेब से दूर रहना, कभी किसी के अहित की बात नहीं सोचना। ईश्वर मेरे साथ हमेशा खड़े हैं!*

Related Articles

20 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
Close